जीपीएस लगी बसों में सैर करेंगी ईवीएम मशीन

ग्वालियर । ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के लिए होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के चलते बसों के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस बार जिला प्रशासन द्वारा 700 बसों का अधिग्रहण किया जाएगा। ग्वालियर में होने वाले 12 मई के मतदान को लेकर 10 मई से चुनाव सामग्री का वितरण प्रारंभ होगा, जिसमें ईवीएम मशीन भी शामिल होगी। इन्हीं ईवीएम मशीन की सुरक्षा को देखते हुए अधिकृत की जाने वाली सभी बसों को जिला प्रशासन द्वारा जीपीएस लेस करने की तैयारी कर ली गई है। जिससे जीपीएस के माध्यम से ईवीएम की हर लोकेशन को जिला प्रशासन ट्रैक कर सकेगा।

जिला प्रशासन की इस पहल के बाद राजनीतिक दलों के द्वारा ईवीएम को देर तक रोकने, मार्ग परिवर्तित करने और मशीनों में गड़बड़ी करने जैसे आरोपों पर लगाम लग सकेगी। जिला प्रशासन की इस पहल का सभी प्रमुख राजनीतिक दल स्वागत कर रहे हैं। उनका मानना है कि बीते विधानसभा चुनाव में मतदान संपन्न होने के बाद ईवीएम मशीन कई जगहों पर 48 से 72 घंटे लेट स्ट्रांग रूम पर पहुंची थी। जिसके चलते निर्वाचन आयोग पर सवाल खड़े हुए थे लेकिन जिला प्रशासन की जीपीएस लेस वाहनों द्वारा ईवीएम को स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने की पहल को अच्छा बताया। सभी का मानना है की ये पहल देर से हुई पर सराहनीय है।

आपको बता दें कि यह सभी बसें स्कूल कॉलेजों से अधिकृत की जाएंगी एवं इनका अधिग्रहण करने की प्रक्रिया 8 एवं 9 मई को होगी ताकि जीपीएस लगाने की प्रक्रिया समय रहते पूरी कर ली जाए एवं शासन को किराए के रूप में ज्यादा भुगतान ना करना पड़े।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *