Skv-सिंधिया कन्या विद्यालय संकल्पना स्टेम रोबोटिक लैब का उद्घाटन..30 को..

Skv-सिंधिया कन्या विद्यालय
संकल्पना स्टेम रोबोटिक लैब का उद्घाटन..30 को..
सिंधिया कन्या विद्यालय में प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मुंबई के ई-यंत्र कार्यक्रम के सहयोग से एक अभूतपूर्व पहल, संकल्पना स्टेम रोबोटिक लैब का उद्घाटन 30 सितंबर, 2023 को एसकेवी परिसर में किया जाएगा।
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को एम्बेडेड सिस्टम और रोबोटिक्स का पता लगाने के लिए एक गतिशील मंच प्रदान करना है। संकल्पना स्टेम रोबोटिक लैब की स्थापना छात्राओं को एम्बेडेड सिस्टम और रोबोटिक्स के रोमांचक क्षेत्रों में व्यावहारिक अनुभव और ज्ञान प्रदान करने की दृष्टि से की जा रही है।
यह पहल स्टेम शिक्षा और व्यावहारिक कौशल विकास की बढ़ती मांग के अनुरूप है। यह कार्यक्रम विद्यालय प्राचार्य श्रीमती निशि मिश्रा के मार्गदर्शन में संपन्न होगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. कवि आर्य डी.फिल. (ऑक्सन), कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रसिद्ध, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बॉम्बे) प्रोफेसर उपस्थित रहेंगे। तीन दिवसीय कार्यशाला में छात्राओं को एम्बेडेड सिस्टम और रोबोटिक्स में नवीनतम तकनीकों का पता लगाने और प्रयोग करने का अवसर दिया जायेगा।
कार्यशाला के पाठ्यक्रम में क्रमशः इलेक्ट्रॉनिक्स सर्किट,आर्डुइनो यूएनओ आर-3 माइक्रोकंट्रोलर, सेंसर प्रौद्योगिकी, सर्वाे मोटर्स को शामिल किया जायेगा। सिंधिया कन्या विद्यालय की इस तीन दिवसीय कार्यशाला में आईआईटी मुंबई ई-यंत्र के तीन रिसोर्स पर्सन उपस्थित रहेंगे, जिसमें सुश्री दीपा अवुदियाप्पन टीम लीडर के रूप में कार्य करेंगी। छात्राओं को इस कार्यशाला में तीनों विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में विभिन्न नवीन आयामों को सीखने का अवसर मिलेगा। संकल्पना स्टेम रोबोटिक लैब स्टेम रोबो, नोएडा के सहयोग से संभव हुआ है।
संकल्पना स्टेम रोबोटिक लैब का उद्घाटन भविष्य के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को आगे बढ़ाने की दिशा में एक रोमांचक कदम है। श्रीमती निशि मिश्रा के दूरदर्शी नेतृत्व में आईआईटी मुंबई के ई-यंत्र कार्यक्रम के साथ यह सहयोग, छात्राओं को प्रेरित करने और स्टेम शिक्षा में नए अवसर प्रदान करेगा। इस समस्त कार्यक्रम में विद्यालय आईटी विभागाध्यक्ष श्रीमती मेधा गुप्ता, श्रीमती गीतांजलि राजपूत और श्री रविंद्र नेगी उपस्थित रहेंगे..
0Shares

Post Author: Javed Khan