टीकाकरण, डेंगू नियंत्रण और स्वच्छता के कार्य में संयुक्त प्रयास जरूरी हैं – संभाग आयुक्त श्री सक्सेना

टीकाकरण, डेंगू नियंत्रण और स्वच्छता के कार्य में संयुक्त प्रयास जरूरी हैं – संभाग आयुक्त श्री सक्सेना

हर दिन 50 हजार कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करना होगा – कलेक्टर श्री सिंह

महत्वपूर्ण बैठक में अनुपस्थित वार्ड मॉनीटरों और जिला अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

ग्वालियर/ कोविड-19 का टीकाकरण अभियान वर्तमान समय का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। 18 वर्ष से अधिक आयु के हर व्यक्ति को कोविड के दोनों टीके लगाया जाना जरूरी है। ग्वालियर जिले में भी टीकाकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। अभियान के तहत अब “हर घर दस्तक, घर-घर दस्तक” की तर्ज पर कार्य प्रारंभ किया गया है। संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने रविवार को जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में आयोजित बैठक में यह बात कही।
रविवार को कोविड टीकाकरण, डेंगू की रोकथाम और समग्र स्वच्छता अभियान के संबंध में एक वृहद बैठक का आयोजन किया गया । इस मौके पर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल, एडीएम श्री इच्छित गढ़पाले सहित सभी एसडीएम, सभी जिला अधिकारी, निगम के नोडल अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग और टीकाकरण कार्य में लगे टीकाकरण दल के सदस्य उपस्थित थे।
संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने कहा है कि टीकाकरण के साथ-साथ डेंगू की रोकथाम और शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के अभियान को भी हमें संयुक्त रूप से चलाना होगा। एसडीएम के नेतृत्व में हर अनुभाग क्षेत्र में अभियान के रूप में पूरी ताकत के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। वार्ड स्तर पर वॉड मॉनीटर अभियान का नेतृत्व करते हुए अपनी टीम के माध्यम से कार्य करें। उक्त कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अभियान के दौरान की जा रही गतिविधियों की नियमित समीक्षा के लिये प्रतिदिन शाम 6 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा भी की जाएगी। टीम के किसी भी सदस्य को अगर कोई दिक्कत है तो वह चर्चा करे, उसकी समस्या का निदान भी किया जायेगा।
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में स्पष्ट रूप से कहा कि सभी का टीकाकरण हमारी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी से कोई भी अधिकारी-कर्मचारी मुकर नहीं सकता है। टीम का हर सदस्य अपना नैतिक दायित्व मानते हुए सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करे। कलेक्टर ने इस महत्वपूर्ण बैठक में अनुपस्थित रहने वाले वार्ड मॉनीटरों और ऐसे जिला अधिकारी जिन्हें तैनात किया गया है और बैठक में उपस्थित नहीं हुए हैं उनकी वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि हमें प्रतिदिन 50 हजार टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करना है और इस कार्य में एसडीएम नेतृत्व करते हुए कार्य करें। “हर घर दस्तक, घर-घर दस्तक” के माध्यम से जो लोग भी टीकाकरण से वंचित हैं, उनका टीकाकरण किया जाए।
नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल ने भी बैठक में कहा कि टीकाकरण के साथ-साथ हमें शहर की स्वच्छता पर भी संयुक्त प्रयास करने की आवश्यकता है। शहर में ऐसा माहौल बनाया जाना जरूरी है जिससे शहर का हर नागरिक स्वच्छता के कार्य में भागीदार बने। उन्होंने कहा कि अब हम घर-घर से कचरा कलेक्शन के कार्य में भी घरों से गीला व सूखा कचरा पृथक-पृथक से एकत्र करेंगे। इसके लिये नागरिकों को भी सहयोगी बनना जरूश्री है। जन जागरूकता के लिये भी निगम विशेष प्रयास कर रहा है। सामाजिक कार्यकर्ताओं, संगठनों के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों को भी इसमें जोड़कर कार्य किया जाएगा।

प्रचार वाहनों को दिखाई हरी झण्डी

संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल और एडीएम श्री इच्छित गढ़पाले ने बैठक के पश्चात “हर घर दस्तक, घर-घर दस्तक” के लिये तैयार किए गए 20 प्रचार वाहनों को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह प्रचार वाहन शहर के हर घर तक पहुंचकर टीकाकरण, डेंगू की रोकथाम और स्वच्छता के लिये दस्तक देंगे।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *