कुपोषण निवारण की दिशा में सरकार के साथ-साथ समाज के लोगों की भागीदारी जरूरी

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने पोषण माह के तहत आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को वितरित किए पुरस्कार

 

कुपोषण निवारण की दिशा में सरकार के साथ-साथ समाज के लोगों की भागीदारी जरूरी
कुपोषण निवारण की दिशा में सरकार के साथ-साथ समाज के लोगों की भागीदारी जरूरी

ग्वालियर/ नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि प्रदेश से कुपोषण को जड़ से मिटाने के लिये सरकार के साथ-साथ समाज के सभी वर्ग साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। स्वस्थ बच्चे ही देश के अच्छे नागरिक बनेंगे। श्रीमती माया सिंह ने यह बात शनिवार को ग्वालियर व्यापार मेले के फैसिलिटेशन सेंटर में हर घर पोषण का त्यौहार टैगलाइन से आयोजित पोषण माह समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही।

पोषण माह कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव ने की। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, संयुक्त संचालक महिला बाल विकास सुश्री सीमा शर्मा, उप संचालक महिला बाल विकास श्रीमती रेखा सिंघल, कार्यक्रम अधिकारी श्री राजीव सिंह सहित महिला बाल विकास विभाग के मैदानी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि कुपोषण के निवारण हेतु प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष भर गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से पोषण आहार की महत्ता बताने के साथ-साथ कुपोषण से बचाव के लिए बच्चों को पोषण आहार प्रदान किया जा रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की भूमिका कुपोषण निवारण में अति महत्वपूर्ण है। प्रदेश भर की आंगनबाडी कार्यकर्ताएं इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रही हैं।

श्रीमती माया सिंह ने कहा कि कुपोषण निवारण की दिशा में समाज के लोगों ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई है। प्रदेश भर में 60 हजार से अधिक बच्चों को समाज के लोगों ने गोद लेकर उनके कुपोषण को मिटाने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया है। श्रीमती माया सिंह ने कहा कि ग्वालियर में ही समाजसेवी श्री जी डी लड्डा ने 100 बच्चों और श्रीमती संध्या मोहन त्रिपाठी ने 171 बच्चों को गोद लेकर उनके कुपोषण के निवारण का जिम्मा लेकर उल्लेखनीय कार्य कर रही हैं। समाज के अन्य लोग भी इस दिशा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास सुश्री सीमा शर्मा ने पोषण माह के संबंध में अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि पोषण माह के अंतर्गत 8 थीम पर आधारित जिला स्तर पर कलापथक दलों द्वारा नुक्कड़ नाटक, मैराथन दौड़, मीडिया कार्यशाला, स्कूल एवं कॉलेज में पोषण सेमीनार, होटल मैनेजमेंट संस्थाओं में व्यंजन प्रतियोगिता, विभागीय एवं अन्य अमले के माध्यम से उन्मुखी प्रशिक्षण, एनीमिया जाँच, किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबिन परीक्षण, स्कूल कॉलेजों में पोषण संबंधी क्विज प्रतियोगिताएं, निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इसके साथ ही पंच-सरपंच सम्मेलन, स्व सहायता समूहों का प्रशिक्षण, हाट बाजारों में पोषण प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इन सभी प्रतियोगिताओं में बड़ी सख्या में लोगों ने पोषण माह के कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी निभाई।

कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता एवं उप विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कार वितरित किए गए। इसके साथ ही पोषण माह के तहत सराहनीय कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी प्रशसित पत्र प्रदान किए गए।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *