व्यापारी ग्राहक से अच्छे रिलेशन बनाकर व संगठित होकर ऑनलाइन व्यापार का मुकाबला कर सकते हैं : MPCCI

व्यापारी ग्राहक से अच्छे रिलेशन बनाकर व संगठित होकर ऑनलाइन व्यापार का मुकाबला कर सकते हैं : MPCCI

चेम्बर भवन में समूहवार “चेम्बर संवाद” के तहत समूह क्रमांक 12 (विद्युत व्यवसाय), 13 (इलेक्ट्रिक उपकरण व्यवसाय) एवं 14 (कम्प्यूटर, मोबाइल व्यवसाय) की बैठक आयोजित

ग्वालियर। मध्यप्रदेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री (MPCCI) की नवीन टीम द्बारा व्यापार जगत की समस्याओं का संकलन करने के उद्देश्‍य से समूहवार बैठकों का आयोजन “चेम्बर संवाद” के रूप में प्रारंभ किया गया है । आज समूह क्रमांक 12 ( विद्युत व्यवसाय ), 13 ( इलेक्ट्रिक उपकरण व्यवसाय ) एवं 14 ( कम्प्यूटर, मोबाइल व्यवसाय ) की बैठक ‘चेम्बर भवन` में आयोजित की गई ।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे डॉ. प्रवीण अग्रवाल द्बारा अपने उद्बोधन में सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि हमारी टीम द्बारा नवाचार के रूप में व्यापार व उद्योग की समस्याओं का संकलन करने का कार्य प्रारंभ किया है । व्यापारिक समस्याओं के संकलन के उद्देश्‍य से समूहवार बैठकों के लिए “चेम्बर संवाद” कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है । वहीं उद्योगपतियों की समस्याओं के लिए ‘पड़ाव चेम्बर` किया जा रहा है । डॉ अग्रवाल ने कहा कि हर व्यापार की समस्याएं अलग-अलग होती हैं, इसलिए यह बैठकें की जा रही हैं । इन बैठकों के माध्यम से ही प्रोफेशनल टैक्स व माधव प्लाजा जैसे मुद्दों पर हमने कार्यवाही को आगे बढाया है । आज की बैठक में जो आपके द्बारा अपने व्यवसाय से संबंधित समस्याओं से अवगत कराया जायेगा, उन पर प्रभावी कार्यवाही की जायेगी ।
बैठक का संचालन कर रहे मानसेवी सचिव-दीपक अग्रवाल ने कहा कि आज के युग में व्यापारियों को संगठित होने की बहुत आवश्‍यकता है ।

एक ओर जहां सरकारें सभी वर्ग का विशेष ध्यान रख रही हैं वही व्यापारियों की समस्याओं का समाधान सालों में भी नहीं हो पा रहा है । उदाहरण के लिए गारबेज शुल्क जिसमें दो वर्ष से अधिक समय से व्यापारी संघर्ष कर रहे हैं लेकिन निराकरण नहीं हुआ है । बाड़े के व्यापार की स्थिति भी दिन प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है । इसलिए इस प्रकार के आयोजनों से व्यापारी संगठित होकर अपनी बात शासन प्रशासन के समक्ष रखेंगे तभी किसी समस्या का हल संभव है ।

