काला चश्मा पहने ,—तापघात से बचें, धूप में न निकलें, लू लगने पर शासकीय अस्पताल में मरीज का नि:शुल्क उपचार कराएँ..

तापघात से बचें, धूप में न निकलें, लू लगने पर शासकीय अस्पताल में मरीज का नि:शुल्क उपचार कराएँ..

ग्वालियर / ग्वालियर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में जिले में अत्यधिक गर्मी को दृष्टिगत बचाव हेतु स्वास्थ्य कार्यकर्ता सावधानी बरतने की सलाह आमजन को दे रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्वालियर डॉ मनीष शर्मा ने कहा कि शुष्क वातावरण लू तापघात की संभावना जानलेवा भी हो सकती है। लू से बचाव के लिए गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले सूती वस्त्रों का प्रयोग करें।

भोजन करके एवं पानी पीकर घर से बाहर निकलें। गर्मी के मौसम में गर्दन के पिछले भाग, कान को व सिर को गमछे या तौलिये से ढक कर धूप में निकले, रंगीन चश्मे का प्रयोग करें, भीड़ वाली जगह पर न जाएं,

गर्मी में हमेशा पानी अधिक मात्रा में पीएँ एवं पेय पदार्थों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें। बाहर जाते समय अपने साथ पानी रखें.. गर्मी के दिनों विशेष ध्यान रखें, बच्चों को सिखायें कि जब भी उन्हें अधिक गर्मी महसूस हो तो वे तुरंत घर के अंदर आए, गर्मी के दिनों में बुजुर्गों का भी विशेष ध्यान रखें, उन्हें धूप में घर से बाहर न निकलने दें ।
लू में शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है इसके प्रभाव से उल्टी आना, बहुत तेज सिर दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी या ऐंठन, सांस फूलना या दिल की धड़कन तेज हो जाना घबराहट होना, चक्कर आना, बेहोशी और हल्का सिर दर्द हो सकता है..

ऐसा होने पर रोगी को तुरंत छायादार जगह पर कपड़े ढीले कर लिटाये एवं हवा करें। रोगी के बेहोश होने की स्थिति में कोई भी भोज्य, पेय पदार्थ ना दें एवं तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें। रोगी के होश में आने की दशा में उसे ठंडे पेय पदार्थ जीवन रक्षक घोल, कच्चे आम का शरवत (पना) आदि दें ,रोगी के शरीर का ताप कम करने के लिए उसके शरीर पर ठंडे पानी की पट्टी रखकर पूरे शरीर को ढक दें, इस प्रयोग को तब तक दोहरायें जब तक कि शरीर का तापमान कम न हो जाए ,

समय-समय पर पानी दे पीने के लिए प्रेरित करें, सुपाच्य भोजन एवं तरल पदार्थों का सेवन करायें गर्मी के दिनों में ठंडे मौसमी फलों का सेवन करें। तीव्र dhoop को घर के अंदर आने से रोकें। अगर किसी मरीज को लू लग जाती है तो नजदीकी शासकीय अस्पताल में जाकर अपना निशुल्क उपचार कराएं ।

0Shares

Post Author: Javed Khan