कलेक्ट्रेट की जन-सुनवाई में जरूरतमंदों को मिली मदद .. कलेक्टर ने जाति प्रमाण-पत्र बनवाने आए फरियादियों के आवेदन लोक सेवा केन्द्र में कराए दर्ज ..

कलेक्ट्रेट की जन-सुनवाई में जरूरतमंदों को मिली मदद ..
कलेक्टर ने जाति प्रमाण-पत्र बनवाने आए फरियादियों के आवेदन लोक सेवा केन्द्र में कराए दर्ज ..

ग्वालियर / कलेक्ट्रेट की जन-सुनवाई में किसी के नि:शुल्क इलाज तो किसी के बच्चों की पढ़ाई का इंतजाम हुआ। इसी तरह किसी की जमीन संबंधी समस्या हल होने और किसी के जाति प्रमाण-पत्र बनने की रूपरेखा तैयार हुई। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष तिवारी सहित जिला प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने सभी फरियादियों की एक – एक कर समस्यायें सुनीं और उनके आवेदनों के निराकरण की रूपरेखा तय की। इस बार की जन-सुनवाई में लगभग 125 फरियादियों की समस्यायें सुनी गईं।
मंगलवार को कलेक्ट्रेट में हुई जन-सुनवाई में जाति प्रमाण-पत्र न बनने की शिकायतें लेकर मोगिया एवं गौंड जनजाति समुदाय के कुछ फरियादी पहुँचे थे। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इन फरियादियों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना।
साथ ही उन्हें भरोसा दिलाया कि राज्य शासन के प्रावधानों के तहत पात्रता के अनुसार सभी आवेदकों के जाति प्रमाण-पत्र बनवाए जायेंगे। उन्होंने जन-सुनवाई में पहुँचे सभी लोगों के जाति प्रमाण-पत्र संबंधी आवेदन पत्र लोक सेवा केन्द्र में दर्ज कराने के निर्देश लोक सेवा प्रबंधक को दिए। साथ ही संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि आवेदनों व दस्तावेजों का परीक्षण कर जाति प्रमाण-पत्र संबंधी सभी आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण करें।
जन-सुनवाई में चर्चा के दौरान यह बात सामने आई है कि ऐसा कोई दस्तावेज इन परिवारों के पास नहीं है जिससे उनकी जाति प्रमाणित होती हो। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी आवेदकों के प्रकरणों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर उनके प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला परियोजना समन्वयक व जिला शिक्षा अधिकारी को भी निर्देश दिए कि इन परिवारों के बच्चों को स्कूलों में भर्ती कराएँ और शासन द्वारा प्रदत्त सुविधायें इन बच्चों को भी उपलब्ध कराई जाएँ।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *