किसानों की समृद्धि के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार ने क्रांतिकारी योजनायें शुरू कीं – ऊर्जा मंत्री श्री प्रधुम्न सिंह तोमर

किसानों की समृद्धि के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार ने क्रांतिकारी योजनायें शुरू कीं – ऊर्जा मंत्री श्री प्रधुम्न सिंह तोमर

*दीनारपुर मंडी परिसर में जिला स्तरीय कार्यक्रम का हुआ आयोजन*

*ग्वालियर के 1645 किसानों के खातों में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पहुँचाई 119 लाख रूपए की बीमा राशि*

ग्वालियर 12 फरवरी 2022 । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि वितरण के लिए बैतूल में आयोजित हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम से सिंगल क्लिक के जरिए ग्वालियर जिले के 1645 किसानों के खातों में 119 लाख रूपए की राशि पहुँचाई। शनिवार को यहाँ दीनारपुर मंडी परिसर में ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने किसानों की समृद्धि के लिए क्रांतिकारी योजनायें शुरू की हैं। साथ ही किसानों पर आए प्राकृतिक संकट के समय भी सरकार सदैव मदद के लिए तत्पर रही है। बैतूल में आयोजित हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री चौहान द्वारा सिंगल क्लिक के जरिए प्रदेश के कुल 49 लाख 85 हजार किसानों के खातों में फसल क्षति बीमा की 7 हजार 618 करोड़ रूपए से अधिक राशि पहुँचाई गई।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में मंत्री श्री तोमर ने जिले के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत क्षति दावा राशि के प्रमाण-पत्र और कृषक पुरस्कार वितरित किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की अध्यक्षा श्रीमती मनीषा यादव ने की।
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के किसानों के लिये आज ऐतिहासिक दिन है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक साथ 49 लाख से अधिक किसानों के खातों में 7618 करोड़ रूपए से ज्यादा राशि पहुँचाकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद किसानों को भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार किसानों की प्रगति के लिये धन की कमी नहीं आने देगी।
कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष तिवारी, संयुक्त संचालक कृषि श्री डी एल कोरी, उप संचालक कृषि श्री एम के शर्मा व मंडी सचिव श्री गजेन्द्र सिंह तोमर सहित अन्य संबंधित अधिकारी और जिले के कृषकगण मौजूद थे।

सीधे प्रसारण के जरिए सुने मुख्यमंत्री श्री चौहान और केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर के उदबोधन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि किसानों के खातों में पहुँचाने के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में बैतूल में आयोजित हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम के सीधे प्रसारण से ग्वालियर जिले के किसान भी जुड़े। यहाँ जिला स्तरीय कार्यक्रम में बड़ी एलईडी स्क्रीन के जरिए किसानों ने इस कार्यक्रम को देखा और मुख्यमंत्री श्री चौहान का उदबोधन सुना। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भी नईदिल्ली से इस कार्यक्रम को वर्चुअल संबोधित किया।

फसल क्षति की राशि मिली तो किसानों के चेहरे खिले

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर एवं अन्य अतिथियों ने प्रतीक स्वरूप आठ किसानों को फसल बीमा क्षति दावा राशि के प्रमाण-पत्र सौंपे। ग्राम फूलपुरा मुरार निवासी कृषक श्री किलेदार सिंह को लगभग 68 हजार रूपए की बीमा राशि मिली है। उनका कहना था कि हमने सपने में भी नहीं सोचा था कि अधिक वर्षा से गली फसल के लिये हमें इतनी बड़ी राशि मिलेगी। इसी तरह ग्राम रौरा के कृषक श्री अरविंद सिंह, उटीला के श्री उत्तम सिंह, मोहना श्री करनेल सिंह, बरईपुरा की श्रीमती सावित्री गुर्जर, किटौरा के श्री सिरनाम, हथनौरा के श्री गुलाब सिंह और ग्राम मकोड़ा निवासी कृषक श्री उम्मेद सिंह फसल बीमा की राशि मिलने से गदगद थे।

इन्हें मिले जिला व खण्ड स्तरीय कृषक पुरस्कार

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आत्मा योजना के तहत भितरवार विकासखण्ड के ग्राम फतहपुर निवासी श्री नरेन्द्र शर्मा को उत्कृष्ट उद्यानिकी फसल लेने के लिये 25 हजार रूपए के पुरस्कार से सम्मानित किया। इसी तरह जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक समूह पुरस्कार के रूप में समूदन ग्राम के विकास स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती मीरा को 20 हजार रूपए की राशि का चैक एवं प्रमाण-पत्र सौंपा। खण्ड स्तरीय सर्वोत्तम पुरस्कार के रूप में ककरारी मुरार निवासी श्रीमती विमला बाई व घाटीगाँव विकासखण्ड के ग्राम रामपुर निवासी कृषक श्री प्रभुदयाल अटल को 10 – 10 हजार रूपए के चैक एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए।

ग्वालियर – चंबल संभाग के 2,57,813 किसानों के खातों में आए लगभग 224 करोड़

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बैतूल से सिंगल क्लिक के जरिए ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 2 लाख 57 हजार 813 किसानों के खातों में लगभग 244 करोड़ रूपए की राशि सिंगल क्लिक के जरिए पहुँचाई ।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *