खेलो इण्डिया यूथ गेम्स की सभी तैयारियॉ समय रहते पूर्ण करें- खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया,

खेलो इण्डिया यूथ गेम्स की सभी तैयारियॉ समय रहते पूर्ण करें- खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया,

वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 25 जनवरी 2023/ खेलो इण्डिया यूथ गेम्स-2022 के तहत ग्वालियर में आयोजित होने वाली चार खेलों की प्रतियोगिता के लिए सभी तैयारियां समय रहते पूरी की जावे। देश भर से आने वाले खिलाडियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होना चाहिए। प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने 25 जनवरी बुधवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह बात कही।
कम्पू खेल परिसर के सभागार में आयोजित खेलो इण्डिया गेम्स-2022 के आयोजन की व्यस्था के लिए आयोजित इस बैठक में संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आशीष तिवारी, नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कन्याल, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती नीतू माथुर सहित आयोजन से जुडी एजेंसी के पदाधिकारी और विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
ज्ञात हो ग्वालियर में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन 31 जनवरी से 11 फरवरी तक होने जा रहा है। ग्वालियर को हॉकी, बैडमिंटन, जिम्नास्टिक व मार्शल आर्ट खेल कलरीपयट्टु की मेजबानी मिली है। ग्वालियर के अलावा 30 जनवरी से 11 फरवरी तक प्रदेश के अन्य शहरों में भी खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत विभिन्न खेल प्रतियोगिताएँ आयोजित होंगीं। खेलो इंडिया यूथ गेम्स में देश भर के शीर्षस्थ खिलाड़ी भाग लेंगे।
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने चारों खेलों के आयोजन के संबंध में विस्तार से चर्चा की। खेलो इण्डिया के तहत खेल अकादमी कम्पू में हॉकी व बैडमिंटन तथा एलएनआईपीई में जिम्नास्टिक व मार्शल आर्ट कलरीपयट्टु का आयोजन में लगभग 1100 खिलाडी, ऑफिशियल व कोच और विभागीय अधिकारी ग्वालियर आएगें।
खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा है कि आयोजन के दौरान कम्पू खेल परिसर एवं एलएनआईपीई में पार्किंग, सुरक्षा, चिकित्सा, शौचालय, पेयजल के पुख्ता प्रबंध किए जाऐं। खिलाडियों के ठहरने के लिए चिन्हीत 18 होटल में अच्छी से अच्छी व्यवस्थायें रहें। उन्होंने सीसी टीवी कैमरे लगवाने के िलए भी कहा।
मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे ने यह भी निदे्रश दिए कि एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए जिसमें राजस्व, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के साथ ईवेंट कंपनी के व्यक्ति भी उपस्थित रहें। आयोजन के संबंध में 28 जनवरी को मौक ड्रिल भी की जाए। ईवेंट कंपनी और जिला प्रशासन का बेहतर समन्वय विशेष जरूरी है।
खेल मंत्री ने यह भी कहा कि आयोजन के संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। पूर शहर में उत्सव व उमंग का माहोल रहे। बाहर से आने वाले खिलाडियों की अच्छी आव भगत हो।
बैठक में संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने बताया कि खेलों इण्डिया के तहत आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं की सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और निगम के अधिकारी भी व्यवस्थायें देख रहे हैं।

कम्पू खेल परिसर में एलएनआईपीई में होंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत कम्पू खेल परिसर (मध्यप्रदेश हॉकी अकादमी) में हॉकी व बैडमिंटन तथा एलएनआईपीई में जिम्नास्टिक व मार्शल आर्ट कलरीपयट्टु की प्रतियोगितायें होंगीं। कम्पू खेल परिसर स्थित बैडमिंटन अकादमी में 31 जनवरी से 03 फरवरी तक बैडमिंटन प्रतियोगितायें होंगीं। इसी तरह एलएनआईपीई के मल्टीपर्पज हॉल में एक से पाँच फरवरी तक जिम्नास्टिक प्रतियोगिता होगी। कम्पू खेल परिसर में 4 से 10 फरवरी तक हॉकी प्रतियोगिता होगी। एलएनआईपीई के मल्टीपर्पज हॉल में 8 से 10 फरवरी तक मार्शल आर्ट कलरीपयट्टु खेल में देश भी से आए खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखायेंगे।

महिला हॉकी छात्रावास एवं हॉकी पवेलियन का किया लोकार्पण

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने बुधवार को कम्पू स्थित राजमाता विजयाराजे सिंधिया खेल परिसर में नवनिर्मित वातानुकूलित महिला हॉकी खिलाडियों के छात्रावास भवन एवं नवीन हॉकी पवेलियन का लोकार्पण भी किया।

 

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *