कीचड़ में भी बच्चों का उत्साह नहीं हुआ कम.. आजादी के जश्न में बच्चे नाचते गाते रहे, और हुक्मरान सभी परफॉर्मेंस देखकर ही माने…

कीचड़ में भी बच्चों का उत्साह नहीं हुआ कम..

आजादी के जश्न में बच्चे नाचते गाते रहे, और हुक्मरान सभी परफॉर्मेंस देखकर ही माने…

स्वतंत्रता दिवस की 73वीं सालगिरह पर ग्वालियर में ध्वजारोहण, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया गया। इस अवसर पर एसएस ग्राउंड पर आजादी के पर्व की दो तस्वीरें देखने को मिली ..पहली तस्वीर में मंत्री जी की परेड के बाद और सलामी लेने के बाद स्कूली नन्हे-मुन्ने बच्चों ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां पूरे जोश खरोश के साथ दी। बरसते पानी में कीचड़ में उनका जोश और जुनून देखने को मिलता था.. लेकिन हुक्मरानों की जिद देखो की उन्हें बच्चों की इस परिस्थितियों को देखकर आनंद की अनुभूति लेने से तो नहीं कोई रोक पाया ..लेकिन उनके मन में यह मलाल तक नहीं आया कि आखिर नन्हे मुन्ने बच्चे कीचड़ में कैसे प्रस्तुति देंगे..और तो और जिम्मेदारों ने ना तो कीचड़ से निबटने के कोई इंतजाम किए गए थे ,,न कार्यक्रमों को विपरीत हालातों में मुल्तवी किया…जबकि कई बच्चे फिसले और गिरे भी ।उनके कपड़ों ,ड्रेस का कीचड़ में सनना तो एक मामूली सी बात थी..
आजादी के इस पर्व के जश्न में सेना और पुलिस के जवानों के साथ एनसीसी और स्काउट के केडेट्स ने आकर्षक परेड की। मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने परेड की सलामी ली। दरअसल ग्वालियर के एसएएफ मैदान पर आयोजित मुख्य समारोह में पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने ध्वाजारोहण किया। ध्वजारोहण के बाद मुख्य अतिथि ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। इसके बाद उन्होंने परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान कार्यक्रम में बीएसएफ, एसएएफ और पुलिस के जवानों के साथ एनसीसी और स्काउट के केडेट्स ने आकर्षक परेड की। परेड के बाद मैदान में स्कूली बच्चों ने जूडो की बेहतरीन प्रस्तुति दी। उसके बाद आकर्षक रंगारंग कार्यक्रम पेश किये गए जिसमे देश भक्ति गीतों के साथ बेटियों को बचाने के लिए भी एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।वारिश ओर कीचड़ उनके हौसले को डिगा नहीं सकी..

.कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को शॉल और श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही लाखन सिंह यादव ने कहा कि कमलनाथ सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार प्रयासरत है। मिलावट खोरी के खिलाफ हमारी सरकार कड़ाई से कार्रवाई कर रही है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। इसके साथ ही धारा 370 पर कांग्रेस के बटे होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस में इसको लेकर कोई गुटबाजी नहीं है सभी लोग एक साथ हैं..

कीचड़ के बीच बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुति के सवाल को मंत्री जी बड़े ही हल्के अंदाज़ में ले गए..

– लाखन सिंह यादव, पशुपालन मंत्री ..
( कमलनाथ सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार प्रयासरत है। मिलावट खोरी के खिलाफ हमारी सरकार कड़ाई से कार्रवाई कर रही है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। इसके साथ ही धारा 370 पर कांग्रेस के बटे होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस में इसको लेकर कोई गुटबाजी नहीं है सभी लोग एक साथ हैं…)

आपको बता दें कि ग्वालियर में आयोजित आजादी के मुख्य समारोह की सालगिरह एसएएफ ग्राउंड पर आयोजित की जाती है और इसआयेजन की तैयारी 15 दिन पहले ही रिहर्सल के रूप में हो जाती है ,तो फिर ये बहुत बड़ा सवाल है कि मालूम होने के बाद भी बारिश के पानी की निकासी और कीचड़ से निपटने के ििइंतजाम क्यों नहीँ किये गए…

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *