आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ

आयुष्मान योजना के माध्यम से हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगीं – उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया

 

आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ
आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ

ग्वालियर/ प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने कहा है कि स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करना हर नागरिक का बुनियादी अधिकार है। सभी को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने आयुष्मान भारत ‘निरामयम्’ योजना प्रारंभ की है। इस योजना के माध्यम से करोड़ों लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगीं।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने रविवार को जिला अस्पताल मुरार में आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने की। इस मौके पर महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा, एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा, एमआईसी सदस्य श्री धर्मेन्द्र राणा सहित विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना आम जनता की जिंदगी में बदलाव लाने की योजना है। इस योजना के माध्यम से अब कोई भी गरीब व्यक्ति इलाज से वंचित नहीं रहेगा। प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में लागू की गई मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के हितग्राहियों को भी इस योजना का सीधा लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि योजना के तहत पाँच लाख रूपए तक का इलाज मुफ्त किया जायेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से प्रदेश के डेढ़ करोड़ से अधिक लोगों को योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत पाँच लाख रूपए तक स्वास्थ्य सेवायें मुफ्त में उपलब्ध होंगीं। श्रीमती माया सिंह ने कहा कि योजना के तहत प्रारंभ में जिला चिकित्सालय मुरार एवं जयारोग्य चिकित्सालय में योजना का लाभ दिलाया जायेगा। शीघ्र ही अन्य निजी चिकित्सालयों के माध्यम से भी इस योजना का लाभ मिलने लगेगा।

श्रीमती माया सिंह ने कहा कि योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले, इसके लिये आयुष्मान मित्र भी बनाए गए हैं। प्रदेश के सभी जिलों में इस योजना का लाभ आज से प्रारंभ हो गया है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब तक की यह देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के माध्यम से देश की आधी आबादी को सीधा लाभ प्राप्त होने लगेगा।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि पैसे के अभाव में कई बार गरीब व्यक्ति को पर्याप्त इलाज उपलब्ध नहीं हो पाता है। सरकार की इस योजना के माध्यम से अब किसी भी गरीब को पैसे के अभाव में स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में इतनी बड़ी योजना इससे पहले लागू नहीं हुई है। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोग उठायें। श्री शेवजलकर ने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति ही देश के विकास में अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर सकता है। सबके बेहतर स्वास्थ्य की जवाबदारी भी सरकार की है। सरकार इस जवाबदारी का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन कर रही है।

कार्यक्रम में पाँच हितग्राहियों को योजना के तहत गोल्डन कार्ड का वितरण भी किया गया। इसके साथ ही आयुष्मान योजना के लिए बनाए गए विशेष कक्ष का अतिथियों द्वारा फीता काटकर शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का क्रियान्वयन जिले में अच्छे से हो, इसके लिये प्रशासन के सभी विभाग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे और अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ दिलायेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री ने भी किया संबोधित

आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी संबोधित किया। उनके संबोधन को एलईडी के माध्यम से सीधे प्रसारित किया गया। ग्वालियर के जिला अस्पताल में अतिथियों एवं उपस्थित लोगों ने प्रधानमंत्री के उदबोधन को सुना और योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी भी प्राप्त की।

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *