खबरें मुरैना की-👍शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के कार्यो में समझौता नहीं होगा – कलेक्टर

शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के कार्यो में समझौता नहीं होगा – कलेक्टर

सीएम हेल्पलाइन को पिछले सप्ताह में न देखने पर चार अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

मुरैना / शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं में अधिकारी गति लायें। योजनाओं के कार्यो में मैं किसी तरह का समझौता नहीं करूंगा। भले ही वो अधिकारी मेरे साथ पहले क्यों न कार्य कर चुका हो, सबके साथ एक जैसी कार्रवाही होगी। यह निर्देश नवागत कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने टीएल बैठक के दौरान कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में मंगलवार को समस्त अधिकारियों को दिये। बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान पिछले सप्ताह पोर्टल पर अवलोकन नहीं करने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरूण भटनागर, अपर कलेक्टर श्री एसके मिश्रा, नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता, समस्त एसडीएम, समस्त जनपद सीईओ, समस्त सीएमओ सहित जे.एस.ओ. उपस्थित थे।
नवागत कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने कहा कि अधिकारी सीएम हेल्पलाइन को तब्ज्जो नहीं दें रहे है, इस बैठक में कई ऐसे अधिकारी जिन्होंने पिछले सप्ताह सीएम हेल्पलाइन को खोलकर नहीं देखा है या उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को कम करने की कार्रवाही नहीं की है। इन अधिकारियों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया जाये। इस प्रकार की पुर्नावृत्ति आगे देखने को मिली तो ऐसे अधिकारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाही होगी और वह कार्रवाही निलंबन से कम नहीं होगी। श्री वर्मा ने इस पर चार अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये है। जिसमें जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री भीम सिंह तोमर, सीएमओ कैलारस श्री अमजद गनी, सीएमओ सबलगढ़ श्री महेन्द्र गर्ग, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी कैलारस श्री संजीव शर्मा के नाम शामिल है।
कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने कहा कि नवीन पात्रता पर्ची एवं आधार सीडिंग का कार्य प्रदेश स्तर से चल रहा है। जिसमें पोर्टल पर नवीन परिवार की पात्रता पर्ची की स्वीकृति एवं राशन प्राप्त कर रहे परिवारों में नये सदस्यों की स्वीकृति की स्थानीय निकायवार प्रगति संतोषजनक नहीं है। इसमें जिले में प्राप्त लक्ष्य 1 लाख 67 हजार 251 में से मात्र 35 प्रतिशत कार्य नगरीय निकाय एवं जनपदों में किया गया है। जिसमें नगर परिषद कैलारस में 66 प्रतिशत, जनपद पंचायत कैलारस में 56 प्रतिशत, जनपद पंचायत जौरा में 54 प्रतिशत, नगर पालिका पोरसा में 41 प्रतिशत, जनपद पंचायत पोरसा में 39 प्रतिशत, नगर पालिका अंबाह में 38 प्रतिशत, जनपद पंचायत अंबाह में 31 प्रतिशत, नगर निगम मुरैना में 21 प्रतिशत, जनपद पंचायत मुरैना में 42 प्रतिशत, जनपद पंचायत सबलगढ़ में 14 प्रतिशत, जनपद पंचायत पहाडगढ़ में 25 प्रतिशत, नगर पालिका सबलगढ़ में 12 प्रतिशत, नगर परिषद झुण्डपुरा में 3 प्रतिशत, नगर परिषद जौरा में 2 प्रतिशत और नगर परिषद बानमौर में 14 प्रतिशत तक ही फीडिंग कार्य किया है। यह स्थिति बेहद चिन्ताजनक है। समय-सीमा तक यह कार्य आॅनलाइन नहीं हुआ तो लोग राशन से वंचित हो सकते है। इसके जिम्मेदार अधिकारी होंगे। इस कार्य के लिये दो दिवस के अंदर सभी नगरीय निकाय एवं सीएमओ करायें। भले ही इसके लिये अतिरिक्त कम्प्यूटर आॅपरेटर लगाये, किन्तु यह कार्य दो दिवस के अंदर होना चाहिये। मैं किसी कार्य के बारे में एक बार ही बोलूंगा। बार-बार बोलने की आदत नहीं, दूसरी बार बोलूंगा तो सीधे कार्रवाही होगी। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन को कोई भी अधिकारी फोर्सली क्लोज नहीं करायेगा। ये कोई समस्या का हल नहीं है। यही शिकायतें बार-बार लौटकर पुनः आती है।
टीएल पत्रों की समीक्षा
कलेक्टर श्री वर्मा ने टीएल पत्रों की समीक्षा की। जिसमें कई विभागों द्वारा 7-8 माह तक आवेदनों का निराकरण नहीं किया है। पोर्टल पर इस प्रकार की शिकायतें लगातार दिख रहीं है। कलेक्टर ने कहा कि टाइम लिमिट के पत्रों की म्याद 7 दिन अधिक से अधिक 14 दिन तक निराकरण करने की होती है। इसके बाद अगर समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आवेदक अन्य सीएम हेल्पलाइन जैसी पोर्टल पर शिकायत करता है। अभी इस समय समाधान आॅनलाइन नहीं चल रही है। समाधान आॅनलाइन में अक्सर इसी प्रकार के आवेदनों को उठाकर समीक्षा होती है। जिसमंे अधिकारियों के साथ-साथ जिले की भी बदनामी होती है।
क्र. 236
सभी नोडल अधिकारी चुनावी कार्यो के सौंपे गये दायित्वों का पूरी तरह से निर्वहन करें – कलेक्टर श्री वर्मा
मुरैना 25 अगस्त 2020/ विधानसभा उप चुनाव 2020 के चुनाव संपन्न कराने के लिये नोडल अधिकारियों को सौंपे गये कार्यो के दायित्वों को पूरी निष्ठा लगन के साथ पूरा करें। सभी अधिकारी चुनावी कार्यो में पूरी पारदर्शिता के साथ निडर होकर कार्य करें। आयोग से प्राप्त होने वाले दिशा-निर्देशों से अपडेट रहें। हम चुनावी नियमों दिशा-निर्देशों को जितना पढ़ेंगे उतना ही अच्छा हम चुनाव करा सकेंगे।
यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने चुनाव कार्यो में लगे सभी नोडल अधिकारियों को दिये। श्री वर्मा मंगलवार को अपने सभाकक्ष में नोडल अधिकारियों को सौंपे गये चुनावी दायित्वों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री तरूण भटनागर, एडीएम श्री एसके मिश्रा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एलके पाण्डे सहित विभिन्न विभागों के बनाये गये नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक को संबोधित करते हुये जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण उप चुनाव संपन्न कराने के लिये सभी तैयारियां अभी से पूर्ण की जायें। नोडल अधिकारियों को जो-जो दायित्व सौंपे है, उनका निष्ठापूर्वक निर्वहन करें। उन्हांेने कहा कि चुनाव के समय हर व्यक्ति की निगाह अधिकारियों की ओर रहेगी। सभी अधिकारी पूरी निष्पक्षता, पारदर्शिता से निडर होकर चुनाव कार्यो को संपादित करंे। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों की विजिट करके वहां की असुविधाओं को दूर करें। मतदान केन्द्र पर मतदाताआंे को कौन सी कहां दिक्कत आयेगी, उसका समाधान होना चाहिये। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर रैम्प, बिजली, पेयजल, छाया की व्यवस्था सुनिश्चित हो। हर मतदान केन्द्र पर दिव्यांगों की संख्या के अनुरूप एक से अधिक व्हीलचेयर की सभी व्यवस्था कोविड-19 के तहत दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप हो। कम्यूनिकेशन प्लान तैयार किया जाये।
उन्हांेने जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिये कि वे रेण्डमाइजेशन द्वारा मतदान दलों का गठन, मतदान कर्मियों के नियुक्ति आदेश मतगणना हेतु श्रेणी अनुसार कर्मचारियों की आवश्यकता का आंकलन उनका डाटवेश तैयार करने के निर्देश दिये। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री को स्तरीय जांच, प्रथम एवं द्वितीय रेण्डमाईजेशन, मतदान केन्द्र पर ईव्हीएम का चयन, ईव्हीएम की कमीशनिंग बैलेट पेपर का मुद्रण सहित अन्य कार्यो को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने इस बार विधानसभा स्तर पर प्रतिशक्षण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने अपर कलेक्टर को निर्वाचन के दौरान कानून व्यवस्था को बनाये रखने, आवश्यक वाहनों का अधिग्रहण करने, चुनाव के दौरान प्राप्त शिकायतों को निर्धारित समयावधि में निराकरण कर आयोग को सूचित करें, कलेक्टर ने जिला पेंशन अधिकारी को निर्वाचन व्यय, मानदेय, अभ्यर्थियों के व्यय लेखा, जिला प्रबंधक ई-गर्वेनेंश को संचार एवं सूचना प्रबंधन करने, विभिन्न टेलीकाॅम कंपनियों से संपर्क करने, उप जिला निर्वाचन अधिकारी को सामग्री का वितरण करने, जिला शिक्षाधिकारी को पोस्टल बैलेट तैयार करने, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को सेवा निर्वाचकों ई.टी.पी.वी.एस. के माध्यम से वोट डलवाने की प्रक्रिया पर समझाईश दी।
बैठक में अन्य नोडल अधिकारियों से भी उनके कार्यो के संबंध में पूछताछ की। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पाण्डे ने आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 के तहत बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत रूप से बताया।
क्र. 237
कलेक्टर ने बाढ़ के संबंध में अधिकारियों को दिये निर्देश
मुरैना 25 अगस्त 2020/ कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने समस्त एसडीएम एवं तहसीलदार तथा समस्त जिला अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये है कि गुजरात, राजस्थान के कोटा सहित मध्यप्रदेश के मंदसौर, नीमच सहित अन्य जिलों में वर्षा लगातार हो रही है। इस कारण डेमों से पानी चंबल नदी में छोड़ा जा रहा है। चंबल नदी इस समय 134 मीटर पर बह रही है। पिछले साल भी चंबल में आई बाढ़ से कई गांव पानी से घिर चुके थे। भविष्य मंे अगर पानी और ऊपर गिरता है तो कई गांव मुरैना जिले के पानी से घिर जायेंगे। इसके लिये अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों के ऐसे गांवों का भ्रमण कर लें, जो गांव पानी की चपेट में आ सकते है। कलेक्टर ने कहा कि चंबल नदी में अगर 138 पर पानी पहुंचता है तो जिले के कई गांवों में पानी पहुंचने का खतरा रहेगा। इन गांवों में अधिकारी भ्रमण करें और वहां उन ग्रामीणों को शिफ्ट करने एवं भोजन, पानी के प्रबंध करें। जिसमें सबलगढ़ विकासखण्ड के कैमाराकलां, गोदौली, कलरघटी, अंबाह के ग्राम वीरपुर, कुथियाना और पोरसा तहसील के ग्राम रतनबसई, लुधावली और रायपुर गांव में पानी पहुंच सकता है।
क्र. 238
स्वास्थ्य अधिकारी कोविड के प्रति रहें गंभीर – कलेक्टर श्री वर्मा
मुरैना 25 अगस्त 2020/ अधिकारी अभी यह नहीं सोचे कि कोविड मुरैना से चला गया है। अभी भी कोविड के मरीज लगातार मिल रहे है। इसके लिये स्वास्थ्य अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जहां कंटेनमेंट एरिया बनाये गये है, वहां के लोंगो के शतप्रतिशत सैम्पलिंग हो जाये और प्रतिदिन मुझे सभी प्रकार की रिर्पोटें जो पोर्टल पर अपलोड की जाती है, उनका अवलोकन करावें। उन्होंने कहा कि ब्लाॅक स्तर पर कई दिन जांचे नहीं की जा रही है। ऐसा होना नहीं चाहिये। शनिवार हो या रविवार जांचे प्रत्येक विकासखण्ड पर होनी चाहिये। जांच के लिये किसी प्रकार का अवकाश मान्य नहीं होगा। उन्हांेने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोविड मरीज को प्रतिदिन 300 रूपये का भोजन उपलब्ध कराया जाता है, उसे उसी डायट के अनुसार इम्युनिटी बढ़ाने वाला भोजन साप्ताहिक मीन्यू के हिसाब से दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अभी बैक्सीन तैयार नहीं हुई है, अभी कोरोना से इसी प्रकार लड़ाई लड़ना है। बैक्सीन आने पर ही समस्या का हल निकलेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरूण भटनागर, अपर कलेक्टर श्री एसके मिश्रा, नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता, समस्त एसडीएम, सीएमएचओ, सिविल सर्जन, डीपीएम सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।
क्र. 239
एक दिन में सातो विकासखण्डों में 673 सीसी जारी – जिला सीईओ
मुरैना 25 अगस्त 2020/ चंबल कमिश्नर श्री आरके मिश्रा के निर्देशन में मुरैना जिले के समस्त विकासखण्ड स्तर पर 21 अगस्त को निर्माण कार्यो के पूर्णता प्रमाणपत्र (सीसी) जारी करने निर्देश दिये गये थे। निर्देशों के तहत मुरैना जिले के 7 विकासखण्डों में एक दिन में 673 सीसी जारी की गई है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरूण भटनागर के बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं अन्य मदों के विगत वर्षो से लंबित प्रगतिरत कार्यो को पूर्णता प्रमाणपत्र समस्त विकासखण्डों में शुक्रवार को जारी किये गये है। अम्बाह जनपद में 30, पोरसा में 40, कैलारस में 142, सबलगढ़ में 105, पहाडगढ़ में 195, मुरैना में 61 और जौरा मेे 100 निर्माण कार्यो की पूर्णता प्रमाणपत्र (सीसी) जारी की गई।
क्र. 240
एफ.एस.टी उड़नदस्ता दल में दो कार्यपालिक मजिस्ट्रेट बदले
मुरैना 25 अगस्त 2020/ उप निर्वाचन 2020 के लिये पूर्व में गठित एफ.एस.टी. उड़नदस्ता दल में जौरा के लिये श्री गोपालदास और मुरैना विधानसभा के लिये श्री एके कुलश्रेष्ठ को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रूप में लगाया था, अब इन दोनों अधिकारियों के स्थान पर नवीन कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रूप में विधानसभा क्षेत्र 04 जौरा के लिये शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय जौरा के प्राचार्य श्री धर्मेन्द्र कुमार आर्य को लगाया है। श्री आर्य सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक मतदान केन्द्र क्रमांक 160 से 279 तक का कार्य देखेंगे। विधानसभा क्षेत्र 06 मुरैना के लिये शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय क्रमांक-1 मुरैना के प्राचार्य श्री गोपाल सिंह परमार को नवीन कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। श्री परमार रात्रि 8 से सुबह 8 बजे तक मतदान केन्द्र क्रमांक 252 से 322 के मतदान केन्द्रों की निगरानी करेंगे।
एफ.एस.टी. दल द्वारा विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत अवैध शराब वितरण, रिश्वत की मदों या बड़ी मात्रा में नगदी, अस्त्र-शस्त्र, गोला-बारूद और समाज विरोधी तत्वों की आवाजाही पर निगाहें रखी जायंेगी। जांच के दौरान संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाकर एफ.एस.टी. द्वारा दैनिक गतिविधियों की रिपोर्ट नियमित रूप से पुलिस अधीक्षक, सहायक रिटर्निग आॅफीसर, जिला निर्वाचन अधिकारी तथा प्रेक्षक को नियमित रूप से दी जायेगी। सभी अधिकारी कोविड-19 के निशा-निर्देशों का पालन अनिवार्यतः करेंगे।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसरण में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उप निर्वाचन 2020 की घोषणा की तारीख से मतदान की समाप्ति तक अपने विधानसभा क्षेत्र में उन्हें सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करेंगे। सभी अधिकारियों की ड्यूटी का समय परिवर्तन 7-7 दिवस के बाद रिटर्निंग आॅफीसर द्वारा परिवर्तन की जायेगी। समय परिवर्तन की सूचना लिखित में इस कार्यालय को दी जाना अनिवार्य होगा।
क्र. 241
डी.एल.एड की परीक्षायें 1 सितम्बर से संचालित होंगी
मुरैना 25 अगस्त 2020/ माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार मण्डल द्वारा संचालित सत्र 2019-20 की प्रारंभिक शिक्षा में पत्रोपाधि पाठ्यक्रम डी.एल.एड. नियमित प्रथम, द्वितीय परीक्षा वर्ष 2020 की 1 सितम्बर से 11 सितम्बर 2020 तक संचालित होंगी। परीक्षा के संचालन के लिये संस्था परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। यह परीक्षायें दो पालियों में संचालित होगी। प्रथम वर्ष की प्रातः 9 बजे से एवं द्वितीय वर्ष की दोपहर 2 बजे से परीक्षायें संचालित होगी। परीक्षा केन्द्रों पर साफ-सफाई एवं फर्नीचर, टाटपट्टी की आवश्यकतानुसार व्यवस्था की जाये। परीक्षा केन्द्र पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाये।
यह जानकारी जिला शिक्षाधिकारी श्री सुभाष शर्मा ने दी है।
क्र. 242
आज विद्युत बंद रहेगी
मुरैना 25 अगस्त 2020/ विद्युत मण्डल के उपमहाप्रबंधक ने बताया कि 33 के.व्ही. एम.एस. सिटी फीडर पर प्रोजेक्ट निर्माण कार्य होने के कारण 26 अगस्त को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक 11 केव्ही आॅल्ड अंबाह, 11 केव्ही एमएस सिटी फीडरों से संबंधित उपभोक्ताओं की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी।
क्र. 243
विभिन्न आरोपों में मुख्य नगर पालिका अधिकारी पोरसा को कारण बताओ नोटिस दिया
मुरैना 25 अगस्त 2020/ विभिन्न आरोपों में नगर पालिका पोरसा के मुख्य नगरपालिका अधिकारी नत्थीलाल करौलिया को चंबल संभाग के कमिश्नर श्री आर.के. मिश्रा ने पुनः नोटिस जारी कर 3 दिवस के अंदर जबाव चाहा है।
नोटिस में कहा है कि सी.एम.ओ. पोरसा नत्थीलाल करौलिया को 7 अगस्त 2020 को भ्रष्टाचार के आरोप में पोरसा करौलिया को नोटिस जारी कर 7 दिवस के अंदर जबाव चाहा था, किन्तु करौलिया ने कोई भी जबाव नहीं दिया। इनके द्वारा वरिष्ठ कार्यालय द्वारा जारी पत्राचार का कोई महत्व न दिया जाकर अपनी मनमर्जी से कार्यो का सम्पादन किया जा रहा है। जो कदाचरण की श्रेणी में आता है। सी.एम.ओ. पोरसा में नगर पालिका की निर्माण शाखा में सहायक राजस्व अधिकारी कुम्हेर सिंह द्वारा एक-एक लाख रूपये के फर्जी प्रकरण तैयार करने के आरोप में कुम्हेर सिंह के विरूद्ध आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरों में शिकायतें प्रचलित होने के उपरान्त भी इनकी पदोन्नति संबंधी कार्रवाही की जाने एवं श्री राजेश श्रीवास्तव संविदा सहायक ग्रेड-2 नगर पालिका पोरसा द्वारा माननीय उच्च न्यायालय में दायर याचिका में स्थगन होने के अपरान्त भी कोई कार्रवाही नहीं करने सहित सीएमओ पोरसा पर अन्य कई आरोप है।
जो उनके पदीय कर्तव्यों के निर्वहन में उदासीनता एवं लापरवाही करना परिलक्षित होता है। जो एक लोकसेवक के पद के अपेक्षित आचरण के विपरीत होकर मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 का उल्लंघन है। कमिश्नर श्री मिश्रा ने करौलिया को स्पष्टीकरण जारी कर 3 दिवस के अंदर जबाव चाहा है। उत्तर नहीं आने पर निलंबन की कार्रवाही करके अनुशासनात्मक कार्रवाही प्रारंभ की जायेगी।
क्र. 244
चंबल संभाग के कमिश्नर आज पूर्वान्ह 11 बजे से रोजगार मूलक योजनाओं की समीक्षा करेंगे
मुरैना 25 अगस्त 2020/ चंबल संभाग के कमिश्नर 26 अगस्त को पूर्वान्ह 11 बजे अपने सभाकक्ष में रोजगार मूलक योजनाओं से जुड़े विभागों की कार्ययोजनाओं की संभागीय समीक्षा करेंगे।
रोजगार मूलक योजनाओं से जुड़े विभागों में उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, हाथकरघा एवं हस्तशिल्प, पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण, अन्त्यव्यवासायी और आदिवासी वित्त विकास निगम की समीक्षा करेंगे।
इसी बैठक के पश्चात् 2.30 बजे चंबल कमिश्नर श्री मिश्रा आवकारी, परिवहन, खनिज और पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग की समीक्षा होगी।
क्र. 245
पंच ’’ज’’ कार्यक्रम अंतर्गत किया गया पौधरोपण
मुरैना 25 अगस्त 2020/ मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार जिला जज एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुबोध कुमार जैन के मार्गदर्शन में अपर जिला जज एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री व्ही.के. गुप्ता के तत्वाधान में रायचंद्र का पुरा मुरैना में पैरालीगल वाॅलेटियर्स एवं अन्य द्वारा पौधरोपण किया गया साथ ही पर्यावरण को स्वच्छ रखने तथा पर्यावरण के लाभ के बारे ग्रामीणजन को बताया तथा पौधो की देखरेख व संरक्षण के लिये आवश्यक जानकारी दी गई एवं वृक्षों को कटने से बचाना एवं अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के लिये प्रेरित किया गया। जमीन की उर्वरकता शक्ति बढ़ाने के लिये उपस्थित ग्रामीणजन को जानकारी दी तथा नदियों को दूषित न करने के बारे में बताया गया साथ ही पशुओं को आहार एवं देखरेख करने के संबंध में बताया।
क्र. 246
अधिकारी हर माह निरीक्षण कर निर्माणाधीन दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र¨ं की जानकारी दें
मंत्री श्री पटेल ने की प्रदेश में निर्माणाधीन 20 पुनर्वास केन्द्र¨ं की समीक्षा
मुरैना 25 अगस्त 2020/ सामाजिक न्याय अ©र निरूशक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने प्रदेश के निर्माणाधीन जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र¨ं का निर्माण गुणवत्ता अ©र निर्धारित समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्ह¨ंने कहा कि अधिकारी हर माह स्वयं म©के पर जायें अ©र कार्य का निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी दें। केन्द्र¨ं का निर्माण पूरा ह¨ने पर श्रवण, दृष्टि, अस्थि बाधित आदि सभी दिव्यांग¨ं क¨ जीवनयापन में ह¨ने वाली कठिनाई में कमी आयेगी।
प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय डाॅ. प्रतीक हजेला ने बताया कि प्रदेश के 20 जिल¨ं में भिण्ड, मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, श्य¨पुर, अश¨कनगर, गुना, जबलपुर, पन्ना, बुरहानपुर, देवास, शाजापुर, बड़वानी, इंद©र, रतलाम, रायसेन, सागर, देवास, टीकमगढ़ अ©र सतना में जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र¨ं का निर्माण जारी है। लगभग 3 कर¨ड़ की लागत से द¨ मंजिला बनने वाले पुनर्वास केन्द्र¨ं में सभी तरह के दिव्यांग¨ं के लिये फिजिय¨थेरेपी रूम अ©र अन्य सुविधाअ¨ं का इंतजाम किया जा रहा है।
दिव्यांगजन¨ं के लिये प्रदेश में रेम्प, श©चालय आदि का भी निर्माण किया जा रहा है। शासकीय भवन¨ं में निरीक्षण कर दिव्यांग¨ं के लिये मूलभूत सुविधाअ¨ं क¨ विकसित करने के स्थान¨ं का चिन्हांकन किया जा रहा है। दृष्टि बाधित¨ं के लिये विशेष रूप से तैयार टाईल्स लगाई जायेंगी ताकि वे छूकर अपने गंतव्य तक पहुँच सकें। इसी तरह अन्य दिव्यांग¨ं का भी ध्यान रखा जायेगा।
क्र. 247
तीन दिवसीय ऑनलाइन वेबिनार (प्रशिक्षण) का आयोजन 29 अगस्त से
मुरैना 25 अगस्त 2020/उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सैडमैप) भोपाल द्वारा मुरैना जिले के युवाओं हेतु आयोजित डेयरी फार्मिंग एवं दुग्ध प्रसंस्करण पर आधारित उद्योग, व्यवसाय स्थापनार्थ ऑनलाइन वेबिनार (प्रशिक्षण) का आयोजन 29 से 31 अगस्त 2020 तक तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
उक्त वेबिनार में पशुओं की विभिन्न नस्ल, प्रजातियों की पहचान करना, दुधारू पशुओं के चयन की प्रक्रिया, आधुनिक डेयरी फार्म प्रबंधन हेतु आधुनिक तरीके से पशु आवास व्यवस्था एवं बुनियादी ढांचे के निर्माण की प्रक्रिया पशुओं को आधुनिक तरीके से कृत्रिम गर्भाधान प्रक्रिया की जानकारी, पशुओं में होने वाले विभिन्न रोगों की जानकारी, साथ ही रोग नियंत्रण की जानकारी, भारत सरकार, मध्यप्रदेश शासन के विभिन्न ऋण योजनाओं, अनुदान प्रक्रिया की जानकारी, बाजार सर्वेक्षण की जानकारी, प्रोजेक्ट प्रोफाइल के संबंध में जानकारी, संतुलित पोषण आहार, प्रबंधन, पोष्टिक आहार निर्माण प्रक्रिया की जानकारी एवं दुग्ध की गुणवत्ता का मूल्यांकन, टेस्टिंग प्रक्रिया, ग्राम स्तर पर दुग्ध का प्रसंस्करण कैसे करें, दुग्ध के विभिन्न उत्पाद निर्माण की अत्याधुनिक तकनीक के संबंध में विभिन्न विषय विशेषज्ञों के माध्यम से जानकारी प्रदान की जायेगी।
कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए आप अपना पंजीयन जिला समन्व्यक श्री आरके शर्मा के मोबाइल नम्बर 9893784684 के माध्यम से भी करा सकते हैं। कार्यक्रम से संबंधित विस्तृत जानकारी उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सैडमैप) के जिला कार्यालय से भी प्राप्त की जा सकती है।
क्र. 248
केंद्रीय मंत्री श्री तोमर के प्रयासों से मुरैना के 3 मार्गों का शिलान्यास: 55.47 करोड़ रूपये के होंगे कार्य
अटल प्रोग्रेस-वे से होगा समूचे क्षेत्र का विकास
श्री तोमर को सांसदों के 350 करोड़ रूपये के सीआरएफ कार्यों के समन्वय की जिम्मेदारी
मुरैना 25 अगस्त 2020/ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री व क्षेत्रीय सांसद श्री नरेंद्र सिंह तोमर के प्रयासों से मुरैना संसदीय क्षेत्र के तीन मार्गों के निर्माण कार्यों का शिलान्यास मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी ने श्री तोमर, श्री थावरचंद गेहलोत व अन्य मंत्रियों के साथ किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने अध्यक्षता की। श्री तोमर के प्रयासों से मुरैना के 3 मार्गों का शिलान्यास भी इस अवसर पर हुआ। ये कार्य 55.47 करोड़ रूपए की लागत से होंगे।
मध्यप्रदेश को कुल 11,427 करोड़ रूपये लागत की 1,361 किलोमीटर लम्बी 45 सड़क परियोजनाओं की सौगातें मिली है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने इन परियोजनाओं के शुभारंभ अवसर पर मध्यप्रदेश को आगे भी सुविधाएं जारी रखने का ऐलान किया। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि श्री गड़करी नई कल्पनाओं को साकार रूप देने के लिए पूरे देश में जाने जाते है। वे जब महाराष्ट्र सरकार में मंत्री थे, तब मुंबई-पूना हाईवे बनाया था, जो कि अपने आप में देश में एक उदाहरण था। श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी जब देश के प्रधानमंत्री थे तो उन्होंने गड़करी जी को ही ग्रामीण क्षेत्र में आवागमन की अधोसंचना विकसित करने का जिम्मा सौंपा था। हमें गर्व है कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का खाका नितिन गड़करी जी ने ही खींचा था, जिसके माध्यम से आज देश का गांव-गांव सड़कों से जुड़ गया है।
श्री तोमर ने कहा कि मुरैना क्षेत्र के जिन तीन मार्गों का आज भूमिपूजन किया गया हैं, उनसे इस क्षेत्र के नागरिकों को आवागमन के लिए बेहतर सुविधाएं मिल पाएंगी। जनता की मांग आज पूरी हो रही है। श्री तोमर ने कहा कि गड़करी जी की सक्रियता, विजन व क्रियान्वयन कराने की ताकत से प्रतिदिन 32 किमी हाईवे का निर्माण भारत में हो रहा है जबकि वर्ष 2016 से पहले प्रतिदिन मात्र 3 किलोमीटर हाईवे बनता था। मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन के लिए श्री गडकरी ने ही पूरे देश को तैयार किया। श्री तोमर ने कहा मध्यप्रदेश के लिए नितिन जी के द्वार सदैव खुले रहते है। हमारे यहां के हर प्रस्ताव पर वे उदारता से मंजूरी देते हैं। चंबल एक्सप्रेस वे की योजना को भी उन्होंने मंजूरी दी है। इससे चंबल क्षेत्र में परिवहन के साथ ही विकास की तस्वीर बदलेगी।
इस अवसर पर श्री गडकरी ने केंद्रीय सड़क निधि (सीआरएफ) के माध्यम से मध्यप्रदेश में सड़कों के निर्माण एवं विकास के लिए सात सौ करोड़ रूपये देने का ऐलान किया। श्री गडकरी ने कहा कि विधायकों के प्रस्तावों के अनुसार साढ़े तीन सौ करोड़ रूपए के कार्य कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री चैहान विधायकों से चर्चा करेंगे, वहीं मध्यप्रदेश के राज्यसभा व लोक सभा के सभी सांसदों से केंद्रीय मंत्री श्री तोमर साढ़े तीन सौ करोड़ रूपए के कार्यों के लिए प्रस्तावों पर बात करेंगे।
मुरैना को सौगातें- मंगलवार को मुरैना क्षेत्र के अंतर्गत केन्द्रीय सड़क निधि से जिन मार्गों का भमिपूजन किया गया, उनमें 12.66 किमी लंबाई के बानमोर-शनिचरा मंदिर रोड का निर्माण 19.92 करोड़ रू. की लागत से किया जाएगा। 9.8 किलोमीटर लंबाई के शनिचरा-कटेश्वर पड़ावली रिठोरा मार्ग का निर्माण 13.36 करोड़ रूपये की लागत से किया जाएगा। इसी प्रकार, खेड़ा-अजनोड़ा-कुटवार-बचैल-रिठोरा मार्ग की लंबाई 13.76 कि.मी. रहेगी और इसका निर्माण 22.19 करोड़ रूपये की राशि से किया जाएगा।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *