बेटा-बेटियों में करना होगा संस्कारों का रोपण : तोमर

बेटा-बेटियों में करना होगा संस्कारों का रोपण : तोमर
सेवा भावियों के सम्मान से बढ़ता है समाज का मान : तोमर
समर नाइट मेला
जज्बा अवार्ड : आज की बेटियाँं सामाजिक संस्था ने किया शहर के सेवाभावियों का सम्मान
ग्वालियर । सेवा का सम्मान परिवार, समाज और राष्ट्र को नई दिशा देता है। सेवा भावियों के सम्मान से समाज का मान बढ़ता है, इसलिए जरूरी है कि अच्छे लोगों का समय-समय पर सम्मान होते रहना चाहिए। इसके साथ अपने बेटे-बेटियों में भी संस्कारों का रोपण करना चाहिए ताकि वे भी अच्छे लोगों का सम्मान कर सकें। यह बात प्रदेश सरकार के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कही।
उन्होंने यह बात ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के समर नाइट मेले में आज की बेटियाँं सामाजिक संस्था की ओर से आयोजित की गई “जज्बा अवार्ड इवनिंग“ में बतौर मुख्य अतिथि के कही।
कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था की अध्यक्ष विजेता सिंह चौहान ने की। जबकि मेला सचिव पीसी वर्मा, समाज सेवी रुचि त्रिपाठी, अंजली बत्रा, डॉ. दीपक कुशवाह एवं मनीष बांदिल विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद थे।
मुख्य अतिथि श्री तोमर ने कहा कि हम और आप अपने बेटे-बेटियों को प्यार करते हैं। उनसे रोटी, कपड़ा और मकान के लिए अपेक्षा हो सकती है। लेकिन हमें अपने बेटे-बेटियों के लिए एक अनुकूल वातावरण भी तैयार करना होगा। हमें बच्चों को सिखाना होगा कि अच्छे काम करने वाले और अच्छे लोगों का सम्मान करना सीखें। इसके लिए हमें अच्छे लोगों को बढ़ावा देना होगा।
उन्होंने पर्यावरण सरंक्षण का संदेश देते हुए कहा कि हमें आज यहां जो तुलसी का पौधा उपहार स्वरूप मिला है, उसे सभी अपने घरों में रोपें, इसके साथ ही एक-एक अन्य पौधा अपने घर या किसी भी स्थान पर लगाने का संकल्प लें। ताकि पर्यावरण के संरक्षण के साथ ही हम अपने बच्चों में संस्कारों एवं पर्यावरण प्रेम का रोपण भी कर सकें।
इससे पूर्व संस्था की अध्यक्ष विजेता सिंह ने अध्यक्षीय उद्बोधन में संस्था की गतिविधियों से अवगत कराने के अलावा उन्होंने अपने सेवा के संकल्प से लोगों को रूबरू कराया। कार्यक्रम का संचालन अनुराधा घोड़के एवं आभार व्यक्त विवेक खंडेलवाल ने किया। इस दौरान अतिथियों ने पर्यावरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, महिला सशक्तिकरण, स्वच्छता, गौ सेवा, रक्त सेवा एवं बेटियों के संरक्षण के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर समाज में अनुकरणीय पहल करने वाली विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं के समाज-सेवियों को जज्बा अवार्ड से सम्मानित किया। उन्होंने सम्मानित सेवा भावियों को स्मृति चिंह एवं प्रशस्ति पत्र के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए तुलसी का पौधा भी उपहार स्वरूप भेंट किया।
इन्हें मिला जज्बा अवार्ड
हरप्रीत कौर, सांस वेलफेयर फाउंडेशन
संजय कठ्ठल, एसोसिएशन ऑफ ग्वालियर यूथ सोसायटी
अनुराधा घोड़के, आस वेलफेयर सोसायटी
डॉ. प्रदीप कश्यप, एमपी एनजीओ परिषद
सबा रहमान, रोज सर्वजन उत्थान समिति
प्रवीण पंवार, आदर्श शिक्षा समिति
हरिओम गौतम, रमन शिक्षा समिति
आयुष वैद्य, मानवता एजुकेशन एवं मल्टीटॉस्क सोसायटी
सुधीर राव दुरापे, शिप्रा हैल्थ फाउंडेशन
विकास गोस्वामी, केयर एंड अवेयर फाउंडेशन
रोहित उपाध्याय, मिशन 100 करोड़
अनामिका शर्मा, गोपाल कृष्ण एजुकेशन सोसायटी
अनुराधा परमार, सत्य संकल्प जन कल्याण पर्यावरण समिति
महेश गुप्ता पत्रकार, पत्रिका
संभव जैन, मिशन उड़ान फाउंडेशन
रश्मि जैन, एवनेजर सोसायटी
कुंज बिहारी, कुंजबिहारी सर्व सेवा संस्था
सुनील कुमार, हम हैं ना शिक्षा समिति
ईला बहल, आव्हान एक पहल
कृतिका सक्सेना, विशर्ज फाउंडेशन
दीक्षा दुबे, दीक्षा सेवा मंडल
अमित ि़द्ववेदी, महादेव सेवा समर्पण
सुमित कश्यप, मांझी युवा फाउंडेशन समिति
आयूषी जैन, जैन मिलन बाल नेमीनाथ समिति
सोनीपाल, समाज सेवी

0Shares

Post Author: Javed Khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *