अपर आयुक्त की गांधीगिरी के बाद ,,कलेक्टर का एक्शन… खाता खोलने और डीबीटी में आनाकानी कर रहे बैंकर्स के प्रति कलेक्टर हुए सख्त

खाता खोलने और डीबीटी में आनाकानी कर रहे बैंकर्स के प्रति कलेक्टर हुए सख्त

लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत महिलाओं को यदि बैंक की कमी की वजह से पैसा नहीं मिला तो संबंधित बैंक होंगे जवाबदेह

जिला स्तरीय बैंकर्स सलाकार समिति की बैठक लेकर दिए निर्देश

कहा शनिवार व रविवार को भी लाड़ली बहनाओं के लिये खोलें बैंक

ग्वालियर / नया खाता खुलवाने, खाते को आधार से लिंक कराने और डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिशरी ट्रांसफर) कराने के लिये बैंक पहुँच रहीं महिलाओं के साथ असहयोग कर रहे बैंकर्स के प्रति कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने नाराजगी जताई है। उन्होंने जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक में कहा कि किसी महिला का मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पंजीयन होने के बाबजूद यदि बैंक खाते का आधार से मिलान और डीबीटी न होने की वजह से उसे पैसा नहीं मिला तो संबंधित बैंक अधिकारी इसके लिये जवाबदेह होंगे। श्री सिंह ने बैंकर्स को आगाह करते हुए कहा कि राज्य शासन की योजनाओं में असहयोग कदापि बर्दाश्त नहीं होगा।

गौरतलब है कि बुधवार को ही भारतीय स्टेट बैंक की महाराज बाड़ा शाखा पर लाडली बहना के पंजीयन में की जा रही लेत लाली पर नगर निगम के अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता मौके पर पहुंचे थे ..और उन्होंने अपनी गांधीगिरी दिखाते हुए बैंक के आसपास की सफाई अपने निगम के अमले और बेड़े से करवा दी थी

जिसके बाद बैंक प्रबंधन गांधीगिरी के आगे झुका और अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई।

इसके बाद ही कलेक्टर ग्वालियर ने शाम को सभी बैंकर  को तलब कर सख्त निर्देश दिए हैं।
बुधवार को यहाँ जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने बैंकर्स को निर्देश दिए कि शनिवार व रविवार को भी बैंक खोले जाएँ और कार्य दिवसों में सुबह 8 बजे से खासतौर पर लाड़ली बहना योजना से जुड़ी महिलाओं के संबंधी काम किए जाएं। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार, लीड बैंक अधिकारी, विभिन्न बैंकों के समन्वयक, जनपद पंचायतों के सीईओ और लाड़ली बहना योजना के जिले भर के नोडल अधिकारी मौजूद थे। विभिन्न बैंक शाखाओं के प्रबंधक भी इस बैठक से गूगल मीट के माध्यम से जुड़े।
कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि हर बैंक में लाड़ली बहना योजना से संबंधित महिलाओं के लिये अलग से हैल्पडेस्क बनाएँ और इस पर जिम्मेदार व संवेदनशील कर्मचारी को तैनात करें। साथ ही बैंक के बाहर व भीतर हैल्पडेस्क पर लाड़ली बहना योजना के गुलाबी रंग के स्टीकर लगाएँ, जिससे महिलाओं को खाता खुलवाने, आधार मिलान व डीबीटी कराने में कोई असुविधा न हो। उन्होंने साफ किया कि महिलाओं को बार-बार बुलाने की प्रवृत्ति कदापि बर्दाश्त नहीं होगी। कोशिश ऐसी हो कि एक बार में ही महिलाओं के बैंक संबंधी सारे काम हो जाएँ।
नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह ने कहा कि बैंकर्स के सहयोग के लिये नगर निगम भी ऑपरेटर देने को तैयार है। संबंधित बैंक इसके लिये नगर निगम में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक दिन में कम से कम 6 से 7 हजार डीबीटी कराने के लक्ष्य को लेकर बैंकर्स काम करें। साथ ही कहा कि लाड़ली बहना योजना से संबंधित काम के लिये हर बैंक स्टाफ बढ़ाए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने ग्रामीण अंचल में बैंक सखियों का सहयोग भी लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत महिलाओं के खाते खुलवाने व डीबीटी कराने में लिया जाए। उन्होंने कहा कि सुबह व शाम के समय सर्वर की स्पीड तेज रहती है। इसलिये ऐसे समय विशेष रूप से लाड़ली बहना योजना का काम करें।

बैंक संबंधी कामों के लिये 20 अप्रैल को जिले में चलेगी विशेष मुहिम

ग्वालियर जिले में लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत महिलाओं के एकल बैंक खाते खुलवाने, आधार मिलान एवं डीबीटी के लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार सहित जिला प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी विभिन्न बैंकों में लाड़ली बहना से संबंधित काम को गति दिलाने के लिये पहुँचेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी बैंकों के समन्वयकों और लाड़ली बहना योजना के पंजीयन व ई-केवायसी के लिये जिले भर में नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्र के बैंकों में पहुँचकर यह काम करायेंगे। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस काम में कोई ढ़िलाई न हो।

पोस्ट ऑफिस और बीसी के जरिए भी खाते और डीबीटी का काम कराने पर जोर

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि केवल बैंकों पर ही निर्भर न रहकर पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों और बीसी (बिजनेस करसपोंडेंट) के जरिए भी लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत महिलाओं के के खाते और डीबीटी इत्यादि का काम कराया जाए। जिले भर में लगभग 325 बीसी और पोस्ट ऑफिस से जुड़े लगभग 75 कर्मचारी यह काम करेंगे।

सीडीपीओ को देना होगा प्रमाण-पत्र कि सभी कार्यकर्ता व सहायिकाओं के हो गए हैं पंजीयन

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत जिले में शेष पात्र महिलाओं का जल्द से जल्द पंजीयन कराने पर जोर दिया। साथ ही निर्देश दिए कि इस योजना में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के पंजीयन भी कराए जाने हैं। उन्होंने कहा कि जिले के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को इस आशय का प्रमाण-पत्र देना होगा कि उनके क्षेत्र की सभी आंनगबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं के पंजीयन और बैंक संबंधी काम हो गए हैं।

गाँव से शहर चली गईं महिलाओं तक पहुँचाएँ संदेश कि जल्द से जल्द कराएँ पंजीयन

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने बैठक में जानकारी दी कि जिस जगह की समग्र आईडी है महिला को उसी गाँव में लाड़ली बहना योजना के तहत पंजीयन कराना होगा अन्यथा उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा। इसलिए शहर में बस गईं महिलाओं को गाँवों में रह रहे उनके परिजनों के माध्यम से यह संदेश पहुँचाएँ कि वे जल्द से जल्द अपना पंजीयन करा लें। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि जिन महिलाओं को कल्याणी या अन्य कोई सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिल रही है उनका भी पंजीयन किया जाना है। पेंशन की 600 रूपए की राशि के अलावा 400 रूपए की राशि सरकार लाड़ली बहना योजना के तहत इन महिलाओं को उपलब्ध करायेगी।

0Shares

Post Author: Javed Khan