कैसे चंबल से पानी आएगा ग्वालियर जानिए —-*चंबल प्रोजेक्ट को हर हाल में 15 माह के भीतर धरातल पर लाएँ – ऊर्जा मंत्री  प्रधुम्न सिंह तोमर*

* चंबल प्रोजेक्ट को हर हाल में 15 माह के भीतर धरातल पर लाएँ – ऊर्जा मंत्री  प्रधुम्न सिंह तोमर*

कैसे आएगा चंबल से ग्वालियर पानी जानिए —

शहर की दीर्घकालिक योजना एवं वर्तमान पेयजल योजना की हुई समीक्षा*

 

ग्वालियर  । ग्वालियर शहर की दीर्घकालिक पेयजल आपूर्ति के लिए बनाए गए चंबल प्रोजेक्ट को हर हाल में 15 माह के भीतर धरातल पर लाएँ। साथ ही शहर की तात्कालिक पेयजल आपूर्ति के लिये पुख्ता रणनीति बनाएँ, जिससे शहर की किसी भी बस्ती में पेयजल की किल्लत न रहे।

यह बात ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने शहर की प्रस्तावित दीर्घकालिक पेयजल योजना की समीक्षा के दौरान कही। यह बैठक केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निर्देशों के पालन में आयोजित की गई थी।

शनिवार की शाम कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया के ओएसडी श्री पुरुषोत्तम पाराशर, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल, मुख्य अभियंता जल संसाधन श्री झा, अपर कलेक्टर श्री टी एन सिंह व श्री रिंकेश वैश्य, अधीक्षण यंत्री पीएचई नगर निगम श्री आर एल एस मौर्य एवं संयुक्त संचालक नगर एवं ग्राम निवेश श्री बी के शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि चंबल प्रोजेक्ट के टेण्डर इत्यादि की कार्रवाई जल्द से जल्द पूर्ण करें। साथ ही मुरैना जिले के अधिकारियों से भी समन्वय बनाकर रखें, जिससे 15 माह के भीतर चंबल का पानी ग्वालियर पहुँच सके। उन्होंने नगर निगम आयुक्त एवं जिला कलेक्टर से कहा कि वर्तमान पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को बेहतर से बेहतर करें, इससे शहर के हर घर में पानी पहुँचे। पानी की बर्बादी कदापि न होने पाए।
अधीक्षण यंत्री पीएचई नगर निगम श्री आर एल एस मौर्य ने बैठक में जानकारी दी कि चंबल प्रोजेक्ट के तहत मुरैना के अतरसोंवा ग्राम से मोतीझील तक लगभग साढ़े 37 किलोमीटर लम्बी माइल्ड स्टील पाइप लाईन डाली जाएगी। इससे शहर को 90 एमएलडी पानी मिलेगा। इस प्रोजेक्ट से जल संसाधन विभाग के एक प्रोजेक्ट को भी जोड़ने का प्लान तैयार किया जा रहा है। जल संसाधन विभाग द्वारा श्यामपुर कूनों – सायफन पर प्रस्तावित डैम से पगारा होते हुए मुरैना जिले के कोतवाल डैम तक पानी आयेगा। इस पानी को छोंदा के समीप से चंबल प्रोजेक्ट के तहत डाली जाने वाली पाइप लाइन से जोड़कर ग्वालियर की पेयजल आपूर्ति की जा सकेगी।

जल संसाधन विभाग के प्रोजेक्ट से आगे चलकर ग्वालियर को पर्याप्त पानी मिल सकेगा।
अपर ककैटो, ककैटो व पहसारी से तिघरा तक जल्द से जल्द पानी लाएँ
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बैठक में निर्देश दिए कि शहर की पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिये अपर ककैटो – ककैटो – पहसारी जलाशयों से तिघरा को भरने के लिये जल्द से जल्द पानी लाया जाए। इस काम में कदापि देरी न हो। उन्होंने तिघरा जलाशय का कैचमेंट एरिया बढ़ाने पर भी विशेष बल दिया। साथ ही कहा कि शहर की पानी की टंकियां प्रॉपर रूप से भरी जाएं। श्री तोमर ने भरोसा दिलाया कि पेयजल आपूर्ति के लिये सरकार धन की कमी नहीं आने देगी।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *