पूर्व सैनिकों ने सौंसा में की सामूहिक साफ-सफाई

केन्द्री य मंत्री श्री गडकरी एवं मुख्यधमंत्री श्री चौहान ने किया 5 हजार 130 करोड के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण

ग्वालियर 23 जुलाई 2018/ मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केन्‍द्र सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए हर संभव सहायता उपलबध कराई जा रही है इसी कडी में आज 17 हजार करोड़ की लागत की सड़कों का शिलान्‍यास आज किया गया है। पिछले वर्षों में केन्‍द्र सरकार द्वारा मध्‍यप्रदेश में सड़कों के निर्माण के लिए 13 हजार पांच सौ करोड़ से अधिक की राशि प्रदाय की गई है। मध्‍यप्रदेश बीमारू राज्‍य से निकलकर अब विकसित राज्‍यों के श्रेणी में आ गया है और मध्‍यप्रदेश हिन्‍दुस्‍तान का अग्रणी राज्‍य बन रहा है।

मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और केन्‍द्रीय भू-तल परिवहन और जल संसाधन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने पांच हजार 130 करोड की लागत के विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 43 करोड़ 90 लाख बीमा की राशि कम्‍प्‍यूटर क्लिक कर किसानों के खातों में एक साथ जमा की गई। कार्यक्रम में विभिन्‍न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत 43 हजार 882 हितग्राहियों को लाभ पत्र प्रदाय किये गये।

लालपरेड ग्राउण्‍ड गुना में आयोजित विकास पर्व सड़क अधोसंरचना, एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2017 के फसल बीमा दावे के भुगतान प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम में उच्‍च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन, जनशिकायत निवारण एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, सांसद श्री रोड़मल नागर, जिला पंचायत अध्‍यक्ष श्रीमती अर्चना चौहान, विधायक श्री पन्‍नालाल शाक्‍य, विधायक श्री ममता मीना भाजपा जिला अध्‍यक्ष राधेश्‍याम पारिख, डी. आई. जी ग्‍वालियर श्री एम.एस. वर्मा, कलेक्‍टर श्री विजय दत्‍ता सहित बड़ी संख्‍या में जनप्रतिनि‍धि उपस्थित थे।

मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में आज जो सड़को का शिलान्‍यास हुआ है उससे प्रदेश की तस्‍वीर बदलेगी उन्‍होंने कहा कि प्रदेश को 13 हजार 500 करोड़ की राशि सड़कों के निर्माण हेतु दी गई है जिससे प्रदेश में बेहतर सड़को का निर्माण हुआ है और लोगों को आवागमन की सुविधा भी बड़ी है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार द्वारा दिये गये सहयोग से अब मध्‍यप्रदेश बीमारू राज्‍य से निकलकर देश के अग्रणी राज्‍यों की श्रेणी में आकर खड़ा हो गया है। उन्‍होंने कहा कि जहां आज 17 हजार 981 करोड़ की बनने वाली सड़कों का शिलान्‍यास हुआ है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 43 करोड़ 90 लाख बीमा की रा‍शि एक साथ किसानों के खातों में जमा की गई है इसके साथ ही भावांतर भुगतान योजना के तहत किसानों के खातों में 35 हजार करोड़ की राशि जमा की गई है मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मध्‍यप्रदेश के किसानों का गेहूँ इस वर्ष समर्थन मूल्‍य पर 2 हजार रूपये प्रतिक्‍विंटल के मान से खरीदा गया है।

उन्‍होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी का संकल्‍प है कि  कृ‍षि लाभ का धंधा बने और उत्‍पादन दोगुना हो इसके लिए प्रदेश में सभी प्रयास किये जा रहे हैं। श्री चौहान ने कहा कि असंग‍ठित क्षेत्र के मजदूरों के हित में राज्‍य सरकार ने ऐतिहासिक ‍निर्णय लिये हैं। मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण योजना (संबल) के तहत विभिन्‍न योजनाओं के तहत पंजीकृत गरीबों को लाभांवित किया जा रहा है। इन गरीब परिवारों के जहां बकाया बिजली बिल माफ किये गये हैं वहीं अब उन्‍हें 200 रूपये प्रतिमाह बिजली बिल देना होगा। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में रहने वाला प्रत्‍येक गरीब परिवार जमीन का मालिक हो इसके लिए उसे जमीन का पट्टा देने के साथ-साथ पक्‍के मकान बनाने हेतु राशि भी दी जा रही है।

केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 13 वर्षो में मध्‍यप्रदेश में काफी बदलाव आया है। मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्‍व में जहां प्रदेश की तस्‍वीर बदली है वहीं कृषि, अधोसंरचना, उद्योग आदि के क्षेत्र में भी देश में पहले नम्‍बर के रूप में राज्‍य गिना जा रहा है। यह सब मुख्‍यमंत्री श्री चौहान की सोच एवं मेहनत का ही परिणाम है। उन्‍होंने कहा कि देश के सभी राज्‍यों में राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर तेजी से कार्य हुआ है। देश में 100 नये राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर कार्य शुरू किये जा रहे हैं। जिन राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया है उन मार्गों पर 125 किमी की रफ्तार से वाहन चल रहे हैं।

केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि ग्‍वालियर क्षेत्र के चम्‍बल एक्‍सप्रेसवे का निर्माण कार्य भी इसी वर्ष शीघ्र शुरू होगा इसके लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य भी शुरू हो गया है। इस एक्‍सप्रेसवे के बन जाने से जहां अंचल के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे वहीं उद्योग-धंधे भी विकसीत हो सकेंगे और आवागमन के लिए भी एक नया मार्ग मिलेगा।

श्री गडकरी ने कहा कि दिल्‍ली  और मुंबई के बीच एक नया हाईवे भी शुरू किया जा रहा है इस हाईवे पर एक लाख करोड़ की राशि व्‍यय होगी यह हाईवे राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, गुजरात, महाराष्‍ट्र राज्‍यों से गुजरेगा जिसमें 250 किमी मध्‍यप्रदेश की सड़क भी शामिल है। इस हाईवे का कार्य दिसम्‍बर से पहले शूरू किया जायेगा। यह हाईवे भी मध्‍यप्रदेश  के विकास में काफी सहायक होगा। उन्‍होंने कहा कि केन-बेतवा लिंक नदी प्रोजेक्‍ट के पानी के बटवारे के संबंध में उत्‍तर प्रदेश एवं मध्‍यप्रदेश के साथ बैठकर निराकरण ‍किया जायेगा इस प्रोजेक्‍ट से बुंदेलखंड का विकास होगा एवं सिंचाई की सुविधा भी बड़ेगी।

लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अब पूरे देश में मध्‍यप्रदेश की सड़को की चर्चा होती है। विभिन्‍न योजनाओं के तहत मध्‍यप्रदेश के गांव-गांव तक सड़कों का जाल बिछ गया है उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में इसके पहले इतनी बड़ी राशि से बनने वाली सड़को के शिलान्‍यास कार्यक्रम कभी नहीं हुए। सड़कों के मामले में प्रदेश देश में काफी आगे बड़ रहा है।

प्रभारी मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने अपने उदबोधन में कहा कि प्रदेश में सड़कों का कायाकल्‍प हुआ है इसी कड़ी में आज जिले में सड़को कीं शिलान्‍यास का कार्यक्रम आयोजित हुआ है। उन्‍होंने कहा कि डेढ़ हजार किमी सड़कों का निर्माण कर सड़कों का जाल बिछाया गया है। उन्‍होंने केन्‍द्रीय मंत्री श्री गडकरी का गुना की धरती पर उनका स्‍वागत एवं अभिनन्‍दन करते हुए कहा कि आज करोड़ों की लागत की सड़कों का शिलान्‍यास केन्‍द्रीय मंत्री द्वारा किया गया है जो हम सब के लिए गौरव की बात है।शुरू में केन्‍द्रीय मंत्री एवं मुख्‍यमंत्री द्वारा कन्‍या पूजन किया।

केन्‍द्रीय मंत्री एवं मुख्‍यमंत्री का स्‍वसहायता समूह द्वारा स्‍वागत

केन्‍द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी एवं मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को एन.आर.एल.एम. के स्‍वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित सामग्री भेंट कर उनका स्‍वागत किया। इस मौके पर असंग‍ठित क्षेत्र के श्रमिकों द्वारा उनके कल्‍याण के लिए संचालित योजनाओं के प्रति आभार-पत्र भेंट किया। इसी प्रकार गुना अभिभाषक संघ द्वारा भी एडवोकेट प्रोटेक्‍शन एक्‍ट के लिए भी आभार पत्र दिया गया।

हितग्राही हुए लाभां‍वित

केन्‍द्रीय मंत्री श्री गडकरी और मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शासन की वि‍भिन्‍न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत प्रतीक स्‍वरूप मंच से 52 हितग्राहियों को 60 लाख 27 हजार से अधिक की राशि के स्‍वीकृति आदेश प्रदाय किये।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *