बच्चे दुनिया की अनमोल धरोहर,, उनकी सुरक्षा का दायित्व समाज और हम सबका.. घोसीपुरा में आयोजित विधिक जागरूकता शिविर में न्यायाधीश गण ने कानूनी जिज्ञासाओं का किया समाधान…..।

बच्चे दुनिया की अनमोल धरोहर,, उनकी सुरक्षा का दायित्व समाज और हम सबका..

घोसीपुरा में आयोजित विधिक जागरूकता शिविर में न्यायाधीश गण ने कानूनी जिज्ञासाओं का किया समाधान…..।

ग्वालियर.. बच्चे दुनिया की सबसे अनमोल धरोहर हैं और उनकी सुरक्षा करना एवं उनके हितों का संरक्षण करना हम सबका दायित्व है ..मां बाप के साथ साथ समाज को भी बच्चों के संरक्षण के प्रति उत्तरदाई होना चाहिए। तभी बच्चों का विकास हो सकेगा और वे समाज में आने वाली कठिनाइयों और शोषण से बच सकेंगे ..यह उद्गार आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ग्वालियर के सहयोग से अलख- सामाजिक एवं जन कल्याण समिति ग्वालियर के द्वारा आयोजित निशुल्क कानूनी सहायता एवं विधिक जागरूकता शिविर में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सचिन शर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप से व्यक्त किये.. कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी अनिल कुमार नामदेव एवं पीएससी एक्सपर्ट ,मोटिवेशनल स्पीकर मनोज शर्मा मौजूद थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता जाने-माने धर्मगुरु व मुफ्ती जफर नूरी साहब ने की ।

कार्यक्रम का आयोजन घोसीपुरा मस्जिद के सामने स्थित अल हिजाज़ मदरसा परिसर में किया गया था.. जिसमें कि बच्चों के कानूनी संरक्षण के अधिकार ,घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 एवं नियम 2006 ,पास्को एक्ट ,जुवेनाइल जस्टिस एक्ट और बच्चों के अधिकारों के प्रति सीडब्ल्यूसी आदि के बारे में न्यायधीश गण ने विस्तार से जानकारी दी ..एडीजे सचिन शर्मा ने बच्चों के अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक किया और उनके परिजनों को भी आगाह किया कि उनकी सुरक्षा दिए गए कानूनी प्रावधानों के तहत करें ।
इस अवसर पर विषय विशेषज्ञों ने घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम के साथ-साथ निशुल्क कानूनी सहायता कैसे प्राप्त की जा सकती है,.. इसके प्रावधानों के बारे में जानकारी दी और स्थानीय निवासियों महिलाओं एवं बुजुर्गों के कानूनी सवालों का मौके पर ही जवाब देकर निराकरण किया.
साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की कार्यप्रणाली की जानकारी भी आयोजित निशुल्क कानूनी सहायता शिविर में दी गई।

अल हिजाज़ मदरसा के संचालक और मुफ्ती जफर नूरी साहब ने कहा कि इस्लाम में भी कानून को प्रमुखता से रखा जाता है ..और न्यायधीश की पदवी एक गरिमा पूर्ण पद है ..बच्चे दुनिया की सबसे अनमोल धरोहर हैं, उनकी सुरक्षा करना एवं उनके हितों की सुरक्षा करना हम सबका दायित्व है ..मां बाप के साथ-साथ समाज को यह बच्चों के सुरक्षा के प्रति उत्तरदाई होना चाहिए तभी बच्चों का विकास हो सकेगा और वह समाज व दुनियां में तरक्की कर सकेंगे.. नूरी साहब ने मदरसे के बच्चों की शिक्षा और उनकी परवरिश के बारे में उपस्थित अतिथियों को जानकारी दी ..और इस तरह के आयोजन भविष्य में और करने की भी मंशा भी जताई ..
कार्यक्रम का संचालन अलख– संस्था के सचिव एवं सामाजिक कार्यकर्ता जावेद खान ने किया ..कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत अब्दुल अजीज खान, रईस भाई ,कालू भाई और हाजी नौशाद ने किया ।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *