Ju–छात्रों की सुविधा के लिए सुदृढ़ किया जाएगा हेल्प डेस्क* बुधवार को महासभा की बैठक में हुए अनेक निर्णय..

Jiwaji university-gwalior..
*छात्रों की सुविधा के लिए सुदृढ़ किया जाएगा हेल्प डेस्क*
बुधवार को महासभा की बैठक में हुए अनेक निर्णय..
————–
जीवाजी विश्वविद्यालय के टंडन सभागार में बुधवार को महासभा की 52वीं वाषिर्क बैठक हुई। माननीय कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में माननीय रजिस्ट्रार डाॅ. सुशील मंडेरिया सचिव के तौर पर मौजूद रहे। बैठक का शुभारंभ राष्ट्रीय गीत से व समापन राष्ट्रगान से किया गया।
बैठक के प्रारंभ में माननीय कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी ने अभिभाषण देते हुए जेयू द्वारा किए गए विकास कायोर्ं और उपलब्धियों से सभी सदस्यों को अवगत कराया। बैठक में छात्रों की सुविधा को देखते हुए सभी जिलों में आंचलिक केंद्रों अथवा हेल्प डेस्क को सुदृढ़ करने का निणर्य हुआ।
बैठक में विधायक डाॅ. सतीश सिंह सिकरवार, श्री रवींद्र सिंह तोमर, श्री राकेश मावई, श्री वीरेंद्र रघुवंशी, श्री सूबेदार सिंह सिकरवार, कायर्परिषद सदस्य डाॅ. मनेंद्र सिंह सोलंकी, डाॅ. शिवेंद्र सिंह राठौड़, श्री वीरेंद्र गुजर्र, श्रीमती सेवंती भगत, डाॅ. संगीता चैहान, डाॅ. विवेक भदौरिया, प्रो. एसके सिंह प्रो. ओपी मिश्रा, प्रो. संजय कुलश्रेष्ठ, प्रो. मुकुल तैलंग, प्रो. वायके जायसवाल, डाॅ. केशव सिंह गुजर्र, कोष एवं लेखा के संयुक्त संचालक योगेंद्र सक्सेना, उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त संचालक डाॅ. एमआर कौशल मौजूद रहे।

ये हुए निणर्य-
– 19 माचर् 2021 को हुई महासभा की 51वीं वाषिर्क बैठक के कायर् विवरण की पुष्टि की गई एवं क्रियान्वयन की सूचना ग्रहण की गई।
– 2020- 21 में हुई कायर्परिषद की बैठकों के कायर् विवरणों और मुद्रित पुस्तक संबंधी सूचना ग्रहण की गई।
– विवि के 2020- 21 के वाषिर्क प्रतिवेदन की अनुमोदन संबंधी सूचना ग्रहण की गई।
– जेयू के 2021- 22 के संशोधित बजट व 2022- 23 के अनुमानित बजट पर संकल्प पारित हुआ साथ ही आॅडिट आपत्तियों के निराकरण के लिए भी कहा गया।
– विवि के 2020- 21 के वाषिर्क लेखे के अनुमोदन पर संकल्प पारित हुआ।
– महासभा की बैठक संबंधी सूचना सभी सदस्यों को समय सीमा में दिया जाना सुनिश्चित किया जाए।
– आउटसोसर् कमर्चारियों की संख्या निधार्रण के संबंध में चचार् हुई।
– बीएससी नसिर्ंग प्रकरण में जांच प्रतिवेदन को आगामी कायर्परिषद बैठक में रखा जाए।
– स्वीमिंग पूल के निमार्ण आदि के संबंध में जांच समिति का गठन किया जाए।
– नगर निगम द्वारा कर संधारण के संबंध में चचार् हुई।
– मल्टीआटर् काॅम्प्लेक्स को केवल महामहिम राज्यपाल व माननीय मुख्यमंत्री के शासकीय कायर्क्रमों के लिए निःशुल्क किया जाए।
– जेयू को मुरैना व भिंड में प्राप्त भूमि को शीघ्र अपने आधिपत्य में लिया जाए। इस संबंध में मुरैना व भिंड जिले के विधायकों से सहयोग लिया जाएगा।

– प्रो. जेएन गौतम द्वारा प्रस्तावित किया गया कि विवि के शिक्षकों को महाविद्यालयों के शिक्षकों के समान पेंशन प्रदान की जाए साथ ही जेयू में फैकल्टी के लिए प्रयास किए जाएं। इस पर विधायकगणों ने इस प्रश्न को विधानसभा में उठाने का आश्वासन दिया साथ ही विवि के शिक्षकों को छठवें की जगह सातवें वेतनमान के अनुसार पेंशन प्रदान की जाए, इसके प्रयास करने की भी बात कही।
– विधायक श्री वीरेंद्र रघुवंशी ने कहा छात्रों की सुविधाओं के लिए सभी जिलों में आंचलिक केंद्र या हेल्प डेस्क को सुदृढ़ किया जाए।
– विधायक डाॅ. सतीश सिंह सिकरवार ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विवि के हित में लगातार प्रयास करते रहेंगे।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *