खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 मध्य प्रदेश में हुई बैडमिंटन की रोमांचक शुरुआत

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 मध्य प्रदेश में हुई
बैडमिंटन की रोमांचक शुरुआत

टूर्नामेंट में मध्य प्रदेश की बैडमिंटन टीम की शुरुआत पहले दिन उतार-चढ़ाव से भरी रही

31 जनवरी 2023; ग्वालियर: खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 मध्य प्रदेश की शुरुआत भोपाल के टीटी स्टेडियम में 30 जनवरी 2023 को भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हो चुकी है । ग्वालियर की एमपी बैडमिंटन अकादमी में बैडमिंटन के लिए आज राउंड ऑफ 16 गेम्स का आयोजन किया गया था । शुरुआती दिन रोमांच और उतार-चढ़ाव से भरा रहा क्योंकि मध्य प्रदेश की टीम ने अपने दिन की शुरुआत खट्टी-मीठी तरह से की । बालिका एकल में मध्य प्रदेश (एमपी) की ऐश्वर्या मेहता को नागालैंड की शटलर वातिसुंगला से वॉक ओवर मिला वहीँ एमपी के उदय मुकाती के लिए थोड़ा निराशाजनक रहा, उन्हें कर्नाटक के तुषार सुवीर से 11-21; 11-21 के स्कोर के साथ हार का सामना करना पड़ा।

ग्वालियर की एमपी बैडमिंटन अकादमी में बैडमिंटन कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि श्री अभय चौधरी, जिला अध्यक्ष, भाजपा ने मैच शुरू होने से पहले खिलाडिय़ों का अभिनंदन करते हुए की। इस अवसर पर उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में श्री मनोज तोमर, सभापति, नगर निगम ग्वालियर एवं श्री आशीष तिवारी, सीईओ, जिला पंचायत, ग्वालियर भी शामिल थे।

दिन रोमांच से भरा था क्योंकि महाराष्ट्र की 14 वर्षीय निशा कौर भटोये ने राजस्थान की साक्षी फोगट को 21-18-21-10 से हराया। 43 मिनट तक चलने वाला यह खेल दिन का सबसे लंबा खेल था, जिसमें दोनों खिलाड़ियों के बीच कुछ तीव्र रैलियां देखी गईं। हालाँकि, यहाँ प्रतिस्पर्धा करने वाली शटलरों में सबसे कम उम्र की नायशा (14) ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया और सहज तरीके से जीत हासिल की।

नायशा जो अब कल खेले जाने वाले क्वार्टर्फाइनल्स में प्रवेश कर चुकी है, ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं। मेरा गेम कठिन था लेकिन मुझे खुशी है कि मैंने इसे जीता। अब मैं अपने अगले गेम पर ध्यान लगाउंगीं और इसे भी जीतने का लक्ष्य रखुंगीं ।”

लड़कों के एकल वर्ग में सेकंड सीड प्राप्त कर्नाटक के आयुष शेट्टी को हरियाणा के मनराज सिंह से हार का सामना करना पड़ा। मनराज ने आयुष को 21-18; 21-13से हराया। लड़कों के एकल वर्ग के अन्य खेलों में कर्नाटक के शटलर निकोलस नाथन राज और सात्विक शंकर और पंजाब के अभिनव ठाकुर ने आसान जीत हासिल की। तेलंगाना के लोकेश रेड्डी के को असम के टोनमोय बिकास बोरुआ ने वाकओवर दिया, जबकि उत्तर प्रदेश के अंश विशाल गुप्ता और नगालैंड के ए जमीर वापांगमेरेन के बीच कोई मैच नहीं खेला गया।

लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूटऑफ फिजिकल एजुकेशन पुरुषों और महिलाओं के आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक के क्वालीफिकेशन राउंड की कल मेजबानी करेगा।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *