बिरला नगर रेलवे क्रॉसिंग पर  मजदूरों के बच्चों ड्राइवरों, मिस्त्रियों व ठेकेदारों के बीच चलाया गया सड़क सुरक्षा अभियान

बिरला नगर रेलवे क्रॉसिंग पर  मजदूरों के बच्चों ड्राइवरोंमिस्त्रियों व ठेकेदारों के बीच चलाया गया सड़क सुरक्षा अभियान

ग्वालियर। सड़क सुरक्षा एवं जागरूकता अभियान के तहत अलख- सामाजिक एवं जनकल्याण समिति ग्वालियर द्वारा आयोजित किए जा रहे रोड सेफ्टी एडवोकेसी कार्यक्रम के तहत ग्वालियर के बिरला नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास झुग्गी झोपड़ी में निवासरत बच्चों और उनके अभिभावक मजदूरों ,ट्रक चालकों और मिस्त्रियों के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

रोड सेफ्टी एडवोकेसी कार्यक्रम के तहत उपस्थित लोगों को यातायात के संकेतक चिन्हों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही उनके अभिभावकों को जो पेशे से मिस्त्री, ड्राईवर और ठेकेदार हैं, को वाहन चलाते समय शराब का सेवन ना करने की सलाह दी गई।

साथ ही बच्चों को यातायात संकेतको, रेड लाइट, ग्रीन सिगनल, जेबरा क्रॉसिंग और रेलवे पटरी को पार करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया। गौरतलब है कि अलख- सामाजिक एवं जनकल्याण समिति, ग्वालियर द्वारा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत ग्वालियर के अलग-अलग क्षेत्रों बिरला नगर, झांसी रोड, गिरवाई नाका, शिवपुरी लिंक रोड, महाराज बाड़ा, गोला का मंदिर चौराहा, सिटी सेंटर, बहोड़ापुर, मुरैना लिंक रोड सहित अनेक स्थानों पर यातायात जागरूकता एवं सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

  बिरला नगर क्रॉसिंग क्षेत्र में आयोजित किए गए रोड सेफ्टी एडवोकेसी कार्यक्रम में विशेष रुप से मौजूद कार्यक्रम समन्वयक ओपी दीक्षित, पूर्व सूबेदार मेजर मनोज पांडे, पूर्व आडिटर जे.पी.सिंघल, व्याख्याता बृजेश शुक्ला और सेना के रिटायर्ड अधिकारी श्री राम स्वदेश राठौर ने बच्चों को यातायात के नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।

    कार्यक्रम का संचालन अलख के सचिव जावेद खान ने किया एवं आभार गजेंद्र राजोरिया ने व्यक्त किया।

पद्मा विद्यालय में आज होगा सड़क सुरक्षा जागरूकता पर सेमिनार-

    ग्वालियर के सबसे बड़े कंपू स्थित कन्या विद्यालय पद्मा हायर सेकेंडरी विद्यालय में 23 दिसंबर बुधवार को दोपहर 1:00 बजे से रोड सेफ्टी एडवोकेसी कार्यक्रम के तहत सेमिनार और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ।

     इस कार्यक्रम में विशेष रूप से एडिशनल एसपी ट्रैफिक पंकज पाणंडे, डीएसपी ट्रैफिक नरेश अन्नोटिया, स्मार्ट सिटी के अधिकारी मनोज शर्मा व महाविद्यालय के प्राचार्य अशोक श्रीवास्तव और कार्यक्रम समन्वयक ओपी दीक्षित मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर स्कूली छात्राओं द्वारा एक ट्रैफिक जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *