सिंधिया स्कूल,किला, ग्वालियर का ब्रास बैंड नई दिल्ली में आयोजित प्रधानमंत्री रैली में भाग लेकर वापस ग्वालियर लौटा

 सिंधिया स्कूल,किला, ग्वालियर का ब्रास बैंड नई दिल्ली में आयोजित प्रधानमंत्री रैली में भाग लेकर वापस ग्वालियर लौटा
इस वर्ष सिंधिया स्कूल बैंड सैनिक स्कूल कपूरथला उत्तर पूर्वी बंद व बिरला बालिका विद्यापीठ पिलानी के बैंड के साथ कदम से कदम मिलाकर चली। बैंड मेजर वैभव अग्रवाल के नेतृत्व में 45 सदस्यों के इस दल ने 5 जनवरी को भारत के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ को श्गार्ड ऑफ़ ऑनरश् दिया। इसी दल ने 9 जनवरी को भारतीय सेवा के प्रमुख जनरल मनोज पांडे को श्गार्ड ऑफ ऑनरश् दिया व साथ ही गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत श्हॉर्स शोश् में भी बैंड प्रदर्शित किया गया।
इसके बाद 20 जनवरी को सिंधिया स्कूल बैंड ने देश के रक्षा मंत्री आदरणीय श्री राजनाथ सिंह को श्गार्ड ऑफ ऑनरश् दिया व 27 जनवरी को प्रधानमंत्री रैली में बैंड ने अपना अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए इसमें प्रशंसनीय रूप से भाग लिया। इस कार्यक्रम में प्रदर्शन के लिए एनसीसी की ओर से वैभव अग्रवाल को सर्वश्रेष्ठ बैंड मेजर का पुरस्कार भी दिया गया । सिंधिया स्कूल के बैंड के विषय में चर्चा करते हुए प्रधानाचार्य श्री अजय सिंह ने बताया कि इस बैंड ने अपनी शुरुआत 1973 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेकर की थी। पहले इसमें पाइप  बैंड था परंतु बाद में 2005 से ब्रास बैंड गणतंत्र दिवस परेड में लगातार भाग लेता रहा है ।
यह हमारे लिए अत्यंत गौरव का विषय है कि सिंधिया स्कूल का बैंड प्रत्येक वर्ष इस कार्यक्रम में भाग ले रहा है। इस बैंड में भाग लेने के लिए छात्रों का अथक परिश्रम उनकी लगनशीलता और अनुशासन हमारे विद्यालय के छात्रों के नित्य प्रति जीवन में दिखाई देता है। सिंधिया स्कूल बैंड की प्रस्तुति पर चर्चा करते हुए बैंड प्रशिक्षक श्री अशोक कुमार जी ने बताया कि 1 महीने के इस गणतंत्र दिवस शिविर में भाग लेने वाले इन बच्चों के जीवन में आत्मविश्वास,अनुशासन,कठिन परिश्रम, समय पालन तथा साथ रहने का गुण सीखते हैं जो उनके जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है..
 
0Shares

Post Author: Javed Khan