Action—घर-घर सर्वे के कार्य के प्रति उदासीनता पड़ी भारी.. एक बीएलओ निलंबित, बीएलओ सुपरवाइजर का वेतन कटा और अन्य को नोटिस..

Action—घर-घर सर्वे के कार्य के प्रति उदासीनता पड़ी भारी..
एक बीएलओ निलंबित,

बीएलओ सुपरवाइजर का वेतन कटा और अन्य को नोटिस..

ग्वालियर / मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत घर-घर सर्वे, 18 से 19 एवं 20 से 29 आयु वर्ग के मतदाताओं का पंजीयन, न्यूनतम ईपी व जेण्डर रेशियो वाले मतदान केन्द्रों के प्रति उदासीनता और ठीक ढंग से मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन न करने वाले बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

इस कड़ी में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने एक बीएलओ को निलंबित कर दिया है। साथ ही एक बीएलओ सुपरवाइजर का दो दिवस का वेतन काटने के साथ-साथ कार्य पूर्ण न होने तक वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह एक बीएलओ को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जे पी गुप्ता ने बताया कि ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र 262 के बीएलओ श्री नरेन्द्र सिंह रावत (शिक्षक) के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है। इनके द्वारा घर-घर सर्वे का कार्य पूरा नहीं किया गया। इसी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 261 से 272 तक के बीएलओ सुपरवाइजर श्री सूरज पाल सिंह (अध्यापक) का दो दिन का वेतन काटने और आगामी आदेश तक वेतन रोकने के निर्देश दिए गए हैं। इसी प्रकार मतदान केन्द्र क्रमांक – 168 के बीएलओ श्री मलकीत सिंह (पंचायत सचिव) का कार्य संतोषजनक न पाए जाने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिये कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
निर्वाचन कार्य की समीक्षा बैठक में यह बात सामने आई थी कि इन बीएलओ सुपरवाइजर एवं बीएलओ द्वारा घर-घर सर्वे के साथ-साथ मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के कार्य में लगातार उदासीनता बरती जा रही है। मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में संलग्न सभी बीएलओ एवं अन्य अधिकारियों को भी समय-सीमा में पूरी गंभीरता के साथ कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उन्हें ताकीद किया गया है कि जिन भी बीएलओ के कार्य संतोषजनक नहीं रहे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

0Shares

Post Author: Javed Khan