Krg-केआरजी महाविद्यालय में प्रज्ञान पर्व – 2023 का आयोजन ..

केआरजी महाविद्यालय में प्रज्ञान पर्व – 2023 का आयोजन ..
केआरजी महाविद्यालय में अकादमिक सत्र 2022-2023 में अकादमिक उत्कृष्टता हेतु महाविद्यालय में संचालित आईक्यूएसी द्वारा 31 मार्च, 2023 शुक्रवार को  एकेडेमिक फेस्ट/कार्यशाला प्रज्ञान पर्व – 2023 का आयोजन किया गया। प्रज्ञान पर्व के मुख्य कार्यक्रम में ‘‘द राईट एप्रोच फॉर एक्सेस, इक्विटी एंड एक्सीलेंस’’ विषय पर संगोष्ठी आयोजित की गयी, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रो. एस. एस. भाकर, अध्यक्ष के रूप में प्रो. कुमार रत्नम, विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रो. डी.डी. अग्रवाल तथा जनभागीदारी अध्यक्ष श्रीमती मीना सचान प्राचार्य डॉ. एम. आर.  कौशल तथा अकादमिक सचिव डॉ. संजय स्वर्णकारउपस्थित रहे।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. डी. डी. अग्रवाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 का लक्ष्य शासकीय सेवा में 2 प्रतिशत, अशासकीय क्षेत्र में उसे 6 प्रतिशत क्षेत्र ही रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। शेष को असंगठित क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करनी होती है।  इसके लिए आवश्यक है कि डिग्री पाठ्यक्रम के साथ डिप्लोमा पाठ्यक्रम आवश्यक रूप से चलाएं जाए। शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाकर ही उत्कृष्टता अर्जित की जा सकती है। आज उद्योग के बहुत क्षेत्र समाज में उपलब्ध है। जैसे कॉस्मेटिक साइंस एंड ब्यूटी कल्चर, डेरी उद्योग, बेरी उद्योग, फर्नीचर उद्योग, लाँड्री उद्योग, ट्रान्सपोर्ट- सुरक्षा ऐजेंसी, खाद्य पदार्थ निर्माण, उद्योग, हर्बल उत्पाद। इन पाठ्यक्रमों के द्वारा रोजगार के विविध अवसर सृजित किए जा सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों में गुणवत्ता की महत्ता है जिससे उत्कृष्टता निर्मित होगी और छात्राओं को लाभ प्राप्त होगा।
मुख्य अतिथि आईटीएम यूनीवर्स के कुलपत्ति डॉ. एस. एस. भाकर ने कहा कि शिक्षा व्यक्तिनिष्ठ व्यवस्था पर आधारित  सिस्टम व्यक्ति के साथ ही समाप्त हो जाता है। इसलिए व्यवस्था ऐसी हो जो किसी व्यक्ति के आने-जाने से प्रभावित न हो। उन्होंने विद्यार्थी की अभिरुचि एवं योग्यता एवं कौशल के आधार पर पाठ्यक्रम चयन करने पर बल दिया। व्यावसायिक पाठ्यक्रम के साथ नियमित पाठ्यक्रम की उपस्थिति को अनिवार्य किया जाए तो दोनों से ही विद्यार्थी लाभान्वित होगें ।
अति संचालक उच्च शिक्षा प्रो. कुमार रत्नम् ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 छात्र हित में है लेकिन छात्रों को भी अपना दायित्व पूरा करना चाहिए।
प्राचार्य डॉ. कौशल द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा गया कि प्रज्ञान पर्व के माध्यम से महाविद्यालय अकादमिक क्षेत्र में नई ऊंचाईयों को छूने के लिये तैयार हो रहा है। अकादमिक सचिव डॉ. संजय स्वर्णकार ने कहा कि प्रज्ञान-पर्व’ एक नवाचार के रूप अकादमिक गुणवत्ता में वृद्धि करने के लिये मनाया जा रहा है। आईक्यूएसी द्वारा महाविद्यालय के विकास के लिये निरंतर प्रयास किया जा रहा है। प्रज्ञान-पर्व के आयोजन का उद्देश्य है कि छात्राएँ महाविद्यालय से अर्जित ज्ञान का अधिकाधिक प्रयोग करें तथा उसे समाज हित में समर्पित करें।
इस अवसर पर महाविद्यालय की पूर्व प्राध्यापक डॉ. राजरानी शर्मा द्वारा रचित, श्री नवनीत कौशल द्वारा संगीतबद्ध कुलगान को संगीत विभाग की अध्यक्ष डॉ. स्मिता सहस्त्रबुद्धे ने स्वर बद्ध कर संगीत विभाग की छात्राओं द्वारा इसकी सुन्दर प्रस्तुति दी गई। इसके लिए डॉ. राजरानी शर्मा को सम्मानित कर उन्हें सम्मान पत्र दिया राया। संगीत विभाग तथा संगीतकार श्री नवनीत कौशल को भी सम्मान पत्र भेंट किया गया।
एक अन्य गतिविधि ‘प्रोत्साहन’ के अंतर्गत् विधि विभाग की छात्राओं कु. नंदिनी शुक्ला, कु. शिवांगनी भट्ट, कु. प्रिया चौहान, एवं अपर्णा सोनी को राज्य सिविल सेवा परीक्षा-2021 में सिविल जज के रूप में चयनित होने पर उनके अभिभावकों सहित सम्मानित किया गया।
संस्कृत विभाग की प्राध्यापक डॉ. आशा रावत एवं छात्रा कु. दीक्षा उपाध्याय ने संस्कृत गीत पठतु संस्कृत को प्रस्तुत कर संस्कृत भाषा के प्रति उपस्थित श्रोताओं में आकर्षण पैदा किया।
प्रज्ञान पर्व के अंतर्गत महाविद्यालय के केन्द्रिय पुस्तकालय में दुर्लभ पुस्तकों की प्रदर्शिनी ‘ग्रंथमाला’ लगाई गई। चित्रकला विभाग में छात्राओं द्वारा चित्रकला तथा पेपरमेशी से बनी कलाकृतियों की प्रदर्शनी ’सृजनोत्सव’ का आयोजन किया गया। इसमे 49 पेन्टिंग और पेपर मैसी की 46 कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया। अतिथियों ने प्रदर्शिनियों का अवलोकन कर प्रशंसा की। इसके पश्चात् संगीत विभाग की छात्राओं द्वारा सुर-संगम कार्यक्रम की सुंदर प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम का डॉ. चारू चित्रा द्वारा किया गया तथा आभार प्रदर्शन डॉ. चारू कटारे द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं के महत्वपूर्ण पदाधिकारी तथा शिक्षकगण उपस्थित हुये। इनमें सेवार्थ जनकल्याण समिति से श्री ओमप्रकाश दीक्षित, थिंक एवं सपोर्ट फाउंडेशन से अनिलकांत, सुरजू प्रोडक्शन से हेमंत राजौरिया, प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट से पी. नविता, एम.एल.बी. कालेज से डॉ. पी.वी. राव, डॉ. आर.सी. गुप्ता प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
महाविद्यालय की छात्राओं के क्लब ‘स्टूडेंट क्वालिटी सेल’ द्वारा प्रज्ञान पर्व-2023 के समस्त कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से सहभागिता करते हुये उसे प्रबंधन का दायित्व पूर्ण किया।
0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *