*केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर जी ने जनोन्मुखी बजट के लिए प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को दी बधाई.*🌻 🌹 *केंद्र सरकार का अंतरिम बजट न्यू इंडिया की बुनियाद

🌻 *केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर जी ने जनोन्मुखी बजट के लिए प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को दी बधाई.*🌻
🌹 *केंद्र सरकार का अंतरिम बजट न्यू इंडिया की बुनियाद*🌹
🌷 *बजट प्रावधानों से देश की बड़ी आबादी काे होगा लाभ*🌷
*कृषि क्षेत्र में बदलाव से किसानों का सशक्तिकरण…*
*किसानों की आय दोगुनी करने हेतु अभूतपूर्व पहल…*
-*नरेन्द्र सिंह तोमर*
ग्वालियर.1 फरवरी केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री श्री नरेंद्र सिंह जी तोमर ने संसद में आज पेश किए गए अंतरिम बजट के प्रावधानों का स्वागत करते हुए कहा है कि यह बजट ‘न्यू इंडिया’ की बुनियाद है।
ग्वालियर से सांसद श्री तोमर जी ने कहा कि इस बजट में किसान, मजदूर, महिला, नौजवान और गरीबों के जीवन-स्‍तर में बदलाव लाने के जो प्रावधान हैं, वे स्‍वागत योग्‍य हैं। बजट में सेना को और सशक्‍त बनाने तथा देश में भ्रष्‍टाचार पर प्रहार करने के प्रावधानों पर जोर दिया गया है।
श्री तोमर जी ने कहा कि यह बजट जन-अपेक्षाओं और आमजन की मौलिक आवश्‍यकताओं की पूर्ति करेगा। यह बजट न्‍यू इंडिया की बुनियाद है और भविष्‍य में इसके सुखद परिणाम देश को मिलेंगे।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के प्रावधान से किसानों को लाभ मिलेगा। बजट में युवा वर्ग और महिलाओं को अपने सपने पूरे करने के लिए भरपूर अवसर के प्रावधान हैं।
उन्होंने कहा कि गरीबों और मध्यम वर्ग के परिवारों को सस्ते दाम पर अनाज के लिए वर्ष 2018-19 में लगभग 1,70,000 करोड़ रुपये व्यय किए गए, जो वर्ष 2013-14 में खर्च किए गए 92,000 करोड़ रुपये से दोगुना है। मनरेगा के लिए वर्ष 2019-20 में 60,000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है।
श्री तोमर ने कहा कि श्रमिकों को दिए जाने वाले बोनस आकलन की अधिकतम सीमा को 3500 रुपये से बढ़ाकर 7,000 रुपये और वेतन की अधिकतम सीमा को 10,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये प्रतिमाह करने का प्रस्ताव है। ग्रेच्युटी के भुगतान की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया है। इन सभी प्रावधानों से देश की बड़ी आबादी काे लाभ होगा।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *