इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया के ऑब्जर्वर कृष्णा आदित्य ने मॉक पॉल करा कर जायजा लिया..

 

प्रेक्षक कृष्णा आदित्य ने ईवीएम कमीशनिंग कार्य का लिया जायजा

मॉकपोल भी देखा..

दिए निर्देश आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन कर निर्वाचन कार्य को दें अंतिम रूप

ग्वालियर / भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव पर निगरानी रखने के लिये नियुक्त प्रेक्षक श्री कृष्णा आदित्य ने मंगलवार को एमएलबी कॉलेज पहुँचकर ईवीएम कमीशनिंग कार्य का जायजा लिया। साथ ही ईवीएम से किया जा रहा मॉकपोल (दिखावटी मतदान) भी देखा। श्री आदित्य ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन कर ईवीएम कमीशनिंग सहित निर्वाचन संबंधी सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।
एमएलबी कॉलेज में विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए स्ट्रांग रूम परिसर में प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ईवीएम कमीशनिंग का कार्य किया गया। कमीशनिंग कार्य के तहत हर मशीन पर नोटा सहित लोकसभा का चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों के हिसाब से मत पत्र लगाने का काम किया गया है। साथ ही बैटरी लगाकर प्रत्याशियों एवं उनके द्वारा अधिकृत प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मॉकपोल (दिखावटी मतदान) भी कराया गया। लोकसभा का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों द्वारा चिन्हित की गईं 5 प्रतिशत ईवीएम में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत एक – एक हजार वोट डालकर मॉकपोल किया गया है।

इसके अलावा अन्य ईवीएम में भी नोटा सहित सभी बटन एक – एक बार दबाकर मॉकपोल किया गया है। इसके बाद मशीन का सभी डाटा क्लीयर कर मशीन को स्विच ऑफ कर दिया गया है। मतदान के लिये पूर्णत: तैयार सभी ईवीएम विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए स्ट्राँग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी गईं हैं।
सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री अतुल सिंह ने बताया कि ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में कुल 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इसलिए हर मतदान केन्द्र पर कंट्रोल यूनिट के साथ दो बैलेट यूनिट लगाई जायेंगीं। पहली बैलेट यूनिट पर 16 उम्मीदवारों के नाम और दूसरी बैलेट यूनिट पर 17, 18 व 19 क्रमांक वाले प्रत्याशियों के नाम व नोटा है।

0Shares

Post Author: Javed Khan