Pcpndt– पीसी एवं पीएनडीटी सलाहकार समिति की बैठक ,नए सदस्यों का हुआ परिचय,,meena sharma फिर से सदस्य बनीं ..

Pcpndt– पीसी एवं पीएनडीटी सलाहकार समिति की बैठक ,नए सदस्यों का हुआ परिचय,,meena sharma फिर से सदस्य बनीं ..


ग्वालियर -मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्वालियर डॉ.मनीष शर्मा ने बताया कि सोमवार को ग्वालियर कलेक्टर श्कौंशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में कलेक्ट्रेट में पीसी एवं पीएनडीटी एक्ट जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई , बैठक में सर्व प्रथम जिला सलाहकार समिति के नवीन सदस्यों ने सर्व सहमति से डॉ. एस. के. वर्मा ( पेथोलोजिस्ट ) को पीसी एवं पीएनडीटी एक्ट जिला सलाहकार समिति का सभापति चुना तथा डॉ. श्रृष्टी भगत सिंह निर्भय (गायनोक्लोजिस्ट) को उप सभापति चुना ।
बैठक में डॉ. बिन्दु सिंघल नोडल अधिकारी पीसीपीएनडीटी ने बताया कि ग्वालियर के दो ब्लॉक हस्तिनापुर एवं डबरा में 1000 बेटे के जन्म के पीछे 878.8 बेटियाँ जन्म लेती हैं वहीं हस्तिनापुर ब्लॉक में 1000 बेटों के पीछे 880 बेटियाँ जन्म लेतीं हैं इन दोनों ब्लॉकों को बेटा-बेटी के रेशो में कभी अन्तर है जिसके लिये महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से जागरूकता की गतिविधियां की जायें , साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि जिस चिकित्सक के नाम से अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन पंजीकृत है उसके अलावा अन्य कोई चिकित्सक उसका उपयोग तो नहीं कर रहा इसकी निगरानी की जाये तथा नवीन समिति के सदस्यों को पीसी एवं पीएनडीटी एक्ट की जानकारी के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया जाये तथा सभी एसडीएम को भी प्रशिक्षण दिया जाये स्टिंग ऑपरेशन या अन्य कार्यवाही के दौरान कोई समस्या न आये ,साथ ही अन्य नवीनीकरण पंजीयन आदि पर चर्चा की गई ।
*नवीन सदस्यों में इनका हुआ चयन*
.डॉ.एस.के.वर्मा (पैथोलाेजिस्ट), डॉ.पंकज यादव (रेडियोलोजिस्ट)सहयोजित सदस्य ,डॉ. श्रृष्टि भगत निर्भय सिंह , डॉ. मनोज सेमिल शिशु रोग विशेषज्ञ, श्री अब्दुल नसीम खान (अभियाेजन अधिकारी ), श्री जी. एस. मौर्य (अपर संचालक जनसम्पर्क )।
**सामाजिक संस्थाओं से इनका हुआ तदर्थ चयन **
1.श्रीमती मीना शर्मा ।
2.श्रीमती वंदना शर्मा ।
3.वैध डॉ.धर्मेन्द्र रिछारिया ।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *