कलेक्टर एवं एसपी दूरस्थ नाकों एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का जायजा लेने पहुँचे

संदिग्ध सामग्री जब्त कर सख्त कार्रवाई की जाए

ग्वालियर / वाहनों में संदिग्ध सामग्री पाई जाने पर तत्काल जब्त करें और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम व अन्य प्रावधानों के तहत सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। इसमें किसी भी प्रकार की ढ़िलाई न हो। इस आशय के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बनाए गए जिले के दूरस्थ नाकों के निरीक्षण के दौरान एसएसटी के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक मंगलवार को भितरवार व डबरा क्षेत्र के नाकों का जायजा लेने पहुँचे थे। उन्होंने इस दौरान क्रिटिकल मतदान केन्द्र भी देखे।

मालूम हो भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत विधानसभा निर्वाचन के दौरान अवैध धनराशि, मदिरा एवं अन्य संदिग्ध सामग्री के परिवहन पर कड़ाई से अंकुश लगाने के मकसद से जिले के हर विधानसभा क्षेत्र में विशेष नाके बनाए गए हैं। इन नाकों पर एसएसटी (स्थेटिक सर्विलेंस टीम) तैनात की गई हैं। भ्रमण के दौरान कलेक्टर एवं एसपी ने फ्लाइंग स्क्वायड और वीडियो सर्विलेंस टीम को भी पूरी तरह मुस्तैद एवं सजग रहकर कार्य करने के निर्देश दिए।

अधिकारी द्वय ने मंगलवार को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र भितरवार के अंतर्गत चकमियापुर, लोहारी व लोढ़ी तिराहा नाका और डबरा के ट्रांसपोर्ट व लिधौरा नाका का निरीक्षण किया। साथ ही भितरवार व डबरा क्षेत्र के क्रिटिकल मतदान केन्द्र भी उन्होंने देखे। इनमें पलायछा, मस्तुरा, बागवई, गोहिंदा, सुखना व खिरिया तथा डबरा शहर के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व शासकीय कन्या विद्यालय में बनाए गए मतदान केन्द्र शामिल हैं।

अधिकारी द्वय ने यहाँ के एसडीएम व एसडीओपी को निर्देश दिए कि ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान बतौर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें जो स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान में बाधक बन सकते हैं। उन्होंने जिले में चिन्हित वल्नरेबल बसाहटों में कार्यपालिक दण्डाधिकरी एवं पुलिस अधिकारी को सतत भ्रमण करने की हिदायत दी। साथ ही वल्नरेबिल्टी के लिये जिम्मेदार लोगों के खिलाफ अभियान बतौर कार्रवाई करने को कहा।

कलेक्टर एवं एसपी ने यह भी निर्देश दिये कि संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम का भी कड़ाई से पालन कराया जाए। अनुमति बगैर यदि किसी भी राजनैतिक दल अथवा प्रत्याशी द्वारा झण्डे, बैनर आदि लगाए जाएँ अथवा फिर दीवाल लेखन कराया जाए तो उसे हटाकर संबंधित के खिलाफ संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण भी दर्ज कराए जाएँ।

इस दौरान डबरा एसडीएम श्रीमती जयति सिंह व भितरवार एसडीएम श्री अशोक चौहान सहित डबरा व भितरवार के एसडीओपी एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

मतदाताओं से किया आहवान निर्भीक होकर करें मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा ने ग्रामीण अंचल के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से रूबरू होकर सभी मतदाताओं से अनिवार्य रूप से मतदान करने का आह्वान किया। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि मतदान दिवस पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहेंगे। इसलिये वे निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग करें।

 

  “वोट देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी से करें, रिश्वत लेकर नहीं”

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *