कलेक्टर रुचिका चौहान ने डिजिटल लाइब्रेरी पहुँचकर छात्रों से की चर्चा.. मतदान करने की अपील की…

 

कलेक्टर रुचिका चौहान ने डिजिटल लाइब्रेरी

पहुँचकर छात्रों से की चर्चा..

मतदान करने की अपील की…

 

ग्वालियर / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा है कि मतदान हमारा संवैधानिक अधिकार है। इसका उपयोग हर व्यक्ति को करना चाहिए। कलेक्टर श्रीमती चौहान ने शुक्रवार को सेंट्रल लाइब्रेरी महाराज बाड़ा के अवलोकन के अवसर पर लाइब्रेरी में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से संवाद करते हुए यह बात कही।
कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से कहा कि जीवन में उन्नति का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। कड़ी मेहनत और सच्ची लगन ही प्रगति को प्राप्त करने का एक मात्र उपाय है। सभी विद्यार्थी पूरी लगन और लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें, सफलता अवश्य प्राप्त होगी। उन्होंने विद्यार्थियों से यह भी कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिये मतदान दिनांक 7 मई को होगा। सभी विद्यार्थी स्वयं भी मतदान करें और अपने परिवार, दोस्तों, परिचितों को भी मतदान करने के लिये प्रेरित करें। मतदान हम सबका मौलिक अधिकार है और इसका उपयोग हमें अवश्य करना चाहिए।
कलेक्टर श्रीमती चौहान ने सेंट्रल लाइब्रेरी का अवलोकन भी किया। स्मार्ट सिटी के माध्यम से विकसित की गई इस लाइब्रेरी में लगभग एक लाख 60 हजार महत्वपूर्ण पुस्तकें उपलब्ध हैं, जिसमें से लगभग 60 हजार पुस्तकों का डिजिटलाइजेशन किया जा चुका है। शेष पुस्तकों के डिजिटलाइजेशन का कार्य भी किया जा रहा है। सेंट्रल लाइब्रेरी के प्रबंधकों ने बताया कि विद्यार्थियों के लिये यहां सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध हैं। लगभग 150-200 बच्चे प्रतिदिन लाइब्रेरी में अध्ययन करने आते हैं। इसके साथ ही विद्यार्थियों को लाइब्रेरी में पढ़ने की सुविधा के साथ-साथ घर पर पुस्तक ले जाने की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके लिये विद्यार्थियों को लाइब्रेरी का सदस्य बनाया गया है।
कलेक्टर श्रीमती चौहान ने इस मौके पर सेंट्रल लाइब्रेरी में उपलब्ध संविधान की मूल प्रति का भी अवलोकन किया। उन्होंने विद्यार्थियों से चर्चा के दौरान जानकारी ली कि कौन छात्र किस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है।

0Shares

Post Author: Javed Khan