राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सातवीं राष्ट्रपति होंगी जय विलास पैलेस आने वालों में, अगवानी के लिए पकवान बनाने और अनेक तैयारियों में जुटा जय विलास..

 

कई तरीके के व्यंजन हो रहे है तैयार, राष्ट्रपति महोदया के स्वागत में लगा है पूरा जय विलास महल

13 जुलाई को भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी ग्वालियर पधारेंगी ।

अपने दौरे में वह शहर में स्थित IIITM कॉलेज में तो जाएंगी ही, साथ ही साथ वे जय विलास महल भी जाएंगी। उनके आगमन की तैयारी के लिए बताया जा रहा है कि कई सांस्कृतिक प्रोग्राम होने जा रहे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी श्रीमती प्रियदर्शनी राजे सिंधिया खुद पूरे कार्यक्रम की तैयारी में जुटी हुई है ।

बताया जा रहा है कि श्रीमति मुर्मु जी ग्वालियर महल के संग्रहालय का दौरा तो करेंगी साथ ही साथ पूरे सिंधिया परिवार के साथ दोपहर का भोजन भी करेंगी। उनके विशेष खाने के लिए अनेक बावर्ची लगे हुए है। व्यंजन बनाने वालों को खास आदेश है कि किसी भी व्यंजन में अदरक, लहसन, प्याज, काला नमक और चाट मसाला नही डाला जाएगा । यह ध्यान में रखते हुए की राष्ट्रपति जी सिर्फ सात्विक भोजन खाती है – हर व्यंजन को ध्यान से बनाया जा रहा है ।

खाने की विशेष बात यह है की इसमें महाराष्ट्र, ओडिशा और नेपाल के कई विशेष व्यंजन है । इससे पूर्व भारत के छह यशस्वी राष्ट्रपतियों, डॉ राजेन्द्र प्रसाद जी, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी, श्री ज्ञानी ज़ैल सिंह जी, श्री शंकरदयाल शर्मा जी, डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम जी और श्रीमती प्रतिभा पाटिल जी का स्वागत सिंधिया परिवार ने यहाँ किया है।

0Shares

Post Author: Javed Khan