अद्भुत थे अटल जी और अद्भुत है ग्वालियर – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

अद्भुत थे अटल जी और अद्भुत है ग्वालियर – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

भव्यता के साथ बनेगा अटल समारक, जमीन आवंटित
ग्वालियर को दिव्य, भव्य, समृद्ध एवं आधुनिक शहर बनाने का रोड़मैप तैयार
अद्भुत, अकल्पनीय एवं अविश्वसनीय नजारों के बीच अटल जी के जन्मदिवस पर भव्यता के साथ मना “ग्वालियर गौरव दिवस”

ग्वालियर 25 दिसम्बर 2022/ शहर के हृदय स्थल महाराज बाड़ा पर सतरंगी रोशनी में नहाईं सात देशों के वास्तुशिल्प से निर्मित ऐतिहासिक इमारतों के साए में अद्भुत, अकल्पनीय एवं अविश्वसनीय नजारों के बीच ग्वालियर के लाड़ले सपूत भारत रत्न एवं पूर्व पंधानमंत्री श्रद्धेय अटल जी के जन्मदिवस पर आनंद, उल्लास एवं भव्यता के साथ “ग्वालियर गौरव दिवस” मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देशभक्ति के प्रतीक एवं अपने आप में तमाम खूबियों को समेटे अटल जी अद्भुत थे। उसी तरह संगीत एवं कला की नगरी ग्वालियर भी अद्भुत है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर ग्वालियर को दिव्य, भव्य, समृद्ध एवं आधुनिक शहर बनायेंगे। ग्वालियर के विकास का रोडमैप तैयार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह भी कहा कि श्रद्धेय अटलजी की स्मृति में ग्वालियर में भव्य स्मारक बनाया जायेगा। स्मारक के लिये सरकार ने जमीन आवंटित कर दी है।
अटल जी के जन्मदिवस 25 दिसम्बर की सांध्यबेला में महाराज बाड़े पर आयोजित हुए ग्वालियर गौरव दिवस के आयोजन में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर व केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी इस आयोजन के साक्षी बने। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान सहित अन्य अतिथियों ने ग्वालियर का नाम रोशन करने वाली पाँच विभूतियों को ग्वालियर गौरव सम्मान से विभूषित किया । इनमें संगीत के क्षेत्र में विश्व प्रसिद्ध सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान, विज्ञान के क्षेत्र में पृथ्वी मिसाइल के जनक एवं सुप्रसिद्ध रक्षा वैज्ञानिक डॉ. व्ही के साराश्वत, चिकित्सा के क्षेत्र में देश के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. जमाल यूसुफ, खेल के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुश्री इशिका चौधरी एवं ग्वालियर-चंबल अंचल में शिक्षा का उजियारा फैला रहे शिक्षाविद् श्री ओ पी दीक्षित शामिल हैं। इस अवसर पर वीर रस के सुविख्यात कवि डॉ. हरिओम पवार को अटल सम्मान प्रदान किया गया। कार्यक्रम मे उस्ताद अमजद अली खान एवं उनके सुपुत्र जनाब अमान अली बंगस व अयान अली बंगस का सरोद वादन एवं भजन साम्राज्ञी सुश्री अनुराधा पोडवाल व सारेगामा फेम कलाकारों की प्रस्तुतियाँ हुईं और अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन भी हुआ। आरंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान सहित अन्य सभी अतिथियों ने भारत रत्न श्रद्धेय अटल जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। मध्यप्रदेश गान एवं ग्वालियर गौरव गान की प्रस्तुति भी इस अवसर पर हुई।

अटलजी के नाम पर गौरव दिवस मनाने के लिए जताया आभार

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अटल जी कहा करते थे देश हमारे लिये जमीन का टुकड़ा नहीं, जीता-जागता इंसान है। अटलजी अजात शत्रु थे। उन्होंने भारत को परमाणु महाशक्ति बनाया और दुनिया का दंभ तोड़ दिया। अटल जी अद्वितीय नेता थे। ऐसे महान सपूत के नाम पर ग्वालियर गौरव दिवस मनाए जाने पर मैं ग्वालियर की जनता का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर की खूबियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऐतिहासिक ग्वालियर नगरी, ऋषि गालव, संगीत सम्राट तानसेन, संत गंगादास व ढोलीबुआ महाराज, कला पोषक राजा मानसिंह तोमर, अटलजी और विकास के पुरोधा माधव महाराज की धरा है। यहाँ का किला व दाताबंदी छोड़ गुरूद्वारा सहित तमाम ऐतिहासिक धरोहरें विश्व प्रसिद्ध हैं। ग्वालियर के व्यंजन भी सारे देश में जाने जाते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह भी कहा कि अटल जी ने साहसपूर्वक संयुक्त राष्ट्र संघ में हिंदी में भाषण देकर हिंदी भाषा का मान बढ़ाया था। मध्यप्रदेश सरकार ने भी हिंदी में मेडीकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू की है।

अटलजी ने जो विकास यात्रा शुरू की उसे प्रधानमंत्री श्री मोदी पूरा कर रहे हैं

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री रहते हुए भारत रत्न श्रद्धेय अटलजी ने जो विकास यात्रा शुरू की थी, वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी उसे पूरा कर रहे हैं। अटलजी द्वारा बनाए गए रोडमैप पर चलकर प्रदेश सरकार भी विकास कार्यों को अंजाम दे रही है।

