मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति के लिए तैनात अमले को किया प्रशिक्षित

ग्वालियर/ मतदान संपन्न कराने के लिए 111 प्रकार की सामग्री मतदान दलों को मुहैया कराई जायेगी। मतदान सामग्री के वितरण एवं प्राप्ति से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी इस कार्य से संबंधित सभी बारीकियों को भलीभाँति समझ लें, जिससे स्वव्यवस्थित ढंग से मतदान सामग्री का वितरण व प्राप्ति का काम सम्पन्न हो सके। विधानसभा चुनाव के लिये मतदान सामग्री वितरण एवं प्राप्ति के लिए तैनात किए गए अमले को मंगलवार को दिए गए प्रशिक्षण में यह बातें बताई गईं।

यहाँ कलेक्ट्रेट में आयोजित हुए प्रशिक्षण में मुख्य मास्टर ट्रेनर श्री एस बी ओझा ने जानकारी दी कि मतदान सामग्री वितरण के दिन प्रात:काल पीठासीन अधिकारी काउण्टर पर जाकर ईवीएम व वीवीपैट प्राप्त करेंगे। मतदान से संबंधित अन्य सामग्री वितरण अमले द्वारा मतदान दल को वहीं प्रदान की जायेगी, जहाँ उसके बैठने का स्थान निर्धारित है। अर्थात मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए मतदान कर्मियों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं रहेगी। इसलिए वितरण से जुड़ा अमला पूरी संजीदगी व मुस्तैदी के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन करे।

मतदान के पश्चात मतदान सामग्री के संकलन के लिए हर विधानसभा क्षेत्र के मान से दो प्रकार के काउण्टर लगाए जायेंगे। एक काउण्टर पर ईवीएम एवं अन्य महत्वपूर्ण प्रपत्र प्राप्त किए जायेंगे। दूसरे काउण्टर पर शेष सारी सामग्री जमा होगी। मास्टर ट्रेनर डॉ. नागेन्द्र चतुर्वेदी व श्री पी के शर्मा ने भी मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति के संबंध में उपयोगी जानकारी दी।

मॉकपोल से निकली पर्चियों की होगी स्पेशल सीलिंग

प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दी गई कि भारत निर्वाचन आयोग ने मॉकपोल के बाद वीवीपैट से निकली स्लिप के सीलिंग के लिए विशेष व्यवस्था की है। इन स्लिप को पहले काले लिफाफे में सील बंद किया जायेगा। फिर इस लिफाफे को एक बॉक्स में रखकर पिंक पेपर से सील्ड किया जायेगा। इसलिए मतदान सामग्री वितरण के समय यह सामग्री भी सुव्यवस्थित ढंग से मतदान दलों को मुहैया कराएं।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *