ग्वालियर की धरती पर 7 देशों और भारत के अनेक राज्यों के 1000 नर्तक कलाकार झूम झूम कर निकले..

ग्वालियर की धरती पर 7 देशों और भारत के अनेक राज्यों के 1000 नर्तक कलाकार झूम झूम कर निकले..

– मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में अगले चार दिनों तक 7 देशों के साथ-साथ हिंदुस्तान के अलग-अलग राज्यों की डांस परफामेन्स देखने को मिलेगी। ये संभव हो सकेगा इंटरनेशनल डांस फेस्टिवल के चलते। डांस फेस्टिवल के तहत आज ग्वालियर के कटोराताल से डांस कार्निवल निकाला गया। जिसमें इजराइल, स्पेन, इटली, किर्गिस्तान, रशिय़ा और श्रीलंका के कलाकारों के साथ हिंदुस्तान की 300 से ज्यादा टीम शामिल हुई। जिनमें एक हजार से ज्यादा कलाकार मौजूद थे। सांस्कृतिक आयोजन का यह मिलाजुला मनोहारी दृश्य बड़ा ही दिलकश और बिहंगम था।

– दरअसल आज ग्वालियर की सड़कों पर जब ये नज़ारा दिखा तो गुजरने वाले हर राहगीर की नज़रें इन पर ही जाकर थम गई….. कुछ पल को तो लगा जैसे पूरी दुनिया ग्वालियर में उतर आई है….. मौका था उद्भव फेस्टिवल के शुभारंभ का। जिसमें 7 देशों के साथ हिदुस्तान की डांस कलाकार अपने यहां के लोक संगीत पर थिरक रही थी। ये डांस फेस्टिवल 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक चलेगा। 4 दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल में देश विदेश के लगभग एक हज़ार प्रतिभागी भाग रहे हैं….. प्रतिभागियों के जजों के पैनल में भी विदेशी लोगों को शामिल किया गया है।समारोह के उद्घाटन मौके पर ग्वालियर पहुंचे विदेशी प्रतिभागियों की खुशी भी देखते ही बन रही थी।

बाइट 1-रफ़ायला –कलाकार –स्पेन
बाइट 2-डॉ प्रतिभा जूतोड़ी– कलाकार- नागपुर
बाइट 3-भविष्यका सुगंधें –कलाकार — महाराष्ट्र
बाइट 4-दीपाली त्रिपाठी –कलाकार– लखनऊ

– जबकि आयोजको का कहना है हमारा उद्देश्य देश विदेश की नृत्य कला और संस्कृति के आदान प्रदान की है ..इसमें भारतीय कलाकार हमारी औऱ दूसरे देशों के कलाकार हमारी सांस्कृतिक धरोहर

.. देश- विदेश की संस्कृति को समाहित करते हुए जब ग्वालियर की धरती पर 1000 कलाकार एक साथ थीम रोड पर उतरे ,,तो देखने वाले लोगों की आंखें फटी की फटी रह गई ,,और सब एक टक कलाकारों और उनके प्रतिभा कौशल को निहारते हुए थम गए.. वहां ऐसा दृश्य निर्मित हो गया था कि तानसेन की नगरी ग्वालियर में सब अपने अपने देश और राज्य के नृत्य कौशल को लेकर तानसेन और बैजू बावरा को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करने आए हो..

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *