जीवाजी विवि के पर्यटन विभाग में मनाया गया विश्व पर्यटन दिवस..

जीवाजी विवि के पर्यटन विभाग में

मनाया गया विश्व पर्यटन दिवस..

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय के पर्यटन विभाग में आज विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया।विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विवि के कुलपति प्रो.अविनाश तिवारी व पर्यटन विभाग के विभागाध्यक्ष एसके द्विवेदी ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व द्वीप प्रज्जवलित कर किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में माननीय कुलपति प्रो.अविनाश तिवारी उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि इस अंचल में वन्य जीव पर्यटन की बहुत संभावनाएं है हमारे अंचल में कूनो पालपुर राष्ट्रीय उद्यान खोलने एवं चीतो के आने से क्षेत्र की मांग पर्यटन के क्षेत्र में निश्चित ही बढ़ेगी। रिमोट सेंसर के आने के बाद पर्यटन वन्य क्षेत्र में आसानी से वन्य जीव को निहार सकते हैं विद्यार्थियों को इस अवसर को गंवाना नहीं चाहिए एवं शोध करना चाहिए ऐसी अपेक्षा है।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित सेवानिवृत्त प्रो. राम अवतार शर्मा ने कहा कि हमको री-थिंक टूरिज्म का अनुसरण करना चाहिए। इतना इतिहास होने पर भी पर्यटन कम है इसका पुनर्विचार एवं पुनः अवलोकन विद्यार्थियों को अपने अध्ययन में अपडेट करना चाहिए।
पर्यटन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एसके द्विवेदी ने पर्यटन के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि किसी भी देश की आर्थिक एवं सामाजिक उन्नति में हमेशा से ही पर्यटन का एक अहम योगदान रहा है।भारत कला,संस्कृति,प्राकृतिक सौंदर्य एवं ऐतिहासिक इमारतों वाला देश है।हर वर्ष विश्व के सभी कोनों से लोग भारत की सुंदरता को देखने के लिए आते है।
कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा कविता वाचन,लोक नृत्य,लोक संगीत आदि की प्रस्तुति दी गई।जिसमें विद्यार्थियों ने देश की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित किया। कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों को अतिथियों द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
इनके द्वारा दी गई सांस्कृतिक प्रस्तुति-
डांस-पार्खी,आस्था,एकता,पूजा, दीप्ति,रोशनी, सुभि,काजल,अंकित, रितिक, रूपेश।
गाना-चित्रांशु,एकता,पूजा।
ग्रुप डांस-रितिक, पूजा, रूपेश,सोनल,यश,सुभि,काजल,अमित,गौरव।
कविता-आस्था।
कार्यक्रम में विवि के कुलपति प्रो.अविनाश तिवारी,सेवानिवृत्त प्रो.आरए शर्मा, पर्यटन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.एसके द्विवेदी,समन्वयक प्रो.राधा तोमर,सह समन्वयक डॉ.पीके जैन,फैकल्टी नेहा शर्मा,क्षिप्रा सिंह चौहान,वंदना शुक्ला,कृष्णा नरवरिया,चंदर बदन,मोनिका सक्सेना सहित छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कृष्णा नरवरिया एवं प्रमिता गुर्जर व आभार समन्वयक प्रो. राधा तोमर ने व्यक्त किया।

 

#mptourism#worldtourismday#jiwajiuniversity

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *