बल्नरेबिल्टी मैपिंग का काम दो दिन में पूर्ण करें कलेक्टर और एसपी ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए निर्देश

बल्नरेबिल्टी मैपिंग का काम दो दिन में पूर्ण करें कलेक्टर और एसपी ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए निर्देश

 

बल्नरेबिल्टी मैपिंग का काम दो दिन में पूर्ण करें कलेक्टर और एसपी ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए निर्देश
बल्नरेबिल्टी मैपिंग का काम दो दिन में पूर्ण करें
कलेक्टर और एसपी ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए निर्देश

ग्वालियर/ बल्नरेबिल्टी मैपिंग कार्य को गंभीरता से लें । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन -2018 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए दिए गये दिशा- निर्देशों के तहत बल्नरेबल मतदान केन्द्रों का निर्धारण करें । इस कार्य में किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं होगी ।यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए । उन्होनें बल्नरेबिल्टी मैपिंग की जानकारी निर्धारित प्रपत्रों में विधानसभा क्षेत्र एवं थानावार दो दिन में मांगी है ।

सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी एसडीएम, सीएसपी व एसडीओपी, तहसीलदार एवं थाना प्रभारियों को अपने –अपने क्षेत्र की संयुक्त बैठक कर बल्नरेबिल्टी मैंपिग को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए ।  सभी एसडीएम एवं सीएसपी से कहा गया कि उन्हें प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताना होगा कि बल्नरेबिल्टी का क्या कारण है ।

कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्देश दिए कि पिछले लोकसभा, विधानसभा एवं स्थानीय निर्वाचन के दौरान जिन क्षेत्रों में मतदान में बाधा उत्पन्न करने अथवा फिर मतदाताओं को बल पूर्वक या प्रलोभन देकर प्रभावित करने की कोशिश की गई हो, उस क्षेत्र के मतदान केन्द्रों को बल्नरेबल मानें । उन्होने कहा जहाँ साम्प्रदायिक, जातिगत अथवा अन्य प्रकार के उपद्रव हुए हों, वहाँ के मतदान केन्द्रों को भी बल्नरेबल केन्द्रों में शामिल करें । इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गये अन्य दिशा –निर्देशों के अनुसार भी बल्नरेबिल्टी मैपिंग की जाए ।

पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने कहा कि बल्नरेबल, संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों के आधार पर ही निर्वाचन आयोग द्वारा सुरक्षा बल मुहैया कराये जायेगें । इसलिए इस कार्य को पूरी बारीकी एवं गंभीरता से अंजाम दें ।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने यह भी निर्देश दिए कि विधान सभा निर्वाचन के मद्देनजर अभी से असामाजिक तत्वों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें ।साथ ही कानून व्यवस्था बनाए रखने  के लिए आदतन अपराधियों के खिलाफ वाउण्ड  ओव्हर आदि कार्रवाई भी की जाए ।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, श्री शिवराज वर्मा व श्री संदीप करकेट्टा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राघवेन्द्र पांडेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सतेन्द्र सिंह तोमर तथा जिले के सभी अनुविभागीय दंडाधिकारी व अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, तहसीलदार व नायब तहसीलदार तथा थाना प्रभारी मौजूद थे ।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *