स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिये पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था ,मतदाताओं के सहयोग के लिए हर मतदान केन्द्र पर वॉलेन्टियर मौजूद रहेंगे

चुनाव का पर्व, देश का गर्व
लोकसभा निर्वाचन-2024

चुनावी शोरगुल थमा

बाहर से आए राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं को जिले से बाहर जाने के आदेश

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिये पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था

मतदाताओं के सहयोग के लिए हर मतदान केन्द्र पर वॉलेन्टियर मौजूद रहेंगे

ग्वालियर ।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत चुनावी प्रचार का शोरगुल रविवार 5 मई को शाम 6 बजे थम गया। निर्धारित कार्यक्रम के तहत ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में 7 मई को प्रात: 7 बजे से सायंकाल 6 बजे तक मतदान होगा।
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक श्री धर्मवीर सिंह ने स्पष्ट किया है कि चुनावी शोरगुल थमने के बाद कोई भी राजनैतिक दल/ प्रत्याशी या समूह के लोग एकत्रित होकर कोई जुलूस, जनसम्पर्क या रैली नहीं निकाल सकेंगे। आदेश के उल्लंधन की दशा में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा-133 एवं अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत सख्त कार्रवाई की जायेगी।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती चौहान ने बाहर से आये विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को जिले की सीमा से बाहर चले जाने के आदेश दिये हैं । उन्होंने कहा है कि इसका सख्ती से पालन कराया जायेगा । होटल, लॉज, सामुदायिक भवन व धर्मशाला आदि का निरीक्षण कर देखा जायेगा कि वहाँ कौन-कौन से व्यक्ति ठहरे हुये हैं। अधिकारी द्वय ने साफ किया है कि जो ग्वालियर जिले के मतदाता नहीं हैं ऐसे कार्यकर्ताओं को हर हाल में जिले की सीमा से बाहर जाना होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया है कि चलचित्र, टेलीविजन व अन्य माध्यमों द्वारा जनता के समक्ष चुनाव संबंधी सचित्र प्रचार-प्रसार नहीं कर सकेगा। इसी तरह संगीत या नाट्य, अभिनय या अन्य कोई आमोद-प्रमोद के जरिए मतदाताओं को लुभाने के प्रयास नहीं किए जा सकेंगे। यदि कोई इस आदेश का उल्लंघन करेगा तो उसे दो सजा भुगतनी होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने की अपील निर्भीक होकर करें मतदान

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान और पुलिस अधीक्षक श्री धर्मवीर सिंह ने जिलेवासियों से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि मतदान दिवस पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। अधिकारी द्वय ने जानकारी दी कि जिले को केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 8 कंपनियाँ प्राप्त हो गई हैं। इसके अलावा प्रदेश का विशेष सशस्त्र बल एवं जिला पुलिस बल के लगभग 7 हजार पुलिस जवान विभिन्न मतदान केन्द्रों पर तैनात किए जायेंगे। क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहेंगे।
पुलिस अधीक्षक श्री धर्मवीर सिंह ने बताया कि 125 पेट्रोलिंग पार्टी और 45 वरिष्ठ अधिकारियों के पेट्रोल वाहन भी मतदान दिवस को पूरे दिन भ्रमण रहेंगे। हर 10 से 15 मिनट में प्रत्येक मतदान केन्द्र पर कोई न कोई पेट्रोलिंग पार्टी पहुँचेगी। साथ ही सूचना मिलने पर अतिरिक्त पेट्रोलिंग पार्टियाँ भी भेजी जायेंगीं।

जहाँ कतार लगेगी उसके ऊपर होगी छाया की व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती चौहान ने बताया कि मतदाताओं के सहयोग के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्र पर वॉलेन्टियर उपलब्ध रहेंगे। कतार में खड़े मतदाताओं को धूप न लगे, इसके लिये हर मतदान केन्द्र पर कतार वाले स्थान पर टेंट इत्यादि लगाकर छाया की व्यवस्था की जायेगी।

0Shares

Post Author: Javed Khan