मानसेवी संयुक्त सचिव-पवन कुमार अग्रवाल द्बारा ऑनलाइन व्यापार की शुरूआत के बारे में बताते हुए कहा कि यह सुविधा विकलांगों के लिए सर्वप्रथम अमेरिका में प्रारंभ की गई थी । हम ग्राहक को इस बारें में जागरूक करें और उन्हें उत्पाद को फिजिकली जांच-परख कर खरीदने के लिए प्रोत्साहित करें ।
कोषाध्यक्ष-संदीप नारायण अग्रवाल द्बारा सदस्यों को आपस में कॉर्डिनेशनल के लिए चेम्बर में बैठक करने का सुझाव दिया ।
समूह क्रमांक-12 से कार्यकारिणी समिति सदस्य-अनिल कुमार आनंद ने कहा कि हमारा व्यापार ऑनलाइन व्यापार के चलते प्रभावित हो रहा है । वहीं दौलतगंज सहित शहर के सभी प्रमुख बाजारों में यातायात व्यवस्था बिगड़ने से ग्राहक हमारे प्रतिष्ठान पर आना कम हो गये हैं ।
समूह क्रमांक-12 से कार्यकारिणी समिति सदस्य-आशीष अग्रवाल ने कहा कि हमारा व्यापार ऑनलाइन से प्रभावित हो रहा है, इस पर हम क्या कर सकते हैं, हमें इसकी तरफ बढने की आवश्‍यकता है । आपने कहा कि सभी व्यवसायी उद्योग आधार व जैम पोर्टल में पंजीयन करायें क्योंकि सरकार अपनी खरीदी का 25 प्रतिशत भाग जैम पोर्टल पर पंजीकृत व्यवसायियों से ही खरीदती है ।
समूह क्रमांक-13 से कार्यकारिणी समिति सदस्य-राधामोहन ने कहा कि इलेक्ट्रोनिक बिजनिस भी ऑनलाइन की तरफ बढ रहा है । लोग आजकल ई मार्केट से खरीददारी करते हैं । इसलिए हमें भी अपने उत्पादों की रील्स बनाकर प्रचार-प्रसार करना चाहिए ।
समूह क्रमांक-14 से कार्यकारिणी समिति सदस्य-विकास अग्रवाल ने कहा कि कम्प्यूटर मोबाइल का व्यवसाय 70 प्रतिशत ऑनलाइन से प्रभावित हुआ है । इसका समाधान निकाला जाना चाहिए । जैम पोर्टल के माध्यम से भी बड़े प्रतिष्ठानों को ही ऑर्डर दिये जाते हैं ।
समूह क्रमांक-14 से कार्यकारिणी समिति सदस्य-आलोक आहूजा ने कहा कि ऑनलाइन व्यापार से निपटने के लिए हमें कंपनियों को प्रेशराइज करना चाहिए कि वह ऑनलाइन प्लेटफार्म वाली दर पर व्यवसायी को भी माल उपलब्ध करायें । साथ ही, जैम पोर्टल जैसी सुविधा के बारे में व्यापारियों को बताना चाहिए ।
व्यवसायी अभय गर्ग ने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के चलते ऑनलाइन व्यापार को रोका नहीं जा सकता है । आज हम सभी को संगठित होकर तथा आपस में कॉर्डिनेशन बनाकर इस चुनौती से लड़ना चाहिए । यदि हम इस प्रकार कार्य करेंगे तो हमारा बिजनिस भी ग्रो करेगा । हमें कार्य करने की कुशलता को बढाना होगा ।
मनोज गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन व शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या से व्यापार बहुत प्रभावित हो रहा है ।
संजय कुमार जैन द्बारा बिजनिस ग्रुप बनाकर अपने उत्पाद का प्रचार-प्रसार करने का सुझाव दिया ।
संजय अग्रवाल द्बारा ऑनलाइन व्यापार के लिए स्वयं को अपडेट रखने की आवश्‍यकता पर बल दिया । साथ ही शहर में राँग साइड से आ रहे वाहनों पर अंकुश लगाकर यातायात में सुधार लाने की बात कही ।
बैठक में सर्वश्री धर्मेन्द्र कुमार गोयल,राजीव वैश्‍य, दीपक वाजपेयी, पवन जैन, विष्णु कुमार सिंघल, मनोजजी आदि ने भी अपने विचार रखे ।
अध्यक्ष महोदय ने बैठक में प्राप्त समस्याओं/सुझावों पर कहा कि प्राप्त समस्याओं के निदान के लिए चेम्बर सक्रिय रूप से कार्य करेगा । आपने कहा कि उद्योग आधार एवं जैम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए शिविर लगाया जायेगा । ऑनलाईन व्यापार किस प्रकार करें, इसके लिए एक्सपर्ट के साथ कार्यशाला की जायेगी । ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मोड में थोक विक्रय के लिए दर समान हो, इसके लिए शासन स्तर पर प्रयास किये जायेंगे । जयेन्द्रगंज की पार्किंग का पूर्ण उपयोग सुनिश्‍चित कराया जायेगा । व्यापारियों के लिए ज्ञानवर्धक कार्यक्रम/प्रशिक्षण प्रारंभ किये जायेंगे । शिंदे की छावनी स्थित भारत टॉकीज की तरफ वाहनों का आगमन कराने हेतु क्षेत्र का अवलोकन कर, समस्या का निराकरण कराया जायेगा । नगर निगम द्बारा यदि मेंटनेंस के नाम लिफ्ट संचालकों से शुल्क लिया रहा है तो जिन संचालकों द्बारा इसके मेंटीनेंस की एएमसी दी हुई है । उनसे यह चार्ज नहीं लेने की बात की जायेगी ।
बैठक के अंत में उपाध्यक्ष-डॉ. राकेश अग्रवाल द्बारा सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया गया । बैठक कार्यकारिणी समिति सदस्य-पारस जैन, विवेक बंसल दीपक गुप्ता सहित काफी संख्या में व्यवसायी उपस्थित थे ।

0Shares

Post Author: Javed Khan