Credit–महाराज सिंधिया ने अपने मंत्री से आनन फानन में करवाई घोषणा— ग्वालियर को मिली 1000 बिस्तर अस्पताल अंडर ब्रिज, चम्बल से पानी लाकर पेयजल आपूर्ति, एलिवेटेड रोड, डबरा में नवीन डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मारक भवन एवं सिंचाई परियोजनाओं की सौगात..

Credit–महाराज सिंधिया ने अपने मंत्री से आनन फानन में करवाई घोषणा—

ग्वालियर को मिली 1000 बिस्तर अस्पताल अंडर ब्रिज, चम्बल से पानी लाकर पेयजल आपूर्ति, एलिवेटेड रोड, डबरा में नवीन डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मारक भवन एवं सिंचाई परियोजनाओं की सौगात..

1. शहर की स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए नवनिर्मित 1000 बिस्तर के अस्पताल के बाद अब नवीन भवन और जेएएच अस्पताल के बीच 20.5 करोड में रोड अंडर ब्रिज का निर्माण। आज हमारे ग्वालियर का नवनिर्मित 1000 बिस्तर का अस्पताल सफलतापूर्ण ग्वालियर और ग्वालियर के आस पास के जिलों से आ रहे लोगों को अच्छे स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है। हाल में हमारे सामने एक समस्या खड़ी हुई थी। 1000 बिस्तर अस्पताल और जेएएच अस्पताल के बीच अस्पताल के स्टाफ, डॉक्टर, मरीज, मेडिकल सामग्री आदि को आवागमन में कई कठिनाइयॉ उठानी पडती हैं। सामग्री पंहुचाने में विलंब से लेकर एम्बुलेंस के सडक दुर्घटना के हादसे भी सामने आते हैं। माननीय भारत सरकार के मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया जी के संज्ञान में आते ही उन्होंने 26 सितम्बर को भारत सरकार के मंत्री नितिन गडकरी जी को पत्र लिखकर समस्या से अवगत कराया और यातायात को सुगम और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से एक सड़क के निर्माण के लिए अनुरोध किया और भारत सरकार के मंत्री गडकरी ने अतिशय इसे संज्ञान में लेते हुए, 10 दिनों के अंदर ही आमखो से कम्पू मार्ग पर दोनों अस्पतालों के मध्य इस सड़क को स्वीकृति दी।
इस परियोजना के लिए लगभग 20.5 करोड़ की स्वीकृति दी गयी है। मैं श्रीमंत सिधिया जी को ग्वालियर के समस्त जनता की ओर से धन्यवाद देता हूँ कि नए 1000 बिस्तर अस्पताल के साथ-साथ उन्होंने यातायात की इस समस्या को भी दूर करने के लिए इस नई सड़क की स्वीकृति कराने हेतु हमारी सहायता की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी और भारत सरकार के मंत्री को भी सहृदय धन्यवाद देता हूँ मैं मानता हूँ कि किसी राज्य में भाजपा की डबल इंजन की सरकार होने का कितना लाभ होता है,( किस तेजी और दक्षता के साथ समस्याओं का निराकरण होता है उसका ये एक सटीक उदाहरण है। ये सड़क अब मेडिकल सामग्री और स्टाफ के लिए मगबसनेपअम कॉरिडोर की तरह काम करेगी। यातायात सुगम होगा , समय की बचत होगी और सुरक्षित भी होगी।
2. नगर निगम ग्वालियर क्षेत्र में पेयजल की समस्या के स्थाई निदान के लिए गत दिवस भोपाल से वर्चुअली मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान एवं ग्वालियर में भारत सरकार के मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा 376 करोड रुपए की लागत से चंबल जल आपूर्ति योजना का शिलान्यास किया गया है। नगर ग्वालियर की पेय जल आपूर्ति किये जाने में वांछित मात्रा में कच्चे पानी की उपलब्धता बनाये रखने के दृष्टिगत चम्बल नदी के पानी (90 एम.एल.डी.) एवं कोतवार डेम के पानी (60 एम.एल.डी.) को ग्वालियर में वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्टस तक लाये जाने की योजना अमृत 2.0 के तहत स्वीकृत हुई है। योजना की अनुमानित लागत 376 करोड़ है और योजना का कार्य पूर्ण करने की समयावधि वर्षाकाल सहित 02 वर्ष निर्धारित है।

3. भारत सरकार के मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शहर में स्वर्ण रेखा नदी पर 4-लेन एलीवेटेड रोड के द्वितीय चरण में महारानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा फूलबाग से गिरवाई पुलिस चैकी पुराना ए.बी. रोड़ तक 4-लेन एलीवेटेड रोड, फ्लाई ओव्हर का निर्माण कार्य रूपये 926.21 करोड़ की लागत से बनाया जायेगा। द्वितीय चरण में मुख्य कॉरीडोर की लंबाई 7.42 कि.मी एवं चैड़ाई 19.50 मीटर रहेगी। कॉरीडोर में कुल 19 रेम्प प्रस्तावित है, जिसमें 10 रेम्प चढने के लिए एवं 9 रेम्प उतरने के लिए है।

4. तहसील डबरा जिला ग्वालियर में गत दिवस भारत सरकार के मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा 8 करोड रूपए की लागत से बनने वाले डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मारक भवन का शिलान्यास किया गया। उक्त भवन तहसील डबरा में प्रस्तावित स्मारक 1.4 हेक्टेयर भूमि पर बनाया जावेगा । सर्व सुविधा युक्त दो मंजिला भवन में डॉ. भीम राव अंबेडकर जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने के लिए गैलरी म्यूजियम एवं प्रदर्शनियों का निर्माण होगा।

5. शिवपुरी जिले के लिए मंजूर हुई लगभग 997 करोड़ की महात्वाकांक्षी श्रीमंत माधवराव सिंधिया वृहद सिंचाई परियोजना का शिलान्यास गत दिवस किया गया। इस परियोजना के तहत पवा बाँध, सोनपुरा बाँध, खडोय स्टॉप डैम व बनियानी स्टॉप डैम का निर्माण शामिल है जिससे विधानसभा क्षेत्र पोहरी कोलारस व शिवपुरी जिले के अंतर्गत लगभग 31 हजार 250 हैक्टेयर रकबे में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी।

0Shares

Post Author: Javed Khan