आयुष की औषधियों में अब आयुर्वेद के बाद यूनानी का तड़का .. लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बाटी जा रही यूनानी दवाइयां..

आयुष की औषधियों में अब आयुर्वेद के बाद यूनानी का तड़का ..
लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बाटी जा रही यूनानी दवाइयां..

ग्वालियर– कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए जहां सरकारें अपने अपने स्तर पर प्रयास कर रही हैं.. वहीं केंद्र और राज्य सरकार के संस्थान आम लोगों की इम्युनिटी यानी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अलग-अलग पैथी की दवाइयां और मेडिसिन देकर लोगों को ना केवल इस महामारी से लड़ने की ताकत देते हुए सशक्त कर रहे हैं.. बल्कि इस अभियान के प्रति जागरूक भी कर रहे हैं ..

..ग्वालियर जिले में भी आयुष मंत्रालय के तहत अब आयुर्वेदिक दवाइयों के बाद यूनानी दवाइयों के माध्यम से लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का अभियान इन दिनों चलाया जा रहा है.. इस अभियान के तहत ग्वालियर की शासकीय यूनानी डिस्पेंसरी के चिकित्सकों के माध्यम से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए यूनानी दवाई के रूप में –शरबत ए उन्नाव,, त्रियाके नजला ,,अर्क ए अजीब,, रोगन ए वनक्शा और यूनानी काढ़ा वितरित कर लोगों को यूनानी दवा के माध्यम से इम्यूनिटी बढ़ाने के नुस्खे बताए जा रहे हैं,।

बातचीत स्रोत..

-डॉ मोहम्मद नाज़िम–यूनानी मेडिकल ऑफीसर,

…गौरतलब है कि यह अभियान ऐसे गली मोहल्लों और बस्तियों में चलाया जा रहा है.. जहां के निवासियों को अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए जाने की महती जरूरत है ..अभीतक ग्वालियर जिले में करीब 11000 लोगों को आयुष के माध्यम से औषधियां वितरित की जा चुकी हैं..

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *