तानसेन समारोह में गमक गमक…

“गमक”
सूफियाना गायकी में सराबोर हुए रसिक
सुविख्यात सूफियाना गायक हुसैन बंधुओं ने बहाई अदबी रस धारा….

देश और दुनिया में सुविख्यात सूफियाना गायक उस्ताद अहमद हुसैन – मोहम्मद हुसैन बंधुओं ने अपनी जादुई आवाज़ में सूफियाना कलाम सुनाकर सुधीय रसिकों को अदबी संगीत में सराबोर कर दिया। सूफियाना जुबान में पगे रसों में डूबकर रसिक देर रात तक झूमते रहे। मौका था तानसेन समारोह की पूर्व संध्या पर सोमवार की देर शाम हजीरा चौराहे के समीप इंटक मैदान पर आयोजित हुए पूर्वरंग “गमक” का। हुसैन बंधुओं ने गोस्वामी तुलसीदास रचित गणेश वंदना “गाईये गणपति जग वंदन” से जब अपने गायन की शुरुआत की तो ऐसा लगा मानो गंगा-जमुनी तहजीब के झरने फूट पड़े हैं।
सर्द मौसम में जमी महफ़िल में हुसैन बंधुओं ने फ़िल्म वीर-जारा में गाया प्रसिद्ध कलाम ” आया तेरे दर पर दीवाना ” से अपनी सूफियाना गायकी आगे बढ़ाई तो सम्पूर्ण वातावरण में अदबी संगीत की गरमाहट दौड़ गई। इसके बाद उन्होंने हसरत जयपुरी द्वारा रचित अपने एलबम “गुलदस्ते” की ग़ज़ल “चल मेरे साथ ही चल ऐ मेरी जाने ग़ज़ल, इन समाजों के बनाए हुए बंधनों से निकल” पेश कर रसिकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
इसी कड़ी में मशहूर ग़ज़ल ” दो दिलों का गम दूरियां समझती हैं” सुनाकर समा बांध दिया। हुसैन बंधुओं ने बीच-बीच में अदबी शेर सुनाकर श्रोताओं पर गहरी छाप छोड़ी। हुसैन बंधुओं द्वारा गाए गए एक से बढ़कर मीठे मीठे कलामों को सुनकर श्रोता झूम उठे। इस सुरमयी शाम को रसिक शायद ही कभी भुला पायेंगे।
आरंभ में क्षेत्रीय विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा, आईजी श्री अंशुमान यादव, आयकर आयुक्त श्री ए के खण्डेलवाल, नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा व डीआईजी श्री मनोहर वर्मा सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर गमक का शुभारंभ किया। साथ ही अतिथियों ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. माधवराव सिंधिया के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर पूर्व अतरिक्त मुख्य सचिव श्री प्रशांत मेहता, एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा, समाजसेवी श्री कृपाल सिंह भदौरिया व अधिवक्ता श्री प्रशांत शर्मा सहित बड़ी संख्या में संगीत रसिक मौजूद थे। उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी के श्री राहुल रस्तोगी ने पुष्पहारों से अतिथियों एवं हुसैन बंधुओं का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन श्री सुनील वैद्य ने किया।
हुसैन बंधुओं के गायन में जनाब अरशद खान ने तबला, जनाब अजहर शकील खान ने वायोलिन, श्री अतुल शंकर ने और जनाब जफर मिर्जा ने कीबोर्ड पर संगत की।
इस अवसर पर विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा सभी के सहयोग से तानसेन समारोह को और ऊंचाइयां प्रदान की जाएंगी। उन्होंने तानसेन समारोह की संगीत सभाओं में भाग लेने के लिए शहरवासियों को मंच के माध्यम से आमंत्रित किया।

/किलागेट से नृत्य करते हुए पहुँचे लोक कलाकार, विधायक श्री तोमर भी हुए शामिल /
शहरवासियों को तानसेन समारोह का न्यौता देने निकले लोक कलाकारों ने भी अपने नृत्य से लोकधारा बहाई। लोक कलाकारों के दल ऐतिहासिक किलागेट से नृत्य करते हुए पूर्वरंग “गमक” कार्यक्रम स्थल इंटक मैदान पहुँचे। क्षेत्रीय विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ढ़ोल बजाकर इन कलाकारों को रवाना किया। रंग-बिरंगे परिधानों में सजे कलाकारों ने माहौल को और भी मनमोहक बना दिया।

 

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *