Jiwaji university, aluminai और fairwell.

Jiwaji university, aluminai और fairwell.पूर्व छात्र जीवाजी विश्वविद्यालय आगे बढ़ाने में योगदान दें –  तोमर

जीवाजी विश्वविद्यालय में पूर्व छात्र सम्मेलन संपन्न

ग्वालियर .. जीवाजी विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रों की गरिमामयी उपस्थिति में एलुमनाई मीट आज विश्वविद्यालय के अटल बिहारी वाजपेई सभागार में संपन्न हुई। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में वर्चुअली उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री तोमर ने इस मौके पर कहा कि उन्हें इस बात का दुख है कि वह भौतिक रूप से इस अवसर पर शामिल नहीं हो पा रहे हैं लेकिन दिल से वह इस कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं। केंद्रीय मंत्री ने पूर्व छात्रों से कहा कि वह जहां भी है ग्वालियर और जीवाजी यूनिवर्सिटी की प्रगति के लिए कार्य करते रहें ताकि विश्वविद्यालय आगे बढ़ता रहे।

केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस तरह के आयोजनों से सामाजिक इकाई को मजबूती मिलती है। जब व्यक्ति अन्य लोगों से मिलता है तो सहकार की भावना पैदा होती है। सहकार की यही भावना विश्वविद्यालय के समाज को मजबूती प्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक समय था जब ग्वालियर में एकमात्र जीवाजी विश्वविद्यालय ही हुआ करता था लेकिन आज स्थितियां बदली हैं।

आज ग्वालियर में शिक्षा का स्वास्थ्य का और अधोसंरचना का विस्तार हुआ है। इन स्थितियों में ग्वालियर विश्वविद्यालय ने अपनी अलग पहचान बनाई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूर्व छात्र जहां भी रहे ग्वालियर और विश्वविद्यालय के गर्व को निहारें।
इस मौके पर उन्होंने पूर्व छात्रों से कहा कि पूर्व छात्रों की यह भी जवाबदेही है कि कैसे उनकी क्षमताओं का लाभ के आने वाले छात्रों को मिले।
इस अवसर पर एल्यूमिनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हम इस बात पर भी विचार करें कि हम कैसे समाज के लिए, देश के क्या योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं हमें अपने बारे में भी विचार करना चाहिए कि हमने सत्य पर कितना अमल किया और अपने को पवित्र बनाने में कितना योगदान दिया।
इससे पहले एलुमनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह तोमर मीट का शुभारंभ किया। कार्यक्रम एलुमनाई कुलपति प्रोफ़ेसर संगीता शुक्ला, पूर्व नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, प्रशासनिक अधिकारी आरके मिश्रा सहित बड़ी संख्या में पूर्व छात्र उपस्थित रहे।
क्रमांक/144/21

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *