रानी राणा–एक इंटरनेशनल रेसलर .. घर की दहलीज लांघने पर घर ससुराल वालों ने की सीमा बंदी .. और इंसाफ व न्याय पाने के लिए वो पहुंची एसपी ऑफिस की चौखट पर…

रानी राणा–एक इंटरनेशनल रेसलर .. घर की दहलीज लांघने पर घर ससुराल वालों ने की सीमा बंदी .. और इंसाफ व न्याय पाने के लिए वो पहुंची एसपी ऑफिस की चौखट पर..
रानी राणा–एक इंटरनेशनल रेसलर ..

घर की दहलीज लांघने पर घर ससुराल वालों ने की सीमा बंदी .. और इंसाफ व न्याय पाने के लिए वो पहुंची एसपी ऑफिस की चौखट पर..

ग्वालियर।अन्तर राष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी रानी राणा घरेलु हिंसा व दहेज प्रताड़ना की शिकार हुई हैं। उनके पति ने जिम खोलने के लिए मायके से पांच लाख रुपए नहीं लाने पर मारपीट कर कुश्ती खिलाड़ी को घर से निकाल दिया है। इसमें रानी की सास, ससुर भी शामिल है।

घटना 30 मई 2023 सुदामापुरी मुरार की है। जिसके बाद रानी ने मामले की शिकायत मुरार थाना में की थी। पुलिस ने आवेदन की जांच के बाद पति, सास व ससुर पर दहेज के लिए प्रताड़ना देने के तहत मामला दर्ज कर लिया है। तो वहीं रेसलर रानी राणा ने पुलिस जन सुनवाई में भी पहुंच कर मामले की जानकारी अधिकारियों को दी जिसके बाद अधिकारियां ने जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

ये है पूरा मामला

मुरार के सुरैयापुरा गली निवासी रानी राणा अन्तरराष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी है। रानी राणा ने प्रदेश के लिए नेशनल रेसलिंग में गोल्ड जीतकर इतिहास बनाया था। चार साल पहले 55 किग्रा के वजन और अंडर 23 आयु वर्ग में वह इस स्वर्णिम सफलता को हासिल करने वाली मप्र की पहली महिला पहलवान बनीं। किसान की बेटी रानी ने शिर्डी में खेली जा रही अंडर 23 फ्री स्टाइल और ग्रीको रोमन स्टाइल वुमन नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में यूपी की मानसी यादव को पटकनी देकर चैंपियन बनी।

इंदौर में कोच अजय वैष्णव से कुश्ती के गुर सीखे थे।

इंटरनेशनल रेसलर रानी राणा ग्वालियर में रहते हुए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की ब्रांड एंबेसडर भी हैं. और न्याय पाने के लिए खुद अपनी लड़ाई लड़ रही हैं ..लेकिन इस देश का दुर्भाग्य है कि अभी भी होनहार खिलाड़ी या किसी अन्य योग्यता में महारत हासिल करने वाली महिलाओं को भी सिर्फ एक ग्रहणी, घर की चूल्हा चौका बासन करने वाली बहू के रूप में ही यह सभ्य समाज देखता है और समाज के पहरुए चुपचाप बैठकर यह तमाशा देखते रहते हैं ।

जबकि रानी राणा का कहना है कि वह अपनी लड़ाई खुद लड़ेगी और समाज का उन्हें समर्थन मिलता है तो एक अच्छी बात होगी… लेकिन रानी राणा के मामले में जेंडर इक्वलिटी की बातें बेईमान साबित हो रही है..

0
Shares
Categories: Uncategorized / by Javed Khan
Post Author: Javed Khan
Related Posts

 

 

 

 

 

SDVM School

Adv

 

Search for:
Search in here…

Recent Posts
इमरान खान तोशखाना मामले में दोषी करार ,3 साल की जेल..
नोडल अधिकारी ने दो 108 एंबुलेंस का किया निरीक्षण , मिली अनियमितता, होगी कार्रवाई
जम्मू एंड कश्मीर में किस तरह ड्यूटी निभाती है बीएसएफ ..,कुछ Momentआईजी राजा बाबू सिंह के साथ..
जिले में बगैर अनुमति के सभा, रैली, जुलूस व धरना प्रदर्शन पर प्रतिबंध
वर्षाकाल में मार्गों व पुल-पुलियों पर सुरक्षा के मद्देनजर नोडल अधिका Javed Khan

0Shares

Post Author: Javed Khan