सभी विभागों के आधिकारी आईटी फ्रैंडली बनें- कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह

सभी विभागों के आधिकारी आईटी फ्रैंडली बनें-

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह

ई-दक्ष केन्द्र के माध्यम से आधिकारियों को प्रशिक्षित करने के दिए निर्देश

विभिन्न विभागों की गतिविधियों की हुई समीक्षा

1.
ग्वालियर 27 अप्रैल 2023/ वर्तमान डिजिटल दौर में कम्प्यूटर व आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) का ज्ञान होना जरूरी हैं। इसके बिना हम अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक ढंग से नहीं कर पाएँगे। इसलिए सभी अधिकारी आईटी फ्रेंडली बनें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने विभिन्न विभागों की संयुक्त समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने ई-गवर्नेंस मैनेजर को ई-दक्ष केन्द्र के माध्यम से अधिकारियों को आईटी का बुनियादी प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए।
गुरूवार को यहाँ जिला पंचायात के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि ई-दक्ष केन्द्र में प्रशिक्षण सत्र आयोजित कर विभागीय आधिकारियों को ई-ऑफिस प्रणाली, एमएस वर्ड व एक्सेल, पीपीटी तैयार करना, ई-मेल, फाइल सेन्ड करना इत्यादि का प्रशिक्षण दिलाएँ। उन्होंने कहा कि शासकीय दायित्वों के निर्वहन के साथ-साथ अपनी रोजमर्रा कि जिंदगीं में डिजिटल ज्ञान के बिना हम आगे नहीं बढ सकते।
कलेक्टर श्री सिंह ने जिन कार्यालयों में जगह उपलब्ध हैं वहाँ पर आधार पंजीयन केन्द्र खोलने के निर्देश भी ई-गवर्नेंस प्रबंधक को दिए। साथ कार्यपालन यंत्री ईएंडएम, क्षेत्रीय परिवहन आधिकारी व संबंधित विभागों के कार्यालय प्रमुखों को हिदायत दी कि बेकार हो चुके वाहनों को कंडम घोषित कराऐं। उन्होनें उप संचालक रोजगार को निर्देश दिए कि रोजगार कार्यालय को आत्म निर्भर मध्य प्रदेश की अवधारणा को पूरा करने का माध्यम बनाएँ। अर्थात लगातार रोजगार और स्वरोजगार मूलक गतिविधिया आयोजित कर युवाओं को निजी कंपनियों में नौकरी और शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत स्वरोजगार के लिए बैंकों के जरिए ऋण- अनुदान दिलाने में मदद करें।
बैठक में जिला पंजीयक को अचल संपत्ति पंजीयन की नई गाइड लाइन की त्रुटियों को सुधारने के निर्देश दिए। सहायक आयुक्त श्रम को जिले में अभियान बतौर बाल श्रमिकों का पता लगाकर उन्हें स्कूलों में भर्ती कराने और शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए गए। बैठक में परिवहन, नाप-तौल सौर ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा एवं ईएंडएम की गतिविधियों की भी समीक्षा हुई।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण को गंभीरता से लें

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने समीक्षा बैठक में जानकरी दी कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशो के तहत 10 मई से 25 मई तक “मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान” के द्वितीय चरण का आयोजन होगा। इस अभियान को सभी अधिकारी पूरी गंभीरता से ले और समस्त गतिविधियों को प्रभावी ढंग से अंजाम दें।

ग्रीष्म ऋतु में खाद्य पदार्थो की जाँच के लिए चलाएँ विशेष मुहिम

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने ग्रीष्म ऋतु को ध्यान मे रखकर खाद्य पदार्थो की जाँच के लिए विशेष मुहिम चलाने के निर्देश खाद्य सुरक्षा आधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा सैम्पल लेने की कार्रवाई नियमित रूप से की जाए। जाँच में जिन प्रतिष्ठानों के नमूने अमानक पाए जाएँ उनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाए।

 

0Shares

Post Author: Javed Khan