ग्वालियर जिला सहित सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में आज 29 फरवरी को विकास के नए-नए आयाम जुड़ेंगे , विकसित भारत – विकसित मध्यप्रदेश कार्यक्रम में वर्चुअल शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी

ग्वालियर जिला सहित सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में आज 29 फरवरी को विकास के नए-नए आयाम जुड़ेंगे

विकसित भारत – विकसित मध्यप्रदेश कार्यक्रम में वर्चुअल शामिल होंगे प्रधानमंत्री श्री मोदी

विश्व की पहली “वैदिक घड़ी” सहित 16,961 करोड़ की प्रदेश की विकास परियोजनाओं का व्हीसी के माध्यम से करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास

ग्वालियर जिले में लगभग 116 करोड़ लागत के 86 विकास कार्यों का होगा लोकार्पण व शिलान्यास

प्रदेश के समस्त जिलों में सायबर तहसील का भी प्रधानमंत्री श्री मोदी करेंगे शुभारंभ

जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों व नगरीय निकायों में मंत्रिगण व वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों के आतिथ्य में होगा कार्यक्रमों का आयोजन

जिले के 53 ग्रामों में घर-घर नल से मिलेगा जल

ग्वालियर 28 फरवरी 2024/ ग्वालियर जिला सहित सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में गुरूवार 29 फरवरी को विकास के नए – नए आयाम जुड़ेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इस दिन भोपाल में विकसित भारत की तर्ज पर आयोजित होने जा रहे “विकसित मध्यप्रदेश” के विशेष कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी व्हीसी के माध्यम से विश्व की पहली “वैदिक घड़ी” सहित 16 हजार 961 करोड़ की प्रदेश भर की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। साथ ही प्रदेश के समस्त जिलों की सायबर तहसील का शुभारंभ किया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी जिन कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे, उनमें ग्वालियर जिले के लगभग 116 करोड़ रुपए लागत के 82 कार्यों का लोकार्पण व 4 कार्यों का शिलान्यास शामिल हैं। भोपाल के लाल परेड मैदान में अपरान्ह लगभग 4 बजे राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल व मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की गरिमामयी मौजूदगी में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा।
ग्वालियर जिले में एक दर्जन स्थानों पर वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों के आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिनमें भोपाल में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों और प्रत्येक नगरीय निकायों में 29 फरवरी को कार्यक्रम आयोजित होंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी जिन कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे, उनमें जल जीवन मिशन के तहत 53 ग्रामों की नल-जल योजनायें, सड़क मार्ग व पुल-पुलियाँ इत्यादि अधोसंरचनागत कार्य शामिल हैं। नल-जल योजनाओं के निर्माण से ग्रामीण क्षेत्र में बड़ा बदलाव आया है। अब इन गाँव के हजारों हजार लोगों को पानी के लिये हैण्डपम्प पर लाईन लगाने की जरूरत नहीं रही है। नल-जल योजना के तहत हर घर में नल की टोंटी से पानी उपलब्ध होने लगा है। इसी तरह पक्की सड़कें बनने से लोगों को सुगम आवागमन की सुविधा मिली है।
जिले के ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विक्रांत यूनिवर्सिटी प्रांगण में पूर्व मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह एवं सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर के आतिथ्य में कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में 15 करोड़ 45 लाख रुपए लागत के 21 कार्यों का लोकार्पण होगा। इसी तरह ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बिरलानगर स्थित चार नम्बर लेन परिसर में ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित होगा। यहाँ पर 26 करोड़ 37 लाख रूपए लागत के एक दर्जन कार्यों का लोकार्पण होगा।
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर पूर्व क्षेत्र के अंतर्गत बाल भवन में पूर्व मंत्री श्रीमती माया सिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होने जा रहे कार्यक्रम में 12 करोड़ 15 लाख रूपए लागत के 9 विकास कार्यों का लोकार्पण होगा। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर दक्षिण के अंतर्गत महाराज बाड़ा पर टाउन हॉल में सामाजिक न्याय व दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होने जा रहे कार्यक्रम में 10 करोड़ 90 लाख रूपए लागत के तीन कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया जायेगा।
जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र भितरवार के अंतर्गत चीनौर में विधायक श्री मोहन सिंह राठौर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होने जा रहे कार्यक्रम में 19 करोड़ 60 लाख रूपए लागत के 18 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास होगा। इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डबरा (अजा) के अंतर्गत डबरा के कम्युनिटी हॉल में पूर्व मंत्री श्रीमती इमरती देवी के मुख्य आतिथ्य में डबरा में कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें 31 करोड़ 51 लाख रुपए लागत के 23 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया जायेगा।

0Shares

Post Author: Javed Khan