पूरी भव्यता के साथ बनेगा अटल स्मारक

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर में दिव्य व भव्य अटल स्मारक के निर्माण के लिये सरकार ने जमीन आवंटित कर दी है। जल्द ही इसका निर्माण शुरू होगा। अटल स्मारक में अटल जी के जीवन व कार्यों को प्रदर्शित किया जायेगा। साथ ही ई-लाइब्रेरी, अटल जी की कविताएँ व उनके संसदीय जीवन के प्रदर्शन के साथ-साथ सम्पूर्ण परिसर को इस प्रकार से विकसित किया जायेगा जिससे यह स्मारक पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित हो।

विकास हम करेंगे आप सब स्वच्छता में ग्वालियर को अव्वल बनाएँ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर बड़ी संख्या में मौजूद शहरवासियों का आह्वान किया कि ग्वालियर को हम इंदौर व भोपाल से भी अच्छा शहर बनायेंगे। विकास कार्यों को सरकार अंजाम देगी। आप सब ग्वालियर को स्वच्छता में नंबर वन शहर बनाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसका संकल्प भी इस अवसर पर दिलाया।

अटल जी ने सुशासन व सुचिता के साथ विकास को अंजाम दिया – केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा कि ग्वालियर के लाड़ले सपूत अटल जी त्याग व तपस्या की प्रतिमूर्ति थे। उन्होंने जीवन का एक – एक पल और शरीर के एक – एक कण को देश के लिए समर्पित किया। साथ ही सुशासन व सुचिता के साथ विकास पथ पर आगे बढ़े। श्री तोमर ने कहा अटल जी ने गाँव, गरीब व किसानों की चिंता कर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गाँवों को पक्की सड़कों से जोड़ा। साथ ही फसल बीमा योजना शुरू की। अटल जी ने भारत माता का भाल ऊँचा करने के लिये पोखरण में परमाणु विस्फोट किया। अटल जी ने संसद और संसद के बाहर जो भी कहा वह देश के लिये अनुकरणीय बन गया। उनके द्वारा बताए गए रास्ते आज भी हम सबके लिये मार्गदर्शक का काम करते हैं। अटल जी ऐसे सपूत थे, जिन्होंने पूरे देश की जनता के हृदय पर राज किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी अटल जी के चिंतन को आगे बढ़ा रहे हैं।

अटल जी पहले भी अटल थे और आज भी हमारे दिलों में अटल हैं – केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो अपने व्यक्तित्व व कृतित्व से हरेक के दिल में अमिट छाप छोड़ पाते हैं। अटल जी ऐसी ही विलक्षण विभूति थे जो सभी के दिल में बस गए। अटल जी पहले भी अटल थे और आज भी हम सबके दिलों में अटल हैं। अटल जी ने राजनीति की नई परिभाषा स्थापित की और साबित किया कि राजनीति जनसेवा का माध्यम है। उनकी स्मृति में पूरे देश में सुशासन दिवस मनाया जाता है। श्री सिंधिया ने इस अवसर पर आह्वान किया कि हम सभी अटल जी के बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लेकर ग्वालियर व मध्यप्रदेश के विकास में अपना योगदान दें।

मुख्यमंत्री ने मँगाए अटल जी के रूचि वाले व्यंजन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर गौरव दिवस पर दिए गए अपने उदबोधन में अटल जी की रूचि वाले व्यंजनों का उल्लेख किया। साथ ही उदबोधन के बाद उन व्यंजनों का अन्य अतिथियों के साथ स्वाद लिया, जिन्हें अटल जी बड़े चाव के साथ खाया करते थे। इनमें दौलतगंज की चाची के मंगोड़े, बहादुरा के लड्डू व एसएस कचौड़ी वाले की कचौड़ी सहित अन्य व्यंजन शामिल हैं।

ग्वालियर के गौरवशाली अतीत पर आधारित पुस्तिका का विमोचन और डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य अतिथियों ने ग्वालियर गौरव दिवस कार्यक्रम में ग्वालियर के गौरवशाली अतीत पर आधारित पुस्तिका का विमोचन किया। इस अवसर पर गौरव के वैभवशाली इतिहास एवं भावी विकास के आयामों पर आधारित डॉक्यूमेंट्री भी बड़ी स्क्रीन पर दिखाई गई।

उस्ताद अमजद अली खान का सरोद वादन और अनुराधा पोडवाल के गीतों का लिया आनंद

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य अतिथियों ने ग्वालियर गौरव दिवस के मौके पर उस्ताद अमजद अली खान के सरोद वादन एवं पार्श्व गायिका व भजन साम्राज्ञी सुश्री अनुराधा पोडवाल द्वारा प्रस्तुत गीतों का भी आनंद लिया। उस्ताद अमजद अली खान ने महात्मा गाँधी के प्रसिद्ध भजन “वैष्णव जन सब तेरे कहिए” और “रघुपति राघव राजा राम” की मधुर धुन निकालकर सभी को आनंदित कर दिया। इसी तरह सुश्री अनुराधा पोडवाल ने “मन मेरा मंदिर शिव ही पूजा” सहित अन्य भजन व गीत प्रस्तुत कर समा बांध दिया।

समारोह में यह भी थे मंचासीन

जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह, खजुराहो सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री वी डी शर्मा, सांसद ग्वालियर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, पूर्व मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया व श्री अनूप मिश्रा, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव, लघु उद्योग निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी, बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री शैलेन्द्र बरूआ, संत कृपाल सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष शहर श्री अभय चौधरी व ग्रामीण श्री कौशल शर्मा एवं श्री केशव सिंह भदौरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे।
इस अवसर पर संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह, एडीजी पुलिस श्री डी श्रीनिवास वर्मा, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री श्याम बिहारी ओझा ने किया।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *