आदर्श गौशाला में ग्रामीण पर्यटक उत्सव का आयोजन सभी ने जाना गौ संस्कृति को..

आदर्श गौशाला में ग्रामीण पर्यटक उत्सव का आयोजन सभी ने जाना गौ संस्कृति को..

ग्वालियर..- राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में ग्रामीण पर्यटक उत्सव का आयोजन आदर्श गौशाल में किया गया। कार्यक्रम गौपूजा से शुरू हुआ, गौशाला सैर के माध्यम से सभी प्रतिभागियों ने गौ संस्कृति को समझा, जिसमें जैविक खेती, केंचुआ खाद, गौकाष्ट के बोरे में जाना। कार्यक्रम के लिए परिसर को ग्रामीण थीम पर ग्रामीण खेल, शिवलिंग, वर्ली आर्ट, गन्ने, पराली से सजाया गया था।

कार्यक्रम में अतिथी के रूप में पूर्व गवर्नर श्री कप्तान सिंह सोलंकी, जीवाजी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर श्री अविनाश तिवारी, दिव्य ज्योति जागृति संस्थान, जालंधर से संत चिन्मयानंद, मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म से असिस्टेंट टूरिज्म मैनेजर, सुश्री कार्तिका भारती कृष्णनन एवं सोलो ट्रैवलर सुश्री नम्रता नागर, गुरुद्वारा के संत सम्मानित हुए एवं प्रतिभागी के रूप में कई विद्यार्थी आये। मुख्य अतिथि के रुप मे हरियाणा के पूर्व गवर्नर श्री कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा आदर्श गौशाला वाकई एक आदर्श गौशाला है। जीवाजी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर श्री अविनाश तिवारी ने कहा ग्रामीण परिवेश अलौकिक है और जिसका यहां रूपांतरण किया गया है। गुरुद्वारे से जग सिंह ने कहा अगर वृक्षारोपण किया जाए तो ग्वालियर का तापमान 3 से 4 डिग्री तक गिराया जा सकता है तथा एक पीपल का पेड़ 200 मनुष्य के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करता है। दाता बंदी छोड़ गुरुद्वारा ने कई वृक्षारोपण किए हैं।

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान, नूरमहल, जालंधर से दिव्य गुरु आशुतोष महाराज जी के शिष्य स्वामी चिन्मयानंद जी ने गौशाला में टूरिज्म की सराहना की है एवं नंदिनी जग बंदिनी कामधेनु को नमन किया। सुश्री नम्रता नागर जो सोलो ट्रैवलर हैं उन्होंने सिखाया, हमारा जीवन हमारी शर्तें। कार्यक्रम का आयोजन पर्यटन विकास वेलफेयर सोसाइटी एवं श्री कृष्णा एंड समिति के द्वारा किया गया।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *