भारतीय वायु सेना ने पाकिस्‍तानी लड़ाकू विमान को मार गिराया

भारत ने अपने सैनिक ठिकानों को निशाना बनाने की पाकिस्‍तान की कोशिशों को नाकाम कर दिया और पाकिस्‍तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि कल भारत की हवाई कार्रवाई के बाद पाकिस्‍तान ने आज सुबह अपने लड़ाकू विमानों से जवाबी कार्रवाई की, लेकिन भारत की सतर्कता और तैयारी के कारण उसकी यह कोशिश नाकाम हो गई। प्रवक्‍ता ने बताया कि पाकिस्‍तानी सीमा में लोगों ने इस विमान को गिरते हुए देखा। प्रवक्‍ता ने कहा कि इस कार्रवाई में भारत ने दुर्भाग्‍यवश अपना एक मिग-21 विमान खोया है और वायु सेना का एक पायलट पाकिस्‍तान की हिरासत में है।

भारत ने आज पाकिस्‍तान के कार्यवाहक उच्‍चायुक्‍त को विदेश मंत्रालय में समन किया और भारतीय वायु सेना के पायलट की फौरन सुरक्षित वापसी की मांग की। एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्‍तान को यह स्‍पष्‍ट रूप से कह दिया गया है कि भारतीय सुरक्षा कर्मी को कोई नुकसान न पहुंचाया जाए। भारत ने घायल रक्षा कर्मी को भद्दे तरीके से प्रदर्शित किए जाने पर भी कड़ी आपत्ति की है और कहा है कि यह अंतर्राष्‍ट्रीय मानवाधिकार कानून तथा जिनेवा संधि का उल्‍लंघन है।

भारत ने पाकिस्‍तान की आक्रमक कार्रवाई और पाकिस्‍तानी वायु सेना द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्‍लंघन करके सैन्‍य ठिकानों को निशाने बनाने के लिए भी पाकिस्‍तान के साथ कड़ा विरोध दर्ज कराया। मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह की कार्रवाई आतंकवादियों की साजिश को नाकाम करने के लिए भारत द्वारा कल बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाई से एकदम भिन्‍न बताया है।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *