युवा सामाजिक चुनौतियों से निपटें- ADGP- राजा बाबू सिंह*

*युवा सामाजिक चुनौतियों से निपटें-
ADGP- राजा बाबू सिंह*

*अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजा बाबू सिंह ने गांधी और गीता पर आईटीएम यूनिवर्सिटी में दिया व्याख्यान*

ग्वालियर .. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और ग्वालियर जोन के आईजी राजा बाबू सिंह ने आईटीएम यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं से संवाद कर देश के हालात और इनसे जुड़े सामाजिक मुद्दों पर चर्चा की।इस दौरान उन्होंने प्रेजेंटेशन भी सोशल इशूज पर दिया*।

*आईटीएम यूनिवर्सिटी में रेलीवेंस आफ गांधी एंड गीता 21 वीं सदी विषय पर बोलते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजा बाबू सिंह ने कहा अनियंत्रित जनसंख्या देश के सामने बड़ी चुनौती है, और इसकी वजह से हमारे संसाधन प्रभावित हो रहे हैं उन्होंने कहा जनसंख्या में लगातार बढ़ोतरी से हमारे स्थान,भोजन, पानी,शिक्षा और स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है श्री सिंह ने कहा जनसंख्या के दबाव के असर से सॉलि़ड वेस्ट बढ़ रहा है और यह हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है*।

*एडीजीपी ने यहां एक टीचर की तरह छात्रों को उनकी जिम्मेदारी का भी पाठ पढ़ाया*। उन्होंने कहा बदलते दौर में हम संस्कृत और आयुर्वेद को भुला बैठे हैं शिक्षा के हालात यह है तथाकथित पब्लिक स्कूल ना तो बच्चों को अच्छी हिंदी सिखा पा रहे है और ना ही इंग्लिश।

इस मौके पर उन्होंने बेरोजगारी को गंभीर मुद्दा बताते हुए कहा जहां देश में अशिक्षितों का एक बड़ा वर्ग तैयार हो रहा है।
वहीं पढ़े-लिखे नौजवानों के पास स्किल ना होने से वे नौकरी के अवसरों का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

*एडीजीपी ने इस अवसर पर कहा गांधी दर्शन और गीता का ज्ञान हमें सामाजिक चुनौतियों से निपटने का रास्ता दिखाता है। उन्होंने कहा गीता हमें जीवन जीने का रास्ता दिखाती है और इसके सहारे हम समाज में बड़ा बदलाव ला सकते हैं समतामूलक समाज का निर्माण कर सकते हैं…

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *