Library-अच्छे शहर की पहचान वहाँ के पुस्तकालय से भी होती है – मनोज श्रीवास्तव

अच्छे शहर की पहचान वहाँ के पुस्तकालय से भी होती है – मनोज श्रीवास्तव

पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीयुत  ने कहा अधिकारी का व्यवहार ऐसा हो जिससे
आम आदमी अपनी बात सहजता से रख सके..

“शासन की अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपेक्षाएँ” विषय पर केन्द्रीय पुस्तकालय में
हुआ व्याख्यान

ग्वालियर / किसी भी अच्छे शहर की सही पहचान वहाँ स्थापित अच्छे पुस्तकालय से भी होती है। ग्वालियरवासी सौभाग्यशाली हैं कि उनके यहाँ ऐसा केन्द्रीय पुस्तकालय है जिसमें विकसित देशों के पुस्तकालय जैसी सुविधायें व वातावरण उपलब्ध है। इस आशय के विचार प्रदेश के पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव ने व्यक्त किए। वे मंगलवार को महाराज बाड़ा स्थित शासकीय केन्द्रीय पुस्तकालय में “शासन की अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपेक्षाएँ” विषय पर आयोजित हुई परिचर्चा में व्याख्यान दे रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारियों का व्यवहार ऐसा होना चाहिए जिससे आम आदमी अपनी बात सही तरीके से रख सके।
व्याख्यान कार्यक्रम में मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के पूर्व चेयरमेन श्री दिनेश पाण्डेय एवं अपर संचालक लोक शिक्षण श्री धीरेन्द्र चतुर्वेदी सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थी मौजूद थे।
पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव  मनोज श्रीवास्तव ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों से कहा कि जब आप अधिकारी एवं कर्मचारी का पदभार ग्रहण करेंगे तब आपसे शासन की कुछ अपेक्षाएँ होती हैं। आपका कार्य व्यवहार सभी वर्ग के लोगों के लिये हितकर होना चाहिए। प्रयास ऐसे हों कि समस्या का समाधान जड़ से हो, जिससे समाज में सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो सके।
पीएससी के पूर्व चेयरमेन  दिनेश पाण्डेय ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के साक्षात्कार के दौरान यह खासतौर पर देखा जाता है कि अभ्यर्थी में ज्ञान के साथ-साथ उसका व्यक्तित्व कैसा है। अर्थात वह भविष्य में एक अच्छे अधिकारी के रूप में देश की सेवा के लिये कितना उपयुक्त है।
अपर संचालक  धीरेन्द्र चतुर्वेदी ने कहा कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों का व्यवहार सरल और सौम्य होना चाहिए। जिससे सभी लोग आसानी से जुड़ सकें।
इस दौरान सभी अतिथियों ने पुस्तकालय में उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन किया और यहां की गतिविधियों की सराहना की।

कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय ग्रंथपाल  विवेक कुमार सोनी ने किया। इस अवसर पर संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री दीपक पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार, क्षेत्रीय ग्रंथपाल श्री राकेश शर्मा एवं गणमान्य नागरिक और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थी मौजूद थे।

0Shares

Post Author: Javed Khan